मौसम का बदलाव, सर्द मौसम का आना आपकी त्वचा और बालों को बहुत पसंद नहीं आता. कम तापमान और सर्द हवा आपके ऑइली बालों को और ऑइली बना देते हैं और ड्राइ स्कैल्प को और रूखा. यह मौसम बालों की आम समस्याओं, जैसे- बालों का झड़ना, बेजान नज़र आना और रूसी यानी डैंड्रफ़ को बढ़ा देता है.

बालों की समस्याओं में से जो समस्या ठंड के आने पर और बदतर हो जाती है वो है-डैंड्रफ. और यह पूरी सर्दियों के दौरान आपके ब्यूटी गेम को बिगाड़ कर रख देता है, क्योंकि इसके फ़्लेक्स गहरे रंग के ऊनी कपड़ों पर बहुत ही ख़राब नज़र आते हैं.

क्या आप जानती हैं कि आख़िर सर्दियों में ड्रैंड्रफ़ की समस्या इतनी बढ़ क्यों जाती है? और क्या आप इस समस्या से छुटकारा पा सकती हैं? दूसरे सवाल का जवाब आपको ख़ुश कर देगा, क्योंकि डैंड्रफ से छुटकारा पाना बहुत मुश्किल नहीं है. यहां हम आपको पहले सवाल का जवाब भी दे रहे हैं कि आख़िर सर्दियों में डैंड्रफ की समस्या बढ़ क्यों जाती है. तो आप पढ़ते जाइए...

 

सर्दियों में डैंड्रफ की समस्या बढ़ क्यों जाती है?

सर्दियों में डैंड्रफ की समस्या बढ़ क्यों जाती है?

इसका सीधा सा जवाब है सर्दियों की रूखी हवा के कारण. यह रूखी हवा आपके स्कैल्प पर आने वाले प्राकृतिक तेल यानी नैचुरल ऑइल को चुरा लेती है, जिससे स्कैल्प रूखा और पपड़ीदार हो जाता है. इससे स्कैल्प में खुजली होती है और पपड़ीदार त्वचा गिरने लगती है, जिसे हम रूसी यानी डैंड्रफ़ कहते हैं. साथ ही डैंड्रफ पैदा करने वाला मैलैसेज़िया फ़ंगस ठंडी हवा में पनपता है. गर्म मौसम में सूर्य की यूवी किरणें इस फ़ंगस के पनपने में रुकावट पैदा करती हैं. यही वजह है कि डैंड्रफ़ सर्दियों में बढ़ता है. पर्यावरण के ये कारक और आपके स्कैल्प में नमी की कमी डैंड्रफ के ख़तरे को बढ़ा देती है. लेकिन आप चिंता न करें, क्योंकि सर्दियों के मौसम में भी डैंड्रफ का इलाज कर साफ़-सुथरी और स्वस्थ स्कैल्प पाई जा सकती है. नीचे हम बता रहे हैं इसका तरीका.

 

ठंड के मौसम में डैंड्रफ से छुटकारा कैसे पाएं?

ठंड के मौसम में डैंड्रफ से छुटकारा कैसे पाएं?

* अपने स्कैल्प को मॉइस्चराइज़्ड रखें. स्कैल्प व बालों की मालिश पोषण देने वाले तेलों से करें, जैसे-नारियल का तेल, जो ऐंटी-फ़ंगल है और डैंड्रफ पैदा करने वाले फ़ंगस को दूर करता है.

* सप्ताह में एक बार अपने स्कैल्प को एक्स्फ़ॉलिएट करें, ताकि डेड सेल्स और अतिरिक्त तेल स्कैल्प से हट जाए और स्कैल्प साफ़ व सेहतमंद हो जाए.

* ऐसे ऐंटी-डैंड्रफ शैम्पू का इस्तेमाल करें, जो इस समस्या से तो निजात दिलाए ही और साथ ही आपके स्कैल्प को मॉइस्चराइज़्ड भी रखे, जैसे- लीवर आयुष ऐंटी डैंड्रफ नीम शैम्पू इसमें नीम के सत्व और स्कैल्प को पोषण देने वाला रोज़मैरी तैलम भी मौजूद है.

* बाल धोने के बाद उन्हें सौम्यता से थपथपाते हुए केवल सूती यानी कॉटन के टॉवेल से ही पोछें और बालों को हवा में प्राकृतिक तरीक़े से ही सुखाएं. इससे आपके स्कैल्प में मॉइस्चर बना रहेगा.

* अपनी डायट में विटामिन B, ज़िंक और ओमेगा-3 फ़ैटी ऐसिड्स से भरपूर चीज़ें खाएं, ताकि आपके बालों और स्कैल्प के लिए ज़रूरी पोषण मिल सके. अंडे, पालक, मछली और फल खाने से डैंड्रफ आपकी स्कैल्प से दूर ही रहेगा.