गर्मी का मौसम आ चुका है, साथ ही इससे जुड़ी स्किन प्रोब्लम्स भी। ये मौसम अपने साथ लाता है, पिंपल्स, पिग्मेंटेशन और डल स्किन जैसी परेशानियां। जो स्किन केयर रूटीन आप कुछ समय से फॉलो कर रही हैं, शायद अब वो काम न करे, क्योंकि जो इंग्रेडिएंट्स की ज़रूरत आपकी स्किन को इस मौसम में है, वो शायद उन प्रोडक्ट्स में न हो। तो ऐसे में आपको ज़रूरत है ऐसे इंग्रेडिएंट्स की जो इस गर्मी के मौसम में स्किन को राहत दे और समस्याओं से दूर रखे।

अब आप सोच रही होंगी कि कौनसे हैं वो इंग्रेडिएंट्स और कैसे उन्हें अपने रूटीन में शामिल किया जाय। हम आपके लिए लाये हैं ऐसे 5 इंग्रेडिएंट्स, जो आपकी स्किन पर कमाल का काम कर सकते हैं।

 

01. ग्रीन टी

01. ग्रीन टी

ग्रीन टी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स के कारण यह इंग्रेडिएंट्स गर्मी में यूज़ करने से स्किन को फ़ायदा पहुंचाता है। एक्ने से लेकर रिंकल्स तक, ग्रीन टी हर चीज़ से लड़ सकता है। जहां रोज़ाना 2 कप ग्रीन टी का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद है, वहीं ऐसे प्रोडक्ट्स जिसमें ग्रीन टी शामिल है, यूज़ करने से यह आपकी स्किन को सन डैमेज से बचाता है। Lakmé 9 to 5 Matte Moist Mattifying Moisturiser में अनोखा ऑयल फ्री फॉर्मूला है और इसमें ग्रीन टी एक्सट्रैक्ट शामिल है, जो इसे ख़ास बनाता है। यह बहुत लाइटवेट है और अतिरिक्त ऑयल के प्रोडक्शन को कंट्रोल करता है और आपको देता है एक खूबसूरत रंगत।

 

02. नींबू

02. नींबू

नींबू विटामिन सी से भरपूर है और स्किन प्रोब्लम्स, जैसे- रिंकल्स, अनइवन स्किन टोन्स, एक्ने और हाइपरपिग्मेंटेशन से लड़ने में सक्षम है। यह स्किन के अंदर गहराई तक जाकर गंदगी को बाहर निकालता है और स्किन को ब्राइट बनाता है। नींबू को चेहरे पर लगाने का सबसे आसान और सुरक्षित तरीका है कि आप Lakmé Blush and Glow Lemon Sheet Mask लगाएं। यह आपके फ़ेस के लिए एक मिनी फेशियल का काम करेगा और स्किन पर ग्लो लाएगा।

 

03. एलोवेरा

03. एलोवेरा

एलोवेरा स्किन के लिए बहुत फ़ायदेमंद है। यह स्किन को कूल रखता है और राहत देता है। इसे स्किन पर लगाने से गर्मी से होने वाले रैशेज़, स्किन इर्रिटेशन और गर्मी से जुड़ी अन्य स्किन प्रोब्लम्स दूर होती है। चूंकि गर्मी में स्किन बहुत जल्दी डिहायड्रेट हो जाती है, तो एलो वेरा ऐसे में स्किन पर ठीक इसी तरह काम करता है, जैसे गर्मी में प्यास लगने पर एक ठंडे गिलास का पानी हमारे शरीर पर करता है। आप अपने बैग में Vaseline Aloe Moisturizing Gel रखें, ताकि स्किन में नमी बरक़रार रह सके। यह चिचिपाहट रहित और लाइटवेट फॉर्मूला 100% शुद्ध एलोवेरा एक्सट्रैक्ट और वैसलिन जेली की माइक्रोड्रॉपलेट्स से बना है, ताकि आपकी स्किन गर्मियों में रहे हायड्रेटेड और हेल्दी।

 

04. विच हेज़ल

04. विच हेज़ल

क्या आप जानते हैं कि अमेरिकन्स विच हेज़ल की जड़ों को स्किन प्रोब्लम्स को दूर करने के लिए किया करते थे। इसके स्किन को ठंडक पहुंचाने के गुण के कारण यह गर्मियों में यूज़ करने के लिए परफेक्ट है। यह कोम्प्लेक्शन को ठीक करता है और स्किन को राहत देता है। The Simple Daily Skin Detox Purifying Facial Wash में एच हेज़ल ज़िंक और थाइम है, जो स्किन को गहराई से क्लीन करके उसे फ्रेश ग्लो देता है।

 

05. मोरोक्कन क्ले

05. मोरोक्कन क्ले

मोरोक्कन क्ले में एब्ज़ोर्बिंग गुण है, इसीलिए, जब इसे स्किन पर लगाया जाता है, तब यह स्किन के पोर्स में से जमी हुई ऑयल, धूल और गंदगी निकाल लेता है। क्ले-बेस्ड क्लींज़र या क्ले मास्क लगाने से स्किन प्रोब्लम्स दूर हो जाती हैं। The Ponds White Beauty Instant Brightness Vitamin B3+ Mineral Clay Mask में मोरोक्कन क्ले होता है, जिसमें विटामिन B3 के गुण हैं, जो स्किन को देता है हेल्दी ग्लो।