5 तरीके गर्मियों में अपने बेजान बालों को नर्म, मुलायम और चमकदार बनाने के

Written by Suman SharmaNov 30, 2023
5 तरीके गर्मियों में अपने बेजान बालों को नर्म, मुलायम और चमकदार बनाने के

बालों के बेजान होने के कई कारण हैं। गर्मियों में तेज धूप का असर, ज्यादा ह्यूमिडिटी और हीट स्टाइलिंग आदि बालों को को डल, रफ व बेजान बनाता है। आपका रेग्युलर हेयर केयर रूटीन आपके बालों को गर्मियों में हेल्दी रखने में सक्षम नहीं होता। इस समय आपके बालों को ज़रूरत है मॉइश्चराइज़ और हायड्रेट करने की और इसके लिए आपको अपने हेयर केयर रूटीन में थोड़ा-सा बदलाव करना पड़ेगा, सही प्रोडक्ट यूज़ करने होंगे, जो बालों को चमक दे। हम आपको बता रहे हैं कुछ टिप्स, जिससे आप अपने बालों को चमकदार और खूबसूरत बना सकते हैं।

 

फ्रिज फाइटिंग इंग्रेडिएंट्स

05. डायट पर ध्यान दें

फ्रिज़ीनेस एक कॉमन समर हेयर प्रॉब्लम है और यह आपके बालों को बेजान बनाने के कई कारणों में से एक है। बालों से नमी के कम होने और तापमान बढ़ने से हेयर क्यूटिकल्स खुल जाते हैं और फूल जाते हैं। यही कारण है कि आपके लिए एक क्लींज़िंग रूटीन बहुत जरूरी है, जो फ्रिज से लड़ सके और बालों में चमक ला सके। आप ऐसे प्रॉडक्ट्स चुनें, जिनमें फ्रिज से लड़ने वाले इनग्रेडिएंट्स, जैसे- आर्गन ऑयल, मरुला ऑयल, शहद, शिया बटर, जोजोबा ऑयल और मेकाडेमिया नट ऑयल हो और जो आपके बालों को चमकदार बना सके।

बीबी सलाह: Love Beauty & Planet Argan Oil and Lavender Aroma Smooth and Serene Shampoo

 

02. केरेटिन युक्त प्रॉडक्ट्स यूज करें

05. डायट पर ध्यान दें

केरेटिन एक ऐसा प्रोडक्ट है, जो आपके हेयर फाइबर को एक साथ बांधने का काम करता है, जिससे बाल नर्म व फ्रिज़ फ्री रहते हैं। अपने पार्लर में केरेटिन ट्रीटमेंट का नाम तो सुना होगा, जो बालों को तुरंत चमकदार बनाता है। क्या आप जानते हैं कि ये आप रेग्युलर हेयर मास्क द्वारा घर पर भी कर सकते हैं? हफ्ते में एक बार अपने बालों पर केरेटिन मास्क लगाएं, ताकि आपके बाल सेहतमंद और चमकदार बनें।

बीबी सलाह : Tresemme Keratin Smooth Deep Smoothing Mask

 

03. हेयर सीरम लगाएं

05. डायट पर ध्यान दें

यदि आप हेयर सीरम सिर्फ इसलिए बालों में लगाती हैं, ताकि आपके बाल उलझे ना, तो हम आपको बता दें कि एक अच्छा सीरम आपके बेजान बालों में पल भर में चमक ला सकता है। एक लाइटवेट, चिपचिपाहट रहित फ्रिज़ को कंट्रोल करने वाला सीरम बालों में लगाएं और वापस पाएं बालों की खोई चमक।

बीबी सलाह: TIGI Bed Head Control Freak Frizz Control And Straightening Serum

 

04. हॉट ऑयल ट्रीटमेंट

05. डायट पर ध्यान दें

हॉट ऑयल ट्रीटमेंट में आपको बालों को लपेटकर स्टीम देनी होती है। यह बालों में चमक बढ़ाने का कारगर तरीका है। ध्यान रखें कि हॉट ऑयल सेशन को एक घंटे से ज्यादा ना रखें। एक लाइट वेट ऑयल से बालों व स्कैल्प पर मसाज करें और एक घंटे बाद धो लें। बालों को शैम्पू करने के बाद कंडीशनर करना ना भूलें, इससे आपके बालों में मॉइश्चर लॉक होगा और बालों को चमक मिलेगी।

बीबी सलाह: Clinic Plus Non Sticky Nourishing Hair Oil​

 

05. डायट पर ध्यान दें

05. डायट पर ध्यान दें

त्वचा की तरह आपके बालों को भी अंदर से पोषण चाहिए, ताकि वो बाहर से चमकदार दिखें। बालों में चमक बढ़ाने वाली कुछ चीज़ें जैसे - अवोकेडो, गाजर, पालक, दूध, मछली और अंडे, इन्हें अपने बहोहन में शामिल करें। आप अपनी डायट में एसेंशियल फैटी एसिड़स को फिश ऑयल या प्रिमरोज़ ऑयल कैपसूल के रूप में शामिल कर सकती हैं। बायोटिन सप्लीमेंट्स के भी अच्छे असर देखे गए हैं। यह बालों को मजबूत बनाने के साथ उसमें चमक भी लाता है।

Suman Sharma

Written by

Author at BeBeautiful
1145 views

Shop This Story

Looking for something else