इस वीकेंड पर खुद को स्ट्रेस फ्री रखने के लिए करें ये 5 एक्टिविटीज़

Written by Suman SharmaNov 30, 2023
 इस वीकेंड पर खुद को स्ट्रेस फ्री रखने के लिए करें ये 5 एक्टिविटीज़

इस भाग-दौड़ की ज़िंदगी में हम इतने ज्यादा व्यस्त हो गए हैं कि याद ही नहीं आता कि हमने कब ज़िंदगी को एन्जॉय किया। हम छोटी-छोटी बातों को लेकर बस, शिकायतें ही करते रहते हैं। तो अब इन सब बातों को छोड़ दें। बारिश का मौसम ज़ोरों पर है। अब ये बताएं कि आखिरी बार कब आपने अपनी बालकनी में खड़े होकर रिमझिम फुहारों का आनंद लिया था? कब आपने शांति से बैठकर बगैर मोबाईल या लैप टॉप के खाना खाया था? यही होता है, जब हम बड़े हो जाते हैं।

कभी कॉलेज के असाइनमेंट, कभी ज़ूम कॉल्स, परिवार की देखभाल, और जिम्मेदारियों के बीच ज़िंदगी का दबाव और तनाव दोनों ही बढ़ जाता है। हफ्ते के वर्किंग डेज़ इसी में निकल जाते हैं। पर शायद इसीलिए वीकेंड बनाया गया है। तो देर किस बात की, हमारे द्वारा बताई गई लिस्ट को देखें और अगले वीकेंड पर इसे पूरा करें और खुद को रखें स्ट्रेस फ्री।

 

01. म्यूज़िक थेरेपी

05. हॉबी पर ध्यान दें

आओ, संगीत सुनें। संगीत आपको निरोगी बनाता है, ये तो सुन होगा ना? तो आइए, खुद को स्ट्रेस फ्री करें अपने मनपसंद संगीत से। यह आपके दुखी और उदास मूड को भी खुशनुमा बना देगा। अपने माइंड को रिलेक्स करने के लिए वो गानें सुनें जो आपकी खूबसूरत यादों को ताज़ा कर दें।

 

02. पार्क में घूमें

05. हॉबी पर ध्यान दें

5 दिन तक लगातार एक ही जगह अपनी डेस्क पर बैठे-बैठे काम करने से किसी का भी दिमाग खराब हो सकता है। तो तैयार हों और पार्क की सैर करें, मॉर्निंग वॉक करें। हरियाली को निहारें, ये आपके दिमाग को तनाव मुक्त कर देगी। आप चाहें तो अपनी योग मैट साथ ले लें और किसी पार्क या घर की बालकनी में ही मेडिटेशन करें। इससे आपका शरीर व दिमाग दोनों संतुलित रहेंगे। योग तनाव मुक्त करने का सबसे अच्छा साधन है। आप इसे अपने डेली रूटीन का हिस्सा बनाएं। अपने बिज़ी शेड्यूल से सिर्फ 20-25 मिनट निआकलें और योग करें। वैसे हम आपको बता दें कि योगा से बाल और स्किन की सेहत भी अच्छी रहती है।

 

03. अच्छी किताबें पढ़ें

05. हॉबी पर ध्यान दें

आखिरी बार कब आपने कोई बहुत बढ़िया किताब पढ़ी थी ? याद है? कोई बात नहीं, आप अब शुरू कर सकते हैं। ऐसी बुक पढ़ें, जो आप बहुत समय से पढ़ना चाहते थे या फिर वो बुक, जो आपने पहले पढ़ी थी और आपको काफी पसंद आई थी। किताबें मन हल्का कर देती हैं। आप किताब पढ़ते समय Lakmé Strawberry Blush & Glow Sheet Mask लगा सकते हैं, जिससे दिमाग के साथ स्किन भी रिलैक्स हो जाएंगे। 100% रीयल फ्रूट्स के एक्सट्रैक्टस से बना यह मास्क स्किन को हायड्रेट करके ग्लो देता है।

 

04. डिजिटल डिटॉक्स

05. हॉबी पर ध्यान दें

वीकडेज़ में लैपटॉप और मोबाइल को खुद से दूर रखना मुश्किल है, लेकिन वीकिन्ड में ऐसा करने की कोशिश की जा सकती है। एक गैजेट फ्री वीकेंड रखें और खुद को रिलैक्स करें। अपने लैपटॉप्स और फोन को खुद से दूर रखें और खुद का खयाल रखें। आप बहुत कुछ कर सकते हैं, जैसे- यदि कुकिंग का शौक है तो अपना मनपसंद खाना बनाएं या ऑर्डर करें। एक बढ़िया फेस पैक लगाएं, साथ ही थोड़ा बालों की भी देखभाल कर लें। यह ज़रूरी है, क्योंकि तनाव हमारे बालों और त्वचा को भी प्रभावित करता है। इसके लिए आपको चाहिए Dove Intense Damage Repair Hair Mask । यह आपके डल व डैमेज्ड बालों को रिपेयर करेगा और उन्हें स्मूद व हेल्दी बनाएगा।

 

05. हॉबी पर ध्यान दें

05. हॉबी पर ध्यान दें

थोड़ा अपने अंदर की क्रिएटिविटी को बाहर लाएं। आपको जो करना पसंद है वो करें, जैसे- ड्रॉइंग, डांस, गाना या पेंटिंग आदि। आप देखेंगे कि अपनी मनचाही चीजें करने के बाद आप कितना खुश होती हैं और जब खुश होंगी तो तनाव तो गायब होगा ही।

Suman Sharma

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