गर्मी से निजात पाने के लिए हम इंतज़ार करते हैं मानसून के मौसम का, लेकिन ये खूबसूरत मौसम अपने साथ लाता है कई तरह की परेशानियां। जैसे ही आप घर से बाहर निकलते हैं तो शुरू हो जाती हैं कभी स्किन इन्फेक्शन तो कभी बालों की समस्या और भी न जाने क्या क्या। खैर, आप सभी लोगों ने मानसून में बालों की देखभाल कैसे की जाए ये तो सीख ही लिया होगा। लेकिन हम आपको बताएँगे कुछ ऐसे टिप्स जो आपके बालों की टिप्स मानसून में खूबसूरती को और भी निखार देंगे।
 

01. हेयर एंड्स की देखभाल

01. हेयर एंड्स की देखभाल

इस मौसम में हवा में नमी के कारण आपके बालों की जड़ें ऑयली हो सकती हैं और हेयर एंड्स ड्राई। खासतौर पर यदि आपके बाल स्ट्रेट हैं, तो इसकी संभावना और भी बढ़ जाती है. बालों को धोने के लिए सल्फेट फ्री क्लीन्ज़र का इस्तेमाल करें। इसे जड़ों पर अच्छे से रगड़ें और फिर हेयर एंड्स पर हलके हाथों से साफ करें। इसके लिए आप नेचुरल शैम्पू , जिसमे लैवेंडर, कैमोमाइल या ग्रीन टी जैसे इंग्रेडिएंट्स हों, उनका इस्तेमाल कर सकती है, जो मानसून में आपके बालों की क्लीनिंग के लिए बढ़िया ऑप्शन है.

 

02. अपने प्रोडक्ट्स को लेयर करें

02. अपने प्रोडक्ट्स को लेयर करें

कर्ली और वेवी बालों बरसात के मौसम में मैनेज करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है. इसके लिए आप प्रोडक्ट्स को लेयर करें, जैसे कि एंटी-फ्रिज़्ज क्रीम के ऊपर स्प्रे या सीरम लगाएं, इससे आपके बाल उलझेंगे नहीं और आसानी से मैनेज हो जायेंगे।

 

03. नमी

03. नमी

बारिश के दिनों में हवा में नमी बढ़ जाती है,जिसके कारण कर्ली बाल और ज़्यादा घने लगने लगते हैं. इसका कारण है कि कर्ली हेयर हवा से नमी सोख लेते हैं, जिससे उनका वॉल्यूम बढ़ जाता है, इससे बालों के कर्ल्स खुल जाते हैं और वो एकदम फ्रिज़्जी हो जाते हैं. यदि हम आपसे कहें कि इससे छुटकारा पाने का सबसे अच्छा तरीका ये है कि आप अपने बालों को और नमी दें , तो आपको यकीन नहीं होगा। है न? लेकिन ये बिल्कुल सही उपाय है. लीव-इन कंडीशनर से बालों को डीप कंडीशन करें, इससे आपके कर्ल्स को बाउंस मिलेगा। स्मूदनिंग प्रोडक्ट्स, जैसे ग्लिसरीन, शहद, एलोवेरा आदि बालों में न लगाएं, क्योंकि ये हवा से नमी सोखते हैं, जिससे आपके बाल और नम हो जायेंगे।

 

04. अपने हेयर कलर को करें प्रोटेक्ट

04. अपने हेयर कलर को करें प्रोटेक्ट

आपके बाल चाहे किसी भी टाइप के क्यों न हों, बारिश के मौसम में ये डल और बेजान हो जाते हैं. कलर किए हुए बाल अक्सर बारिश के मौसम में अपनी चमक खो देते हैं. अपने कलर किए हुए बालों में नियमित रूप से ऐसे हेयर मास्क लगाएं, जो उनको पूरा पोषण दे. ऐसे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें, जिसमें नरिशिंग ऑयल्स, जैसे- आर्गन ऑयल, एवाकाडो आदि हो, जो बालों में अंदर तक जाकर उन्हें पोषण दे और आपके बालों को मिले एक नई ज़िन्दगी।

 

05. गीले बालों में बरतें ज़्यादा सावधानी

05. गीले बालों में बरतें ज़्यादा सावधानी

बारिश के मौसम में गीले बालों के लिए ज़्यादा सावधानी बरतने की ज़रुरत है. पहली बात ये कि अगर आप गीले बालों में घर से बाहर जाती हैं तो बैक्टीरियल इन्फेक्शन के चान्सेस दोगुना बढ़ जाते हैं. दूसरी बात, यदि आप बारिश में भीग गए हैं, तो बालों में क्लिप न लगाएं और न उन्हें बांधें, क्योंकि अगर बालों को रफ तरीके से हैंडल किया जाए तो , ऐसे में बालों के टूटने के चान्सेस ज़्यादा होते हैं.