ठंड के मौसम में डैमेज्ड बालों की ऐसे करें देखभाल

Written by Suman SharmaNov 30, 2023
ठंड के मौसम में डैमेज्ड बालों की ऐसे करें देखभाल

क्या आपने गौर किया है कि आपके बाल फ्रिजी और ड्राई हो रहे हैं और कंघी करने के बाद उसमें खूब सारे टूटे हुए बाल नज़र आ रहे हैं, यहां तक कि जिस तकिये पर आप सोते हैं, उस पर भी सिर्फ बाल ही बाल नज़र आ रहे हैं? तो हम आपको बता दें कि इसके पीछे एक बड़ा कारण है। जैसे ठंड के मौसम में आपकी स्किन ड्राई और फ्लेकी हो जाती है, उसी तरह बालों में भी बदलाव होते हैं। अब आप पूछेंगे कि इन्हें फिर से दुरुस्त करने के क्या उपाय है? इसके लिए आपको कुछ नहीं करना है, बस अपने बालों की थोड़ी-सी देखभाल करनी है। इसलिए हम आपके लिए कुछ जरूरी और प्रभावशाली हेयर केयर टिप्स लेकर आये हैं, जो आपके बालों को हेल्दी व खूबसूरत बनाएंगे।

 

एंटी डैंड्रफ शैम्पू का इस्तेमाल

अपने बालों को ट्रिम करते रहें

इस मौसम में सबसे जरूरी है कि आप अपने शैम्पू को बदलें और एंटी डैंड्रफ शैम्पू का इस्तेमाल शुरू करें। दरअसल, ठंड के कारण बालों में से मॉइस्चर चला जाता है और बाल ड्राई हो जाते हैं, उससे खुजली होने लगती है और इससे डैंड्रफ होने की भी पूरी गुंजाईश होती है। लेकिन कई एंटी डैंड्रफ शैम्पू हैं, जो आपके बालों को ड्राई करते हैं। इसलिए हम आपसे कहेंगे कि आप Dove Dandruff Care Shampoo का ही इस्तेमाल करें। इसमें ZPTO होता है, यह क्लिनिकली प्रूवेन एंटी डैंड्रफ एजेंट की तरह काम करता है और मलेसेजिया यानी जो फंगस का कारण होता है, उससे लड़ने में मदद करता है। इसके अलावा इसमें माइक्रो मॉइस्चर सीरम होता है, जो बालों को मुलायम व कोमल बनाता है। यह बालों के लिए हेयर सेवियर के रूप में काम करता है।

 

डैमेज रिपेयरिंग हेयर मास्क का इस्तेमाल

अपने बालों को ट्रिम करते रहें

ठंड के मौसम में बालों के ड्राई होने की वजह से वे अधिक टूटने लगते हैं। लेकिन आपको फ़िक्र करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि हम आपको एक बेहतरीन डैमेज रिपेयरिंग हेयर मास्क के बारे में बताने जा रहे हैं और वह मास्क है  Dove Intense Damage Repair Hair Mask यह केरेटिन रिपयेर एक्टिव्स से युक्त होता है, यह हेयर मास्क डैमेज बालों को रिपेयर करता है और बालों को मॉइस्चराइज भी करता है। आपको मिड लेंथ से लेकर टिप तक इसे लगाना है और तीन से पांच मिनट के लिए छोड़ना है। इसे अपने कंडीशनर की जगह हफ्ते में एक बार इस्तेमाल करके देखें और फिर इसका कमाल देखें।

 

अपने बालों को गुनगुने पानी से धोएं

अपने बालों को ट्रिम करते रहें

इस मौसम में गर्म पानी से अपने बालों को धोना आपके स्कैल्प से नेचुरल ऑयल को खत्म कर सकता है और इसे ड्राई बना सकता है। इससे आपके बाल ड्राई, डल और कमजोर हो जाते हैं, इसलिए हम आपको ठंडे या गुनगुने पानी से अपने बालों को धोने की राय देते हैं। यह आपके बालों के क्यूटिकल्स को सील करता है, ताकि उसमें मॉइस्चर जा सके और बालों को स्मूद व चमकदार बनाता है।

 

हीट स्टाइलिंग टूल्स का कम से कम इस्तेमाल

अपने बालों को ट्रिम करते रहें

आपके बाल ठंड के समय में अधिक खराब हो जाते हैं। इसलिए जरूरी है कि आप अपने बालों में स्टाइलिंग टूल्स का इस्तेमाल कम करें। इसलिए जब भी आप स्ट्रेटनर या ड्रायर्स का इस्तेमाल करें, इस बात का ध्यान रखें कि हीट प्रोटेक्टेंट स्प्रे जैसे TRESemmé Keratin Smooth Heat Protection Spray आपके बालों में स्प्रे जरूर करें। यह आपके बालों को 450 डिग्री फारनहाइट पर शील्ड करेगा और बाल को मुलायम व चमकदार बनाएगा।

 

अपने बालों को ट्रिम करते रहें

अपने बालों को ट्रिम करते रहें

मौसम के बदलने के साथ ही आपके बाल ड्राई और फ्रिजी होने लगते हैं, जिससे कि स्प्लिट एंड्स होने लगते हैं। इसके लिए बेहद जरूरी है कि अपने बालों को सलोन में जाकर ट्रिम करवाती रहें, क्योंकि अनहेल्दी स्पिल्ट्स एंड्स बहुत खराब दिखते हैं और आपके बालों के लुक को खराब कर देते हैं।

Suman Sharma

Written by

Author at BeBeautiful
720 views

Shop This Story

Looking for something else