गर्मियों का मौसम अपने शबाब पर है और हम जानते हैं कि अपनी त्वचा के लिए आपने हर तरह की सुरक्षा के इंतज़ाम कर लिए होंगे, ताकि सूरज की किरणें आपकी त्वचा को कोई नुक़सान न पहुंचाने पाएं, जैसे- सनस्क्रीन का इस्तेमाल, चेहरे को स्कार्फ़, हैट या छाते से ढंकना वगैरह. पर क्या आपने बालों को सूर्य की हानिकारक किरणों से होने वाले नुक़सान से बचाने के लिए भी कुछ किया है? नहीं? क्या आपको इस बारे में जानकारी नहीं है कि बालों को भी सूरज की किरणों से सुरक्षा की उतनी ही ज़रूरत होती है, जितनी कि आपकी त्वचा को? हालांकि सूर्य की किरणों की उपस्थिति में आपके बाल आपकी त्वचा की तरह जलते नहीं हैं, लेकिन सूर्य की यूवी किरणें बालों के क्यूटिकल्स का क्षतिग्रस्त बना कर बालों को रूखा और फ्रिज़ी बना देती हैं. वो आपके बालों के टेक्स्चर में ऐसे बदलाव ला सकती हैं, जिन्हें वापस पलट पाना बहुत मुश्क़िल हो सकता है.

आपके बालों के साथ ऐसा न हो इसीलिए हम बता रहे हैं कि गर्मियों में अपने बालों को सूर्य की किरणों से होने वाले नुक़सान से कैसे बचाएं...

नियमित अंतराल पर बाल धोएं
 

नियमित अंतराल पर बाल धोएं

गर्मियों में आपकी स्कैल्प पर भी बहुत पसीना आता है, जिस पर पर्यावरण में मौजूद धूल-गंदगी और प्रदूषण के कण चिपक जाते हैं. इससे स्कैल्प पर मौजूद हेयर फ़ॉलिकल्स बंद हो जाते हैं. यही वजह है कि अपने बालों को नियमित रूप से शैम्पू और कंडिशन करना ज़रूरी हो जाता है. अपने बालों को सप्ताह में तीन दिन धोएं, ताकि वे साफ़ और ख़ुशबूदार बने रहें.

ड्राइ शैम्पू का इस्तेमाल करें
 

ड्राइ शैम्पू का इस्तेमाल करें

यदि आपका स्कैल्प बहुत ऑइली है तो अच्छा होगा कि दो बार शैम्पू करने के बीच के अंतराल में आप ड्राइ शैम्पू का इस्तेमाल करें, ताकि बालों पर आई चिपचिपाहट दूर हो जाए. ड्राइ शैम्पू न सिर्फ़ आपके स्कैल्प और बालों पर मौजूद अतिरिक्त ऑइल को सोख लेगा, बल्कि आपके बालों को ताज़गी और ख़ुशबू भी देगा.

हेयरस्टाइल बदलें
 

हेयरस्टाइल बदलें

सूरज की हानिकारक यूवी किरणों के नुक़सान से बालों को बचाने के लिए आप बालों को ढंक कर रखें. बाल जितना कम से कम सूर्य की किरणों के संपर्क में आएंगे, उन्हें उतनी ही कम क्षति पहुंचेगी. आप अपनी ड्रेस के साथ मैच करता हुआ या उससे विरोधाभासी हैट या स्कॉर्फ़ लगा कर अपने लुक में ड्रामा भी ला सकती हैं. इससे बालों की सुरक्षा भी सुनिश्चित होगी और आपका लुक नए स्तर तक जा पहुंचेगा. आप चोटी, जूड़ा आर नॉट्स जैसे हेयरस्टाइल्स भी बना सकती हैं, जिससे पसीना भी कम आएगा और फ्रिज़ भी नियंत्रण में रहेगा.

हेयर मास्क लगाएं
 

हेयर मास्क लगाएं

यदि आप उन लोगों में से भी हैं, जिन्हें रोज़ाना धूप में बाहर नहीं जाना होता, तब भी यह जान लें कि धूप में केवल कुछ मिनटों तक रहने पर भी आपके बालों को ऐसी क्षति पहुंच सकती है, जिसकी मरम्मत बहुत मुश्क़िल हो सकती है. यही वजह है कि बालों का सही तरह से ध्यान रखना और उन्हें प्यार-दुलार करते रहना ज़रूरी हो जाता है. बालों की खोई हुई नमी को वापस लौटा लाने के लिए सप्ताह में एक बार हेयर मास्क लगाने से बेहतरीन और कुछ भी नहीं होगा. आप टोनी ऐंड गाइ डैमेज्ड रिपेयर रीकन्स्ट्रक्शन हेयर मास्क का इस्तेमाल कर के देखें. यह बालों को पोषण देता है, उनकी मरम्मत करता है और उन्हें मज़बूत बनाता है.