ठंड के मौसम में आने वाले त्यौहार हमें बहुत उत्साहित करते हैं, लेकिन इसके साथ आने वाला रूखापन बिल्कुल पसंद नहीं आता. ख़ासतौर पर बालों का रूखा और बेजान होना. इस मौसम में हम चाहे बालों की कितनी भी कंडिशनिंग क्यों न कर लें, फ्रिज़ी बालों को जैसे कोई फ़र्क़ ही नहीं पड़ता.

भले ही बालों की ये समस्या आपको खिन्न कर देती हो, लेकिन इससे छुटकारा पाना आपके लिए पूरी तरह संभव है. नीचे हम कुछ बेहतरीन ट्रिक्स के बारे में बता रहे हैं, इन्हें अपने हेयर केयर रूटीन में शामिल कीजिए और फ्रिज़ी बालों को अलविदा कह कर स्वस्थ और चमकदार बालों का स्वागत कीजिए.

 

1. सही तरीके से शैम्पू करें

1. सही तरीके से शैम्पू करें

आप बालों को किस तरह शैम्पू करती हैं यह बात बालों की सेहत और उनमें आने वाली चमक के लिए बहुत मायने रखती है. यह बहुत ज़रूरी है कि आप अपने बालों को दो बार शैम्पू करें. पहली बाल का शैम्पू आपके स्कैल्प पर मौजूद धूल-गंदगी, तेल और अन्य अशुद्धियों को हटाता है, जबकि दूसरी बार किया गया शैम्पू आप तक वो सारे फ़ायदे पहुंचाता है, जिसका उस शैम्पू में वादा किया गया है. शैम्पू की यह दो चरणों वाली प्रक्रिया आपके बालों को सुंदर, नर्म-मुलायम और चमकदार दिखाने का काम करती है.

 

2. स्कैल्प की मालिश करें

2. स्कैल्प की मालिश करें

जब आप शैम्पू कर रह हों तो स्कैल्प की मालिश करना न भूलें. इसे निष्क्रिय हो चुके हेयर फ़ॉलिकल्स में हलचल होती है, जिससे उनमें बालों का विकास शुरू होता है. यही नहीं, मालिश करने से रक्त का प्रवाह सुधरता है, जिससे बालों में चमक आती है और उनमें वॉल्यूम दिखाई देता है.

 

3. क्लैरिफ़ाइंग शैम्पू का इस्तेमाल करें

3. क्लैरिफ़ाइंग शैम्पू का इस्तेमाल करें

यदि आपको काम के सिलसिले में ज़्यादा घूमते रहना पड़ता है तो बहुत संभव है कि आपके स्कैल्प पर ढेर सारी धूल-गंदगी जमा हो जाती हो. इससे आपके बाल भारी हो कर चपटे हो जाते हैं और बेजान नज़र आते हैं. इस समस्या से निजात पाने का एक तरीका है कि आप पंद्रह दिनों में एक बार क्लैरिफ़ाइंग शैम्पू से बाल धोएं. इससे आपके स्कैल्प से धूल-मिट्टी और हेयर प्रोडक्ट्स के छूटे हुए कण भी निकल जाएंगे.

 

4. थोड़े-से तेल से बालों को ग्लॉस करें

4. थोड़े-से तेल से बालों को ग्लॉस करें

बालों में चमक लाने का ये तरीका तो पुराने समय से चला आ रहा है कि हल्के गीले बालों में बहुत थोड़ा सा तेल लगाएं. इससे जब बाल सूखेंगे तो वे ज़्यादा फ्रिज़ी नहीं होंगे और हेल्दी व ग्लोइंग नज़र आएंगे.

 

5. अपने लिए बोर ब्रश ख़रीदें

5. अपने लिए बोर ब्रश ख़रीदें

यदि आपके पास बोर ब्रिसल ब्रश नहीं है तो हम आपको सलाह देंगे कि इसे जल्द से जल्द ख़रीद लें. जब आप बोर ब्रिसल ब्रश से अपने बालों को ब्रश करती हैं तो यह क्यूटिकल्स को सील करने में मदद करता है, जिससे आपके बालों में ख़ूबसूरत चमक आती है. साथ ही, यह स्कैल्प पर बनने वाले प्राकृतिक तेल को बालों में समान रूप से वितरित कर देता है और आपके बालों में सेहतभरी चमक नज़र आती है.