सर्दियां का मौसम भला किसे अच्छा नहीं लगता, लेकिन साथ ही यह कई तरह की परेशानियां भी साथ लाता है, जैसे- बालों का ड्राय और बेजान हो जाना। इससे बालों का टूटना और झड़ना भी शुरू हो जाता है।

लेकिन आपको चिंता करने की बिल्कुल ज़रूरत नहीं है, क्योंकि इसका हल बहुत आसान है, इतना कि आप सोच भी नहीं सकते। बस, आपको ज़रूरत है हमारे बताए गए हेयर केयर टिप्स अपनाने की और लाइफस्टाइल में बदलाव लाने की, ताकि आपके बाल स्वस्थ रहें।

 

01. हफ़्ते में एक या दो बार बाल धोएं

01. हफ़्ते में एक या दो बार बाल धोएं

इस बात से तो आप भी वाकिफ होंगे कि रोज़ाना बाल धोने से उनकी नमी कम हो जाती है और वो रूखे और बेजान हो जाते हैं। यह समस्या सर्दियों के मौसम में और बढ़ जाती है। इसलिए बेहतर होगा कि आप हफ़्ते में एक या दो बार हायड्रेटिंग शैम्पू जैसे- Dove Oxygen Moisture Shampoo. से अपने बाल धोएं। गर्म पानी से बाल न धोएं और शैम्पू के बाद कंडीशनर करना न भूलें, ताकि बालों में मोइश्चर बरकरार रहे।

 

02. लीव-इन कंडीशनर लगाएं

02. लीव-इन कंडीशनर लगाएं

सर्दियों में बालों का टूटना बहुत आम समस्या है। इससे लड़ने के लिए बालों में लीव-इन कंडीशनर को अपने हेयर वॉश रूटीन का हिस्सा बनाएं। बालों में शैम्पू और कंडीशनर करने के बाद थोड़ा-सा Tigi Bed Head Ego Boost Leave-in Conditioner बालों में सिरों तक लगाएं। यह आपके शैम्पू और कंडीशनर से हायड्रेशन को बालों में लॉक कर देगा, जिससे आपके बाल का टूटना कुछ हद तक कम हो जाएगा।

 

03. हफ़्ते में एक बार हॉट ऑयल ट्रीटमेंट ज़रूर लें

03. हफ़्ते में एक बार हॉट ऑयल ट्रीटमेंट ज़रूर लें

सर्दियों के मौसम में बालों को झड़ने से बचाना हो तो बालों को हाइड्रेट करना ज़रूरी है। हफ़्ते में एक बार बालों और स्केल्प में गर्म तेल से मसाज करें । इसके लिए Dove Elixir Hair Fall Rescue Hair Oil - Rose & Almond Oil लगाएं। इससे न सिर्फ आपकी स्कैल्प हाइड्रेट होगी, बल्कि बालों का रूखापन भी कम होगा और उनका टूटना भी कम होगा।

 

04. गीले बालों में बाहर न निकलें

04. गीले बालों में बाहर न निकलें

यदि आप बाल धोने के बाद गीले बालों में घर से बाहर जाते हैं, तो यह आपकी सबसे बड़ी गलती है, ख़ासतौर पर सर्दियों के मौसम में। ऐसा इसलिए क्योंकि ठंडा मौसम आपके गीले हेयर शेफ्ट को चौड़ा कर देता है,जिससे बाल कमज़ोर होकर आसानी से टूट सकते हैं। यदि आपके बाल कलर किए हुए हैं, तो इनका कलर फेड हो सकता है। इसलिए बालों को ऐसे दिन धोएं जब आप बहुत जल्दबाज़ी में न हों या धोने के बाद उन्हें ब्लो ड्रायर से सूखा लें, लेकिन कम हीट से। बालों को सुखाने के बाद ही घर से बाहर जाएं।

 

05. हीट स्टाइलिंग यूज़ न करें

05. हीट स्टाइलिंग यूज़ न करें

चूंकि सर्दियों के मौसम में बालों का रूखापन यूं भी बढ़ ही जाता है, ऐसे में हीट स्टाइलिंग टूल्स से बालों का मोइश्चर और भी कम हो सकता है, जिससे आपके बाल डल और बेजान हो सकते हैं। इसलिए बेहतर होगा कि हीट स्टाइलिंग टूल्स का इस्तेमाल न करें, ताकि आपके बाल नर्म-मुलायम बने रहें। हमेशा बालों में थोड़ा-सा Tresemme Keratin Smooth Heat Protection Spray लगाएं ताकि हीट से आपके बालों को जो नुकसान हो सकता है, उससे बचाव हो सके।