मॉनसून में बालों को फ्रिज़ी होने से कैसे बचाएं

Written by Suman SharmaNov 30, 2023
मॉनसून में बालों को फ्रिज़ी होने से कैसे बचाएं

मॉनसून का समय होता है मौसम को एन्जॉय करने का। लेकिन अफसोस कि हमारी स्किन और हेयर इस मौसम को बिल्कुल एन्जॉय नहीं करते। बारिश बालों को कमज़ोर और फ्रिज़ी बना देती है, जिससे बाल डैमेज होते हैं। लेकिन आप इन प्रॉबलम्स से दूर रह सकते हैं, बस, आपको जरूरत है कुछ उपायों को अपनाने की। इन उपायों को अपनाकर आप मॉनसून का मज़ा ले सकते हैं। आइए, जानते हैं क्या हैं वो उपाय।

 

हफ्ते में तीन बार बालों को धोएं

बड़े दांतों वाला कंघा यूज़ करें

बारिश में आपकी स्कैल्प से ज़्यादा ऑयल प्रोड्यूस करती है, जिससे अपके बाल चिपचिपे लगते हैं। इस प्रॉब्लम से लड़ने का एक ही तरीका है, वो है बालों को समय-समय पर धोते रहना। हम ये नहीं कह रहे हैं कि आप रोज़ बालों को धोएं, लेकिन कम-से-कम हफ्ते में तीन बार बालों को उस हेयर प्रोडक्ट से धोएं, जो आपके बालों के टाइप के अनुसार हो।

 

एंटी बैक्टीरियल शैंपू यूज़ करें

बड़े दांतों वाला कंघा यूज़ करें

बारिश के मौसम में बैक्टीरियल और फंगल इन्फेक्शन होना बहुत आम बात है, इसलिए एंटी-बैक्टीरियल शैंपू, जैसे- Pure Derm Mint Cool Anti - Dandruff Shampoo लगाएं, जो मेन्थोल युक्त है और स्कैल्प को गहराई तक क्लीन करता है, ताकि चिपचिपेपन और इन्फेक्शन से छुटकारा मिले।

 

कंडीशनर लगाना ना भूलें

बड़े दांतों वाला कंघा यूज़ करें

बारिश के मौसम में बालों का फ्रिज़ी होना आम बात है, इसलिए बहुत ज़रूरी है कि आप बालों को मॉइश्चर दें। इसके लिए बालों को धोने के बाद कंडीशनर लगाएं। इससे आपके बालों का फ्रिज़ीनेस कम होगा और बाल नर्म व मुलायम बनेंगे।

 

बालों को हार्श तरीके से ना रगड़ें

बड़े दांतों वाला कंघा यूज़ करें

मौसम बारिश का हो या कोई और तौलिए से बालों को रगड़ना बिल्कुल ठीक नहीं है। इससे बाल फ्रिज़ी होते हैं और टूटने लगते हैं। जब बाल गीले हों, तब आप कॉटन तौलिए से इन्हें हल्के-हल्के पोंछ लें, लेकिन रगड़ें ना, ताकि अपके बालों की सेहत बनी रहे।

 

बड़े दांतों वाला कंघा यूज़ करें

बड़े दांतों वाला कंघा यूज़ करें

आपके हेयर ब्रश और कंघे की क्वालिटी पर भी आपके बालों की सेहत निर्भर करती है। आप बड़े दांतों वाला कंघा और वो भी वुडन कंघा हो तो बेहतर है, इससे बालों की उलझन सुलझाएं। इससे आपके बाल टूटेंगे नहीं और फ्रिज़ कम होगा। जब बाल गीले हों, तब कंघा ना करें।

Suman Sharma

Written by

Author at BeBeautiful
945 views

Shop This Story

Looking for something else