गर्मियों का मौसम आते ही प्लानिंग शुरू हो जाती है कि कौनसे हिल स्टेशन या बीच पर जाया जाय। पार्टी, मस्ती और रिलैक्स करने का इससे बढ़िया मौसम भाल और आया हो सकता है। लेकिन इन सब में ये मत भूल जायेगा कि इस समय सूर्य की तेज़ किरणें आपकी त्वचा और बालों को नुकसान पहुंचा सकती है। तेज़ धूप से अपने बालों का रंग फीका पड़ सकता है, बाल डैमेज हो सकते हैं और बालों का झड़ना तो इस मौसम में सबसे बड़ी समस्या है।

लेकिन सही हेयर केयर टिप्स से आप इन परेशानियों से छुटकारा पा सकते हैं। यहां हम बता रहे हैं कुछ आम हेयर प्रॉब्लम्स, जो गर्मियों में अक्सर लोगों को होती है और कैसे आप उनसे निपट सकते हैं।

 

01. चिपचिपी स्कैल्प

01. चिपचिपी स्कैल्प

हम ये सुनते आए हैं कि रोज़ाना बालों को शैम्पू करने से बालों को नुकसान पहुंच सकता है। लेकिन गर्मियों में हमें जिस तरह पसीने का सामना करना पड़ता है, उसमें तो दिन में एक बार नहाने से काम ही नहीं चलता। कई बार स्कैल्प बहुत ज़्यादा ऑयली हो जाता है, ऐसे में अगर बालों को हफ्ते में ज़्यादा बार भी धो लिया जाय, तो कोई हर्ज़ नहीं है। लेकिन आपको ध्यान ये रखना है कि आप जेंटल और सल्फेट फ्री शैम्पू से बाल धोएं, जो बालों और स्कैल्प पर हार्श न हों।

बीबी सलाह: Tresemme Pro Protect Sulphate Free Shampoo

 

02. हेयर फॉल

02. हेयर फॉल

सूर्य की यूवी रेज़ आपके बालों से नमी सोख लेती है और उन्हें कमजोर बना देती है, जिससे बालों का झड़ना शुरू हो जाता है। इसी तरह एयर कंडीशनर भी आपके बालों से नमी सोख लेता है और उन्हें रूखा बनाता है और बाल टूटने लगते हैं। इसलिए यह बेहद ज़रूरी है कि आप गर्मियों में एंटी-हेयर फॉल शैम्पू और कंडीशनर लगाएं। ये ख़रीदते समय यह भी ध्यान रखें कि यह खास हेयर फॉल के लिए ही बना हो, यानी वो इंग्रेडिएंट्स हों, जो हेयर फॉल को कंट्रोल करे।

बीबी सलाह: Dove Hair Fall Rescue Shampoo and Conditioner

 

03. हेयर कलर का फीका पड़ना

03. हेयर कलर का फीका पड़ना

जिन लोगों ने अपने बालों में कलर करवाया है, उन्हें गर्मियों में ज़्यादा सावधानी बरतने की ज़रूरत है। तेज़ धूप से हमारे बालों का रंग फेड यानी फीका पड़ने लगता है। इसके लिए आप बालों में ऐसा सीरम लगाएं, जिसमें एसपीफ हो। इसके अलावा सिर पर हैट पहनें, ताकि बालों का रंग फीका पड़ने से बचाया जा सके। यह छोटी-सी ट्रिक से बाल ड्राय और डैमेज होने से बचेंगे। क्लोरिनेटेड पानी से न नहाएं। स्विमिंग पूल में नहाते समय सिर पर कैप पहनें। अपने बालों को कलर प्रोक्टेंटेंट शैम्पू से धोएं, ताकि आपके बालों का कलर ज़्यादा दिनों तक टिका रह सके।

बीबी सलाह: Love Beauty & Planet Murumuru Butter and Rose Aroma Blooming Colour Shampoo

 

04. फ्रिजी हेयर

04. फ्रिजी हेयर

गर्मियों में जैसे-जैसे हयूमीडिटी बढ़ती है, हेयर शेफ्ट हवा से नमी सोख लेते हैं और उस केमिकल बॉन्ड को तोड़ देते हैं, जिससे बाल स्ट्रेट और स्मूद रहते हैं। इससे बाल रफ और फ्रिज्जी हो जाते हैं और इन्हें मैनेज करना मुश्किल हो जाता है। ख़ासतौर पर अगर आपके बाल वेवी या कर्ली हैं, तो यह समस्या और भी बढ़ जाती है। इससे निपटने के लिए आपको एंटी-फ्रिज सीरम और स्प्रे लगाना चाहिए, ताकि हेयर क्यूटिकल स्मूद हों।

बीबी सलाह: TIGI Bed Head Control Freak Frizz Control And Straightener Serum

 

05. दोमुंहे बाल

05. दोमुंहे बाल

गर्मियों में एक और हेयर प्रॉबलम होती है, वो है स्पिलट एंड यानी बालों का दोमुंहा होना। आपके स्कैल्प का नेचुरल ऑयल आपके बालों के सिरों तक नहीं पहुंच पाता। वहीं, सूरज की किरणें बालों से नमी छीन लेती है, जिससे आपके बाल ड्राय और दोमुंहे हो जाते हैं। मोइश्चराइज़िंग प्रोडक्ट, जैसे- लीव-इन-कंडीशनर, सीरम और हेयर ऑयल को अपने हेयर केयर रूटीन में शामिल करने से बालों की यह समस्या दूर हो सकती है।

बीबी सलाह: TIGI Bed Head Ego Boost Leave-in Conditioner and Split End Mender