सर्दियों में बालों की ऐसे करें देखभाल

मौसम बदलने के साथ हमें स्किन केयर रूटीन भी चेंज करने की ज़रूरत होती है, खासतौर पर सर्दियों के मौसम में ड्रायनेस से निपटने के लिए यह बहुत ज़रूरी है। ठंडी हवाओं का चलना, तापमान में गिरावट और कभी घर से बाहर ठंडे मौसम को झेलना तो कभी घर के अंदर हीटर की गर्मी, तापमान में बदलाव आदि ये सभी आपके बालों को रूखा और बेजान बना सकते हैं। इसके अलावा हयूमीडिटी में कमी से बालों में भी नमी की कमी हो जाती है, जिससे बाल कमज़ोर हो जाते हैं। ऐसे में न आप किसी पार्टी में हेयर स्टाइल बना सकते हैं, न बालों को लहराने का खयाल ला सकते हैं।

खैर, आप उम्मीद न छोड़ें, क्योंकि हम आपको बता रहे हैं कुछ हेयर केयर टिप्स, ताकि आपके बाल इस सर्दियों में भी रहें खूबसूरत।

 

01. ऑयल से नरिश करें

01. ऑयल से नरिश करें

घर से बाहर ठंडी हवा और बंद कमरों में हीटर की गर्मी, ये बालों की नमी चुरा सकता है। बालों में तेल से मसाज करें या लीव-इन कंडीशनर लगाएं, ताकि बालों में नमी बरकरार रहे। इसके लिए आप हैवी ऑयल जैसे- नारियल तेल या अरंडी का तेल लगा सकते हैं। इससे बालों में मसाज करें और आधे घंटे बाद बाल धो लें। ऐसा नियमित रूप से करने से बालों को फैटी एसिड मिलेगा और वो हर तरह के मौसम की मार झेलने के लिए तैयार रहेंगे।

BB picks: Dove Elixir Hair Fall Rescue Hair Oil - Rose & Almond Oil

 

02. बालों को ज़्यादा न धोएं

02. बालों को ज़्यादा न धोएं

सर्दियों के मौसम में अपने हेयर केयर रूटीन में बदलाव लाना हो तो बालों को बार-बार धोना कम कर दें। इस मौसम में आपको पसीना परेशान नहीं करने वाला, बाल ज़्यादा ऑयली नहीं होंगे, इस तरह ये ज़्यादा लंबे समय तक साफ रहेंगे। बालों को धोने में कम-से-कम दो दिन का गैप ज़रूर रखें और ऐसे शैम्पू से धोएं जो बालों के रूखेपन से लड़ सके। आप चाहें तो दो दिन के बाद बालों में ड्राय शैम्पू कर सकते हैं, जिससे बालों में चमक आ जाये।

बीबी सलाह: Love Beauty & Planet Anti Frizz Combo + TIGI Bed Head Oh Bee Hive Matte Dry Shampoo

 

03. डीप कंडीशनिंग मास्क

03. डीप कंडीशनिंग मास्क

सर्दियों के मौसम में बालों की देखभाल के लिए ज़रूरी है कि आप नियमित रूप से स्कैल्प में ऑयल मसाज करें। इसके अलावा बालों को ज़्यादा धोने से बचें। जहां तक रूखे और बेजान बालों की बात है, तो आप हफ़्ते में एक बार कंडीशनिंग मास्क ज़रूर लगाएं। हेयर मास्क लगाने से आपके बालों का रूखापन थोड़ा कम होगा और उनमें नमी बरकरार रहेगी, जिससे बाल स्वस्थ और चमकदार बनेंगे।

बीबी सलाह: Tresemme Keratin Smooth Deep Smoothing Mask

 

04. बालों को एयर ड्राय करें

04. बालों को एयर ड्राय करें

सर्दियों का मौसम ही काफी है बालों को रफ और ड्राय बनाने के लिए, इसलिए हीट का इस्तेमाल करके बालों को और ज़्यादा ड्राय व रफ न होने दें। ब्लो ड्राइंग या हीट स्टाइलिंग अपके बालों को बुरी तरह से डैमेज कर सकते हैं, जिससे बाल बहुत ज़्यादा रूखे व बेजान हो सकते हैं। कोशिश करें कि बाल धोने के बाद वो खुद-ब-खुद सूख सकें और ब्लो ड्रायर की ज़रूरत न पड़े। इस ठंड के मौसम में ऐसे हेयर स्टाइल बनाएं, जिसमें हीट स्टाइलिंग टूल्स की ज़रूरत न हो।

 

05. बालों के लिए सिल्क फैब्रिक यूज़ करें

05. बालों के लिए सिल्क फैब्रिक यूज़ करें

सिल्क बालों को स्थिर रखता है, इसलिए सर्दियों के मौसम में यह बालों को रूखा होने से बचाता है। घर से बाहर निकलने के पहले अपने सिर को सिल्क स्कार्फ से बांध लें। बालों को बांधने के लिए सिल्क स्क्रंची यूज़ करें और सोने के लिए कॉटन तकिये की जगह सिल्क के तकिये का इस्तेमाल करें। हम शर्तिया कह सकते हैं कि इसके बाद आपको अपने बालों की देखभाल के लिए शायद ही किसी और चीज़ की ज़रूरत हो।