समर स्किन केयर: बेस्ट लाइटवेट मोइश्चराइज़र्स हर स्किन टाइप

Written by Suman SharmaNov 30, 2023
समर स्किन केयर: बेस्ट लाइटवेट मोइश्चराइज़र्स हर स्किन टाइप

किसी भी स्किन केयर रूटीन के लिए एक अच्छे मोइश्चराइज़र का होना बहुत ज़रूरी है। मौसम चाहे कोई भी हो या आपका स्किन टाइप कोई भी हो, स्किन को नरिश करने और लिपिड बैरियर को मेंटेन करने के लिए मोइश्चराइज़र लगाना बहुत ज़रूरी है। लेकिन कोई भी मोइश्चराइज़र चुन लेना और उसे साल भर लगाते रहना बिल्कुल ठीक नहीं है, बल्कि आपको मौसम के अनुसार मोइश्चराइज़र चुनना चाहिए।

चूंकि इस दिनों गर्मियों का मौसम है, तो आपको लाइट वेट फॉर्मूला अपनाना चाहिए, जो पोर्स को क्लोग न करे और लगाने के बाद चिपचिपाहट न दे।

 

1. ऑयली स्किन

4. सेंसिटिव स्किन

ऑयली स्किन वाले अक्सर यह गलती करते हैं। उन्हें लगता है कि मोइश्चराइज़र लगाने से स्किन चिपचिपी लगेगी, इसलिए वो इसे लगाना अवॉइड करते हैं। लेकिन आपको पता होना चाहिए कि ऐसा करने से आपकी स्किन मोइश्चर की कमी को पूरा करने के लिए और ज़्यादा ऑयल प्रोड्यूस करेगी। बेहतर होगा कि आप नॉन-कोमेडोजेनिक, लाइट वेट और तेज़ी से एब्ज़ोर्ब करने वाला मोइश्चराइज़र खरीदें। The Simple Kind To Skin Hydrating Light Moisturiser में ये सब गुण हैं। इसमें प्रो-विटामिन बी5, विटामिन ई, ग्लिसरीन और बोरेज सीड ऑयल है, जो स्किन को 12 घंटे तक हाइड्रेट करती है, वो भी बगैर चिपचिपाहट दिये।

 

2. कॉम्बिनेशन स्किन

4. सेंसिटिव स्किन

यदि आपका टी-ज़ोन ऑयली है और चीक्स ड्राय, तो आपकी कोंबिनेशन स्किन है। आपको ऐसे प्रोडक्ट की ज़रूरत है जो स्किन को न सिर्फ हाइड्रेट करे, बल्कि चिपचिपा भी महसूस न कराए। The Pond’s Super Light Gel Oil Free Moisturiser आपकी स्किन के लिए परफेक्ट है। इसमें है ह्यालूरोनिक एसिड व विटामिन ए और दोनों में ही हायड्रेटिंग गुण है। इसका लाइटवेट 24 घंटे तक स्किन को हाइड्रेट रखता है और हर मौसम के लिए उपयुक्त है।

 

प्रो टिप: प्रोडक्ट को फ्रिज में रखें और फिर लगाएं, ताकि आपको मिले नर्म व मुलायम स्किन.

 

 

3. ड्राय स्किन

4. सेंसिटिव स्किन

ड्राय स्किन गर्मियों में और ज़्यादा इर्रिटेट हो जाती है। इसका कारण है कि आपकी स्किन में आवश्यक हाइड्रेशन की कमी हो जाती है, जिससे वो खुद को धूप से प्रोटेक्ट नहीं कर पाती, क्योंकि धूप स्किन से नमी खींच लेती है। इसलिए आपको ज़रूरत है एक लाइट वेट नारिशिंग फॉर्मूला की, जैसे- Lakmé Peach Milk Soft Creme Moisturizer। यह पीच मिल्क एक्सट्रैक्ट, विटामिन ई और सनफ्लावर ऑयल से बना है। यह चिपचिपाहट रहित है और आपकी स्किन को गर्मियों में 24 घंटे तक हाइड्रेट रखता है।

 

4. सेंसिटिव स्किन

4. सेंसिटिव स्किन

गर्मियों में सूर्य की रोशनी सेंसिटिव स्किन के लिए ज़्यादा नुकसानदायक हो सकती है, जिससे रेडनेस और इंफ्लेमेशन हो सकता है। ऐसे में आपको ज़रूरत है ऐसे मोइश्चराइज़र की, जो स्किन को राहत दे। जेंटल और सूदिंग फॉर्मूला वाला Dermalogica Calm Water Gel Moisturiser सेंसिटिव स्किन के लिए परफेक्ट है। इसका रिफ्रेशिंग एल फॉर्मूला मोइश्चर को स्किन में लॉक कर देता है और स्किन को हाइड्रेट करने के साथ सेंसिटिव स्किन को राहत भी देता है।

Suman Sharma

Written by

Author at BeBeautiful
853 views

Shop This Story

Looking for something else