5 विंटर डिटॉक्स ड्रिंक्स जिनके बारे में आपको जानना चाहिए

Written by Suman SharmaNov 30, 2023
5  विंटर डिटॉक्स ड्रिंक्स जिनके बारे में आपको जानना चाहिए

सर्दियों के मौसम ने दस्तक दे दी है। इस मौसम में हमें न केवल अपने हाथ-पैर और अपनी स्किन की, बल्कि पूरी हेल्थ का ध्यान रखना पड़ता है। हमें कई स्किन केयर रूटीन फॉलो करने पड़ते हैं, ताकि हम विंटर के मौसम यानी सर्दियों के मौसम के लिए खुद को तैयार कर सकें। ऐसे में हम आपको ऐसे पांच डिटॉक्स ड्रिंक्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपकी मेटाबॉलिस्ज्म को बूस्ट करता है और आपके टेम्प्रेचर को भी नार्मल रखता है। आइये इनके बारे में जानें ।

 

बीटरूट और अनार का जूस

सेब जूस

ये दो बेहतरीन एंटी ऑक्सीडेंट्स हैं, जो विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर हैं। यह बॉडी को पूरी तरह से क्लींज और डिटॉक्सीफाई करते हैं। ब्लड प्रेशर को घटाते हैं, इम्युनिटी को बूस्ट करते हैं, इन्फ्लेमेशन को कम करते हैं और दिमाग को सेहतमंद बनाते हैं, साथ ही आपकी स्टेमिना को भी बढ़ाते हैं। इसमें अत्यधिक गुण हैं। इस जूस को बनाने के लिए आप एक चुकंदर को छोटे-छोटे पीस में काट लें। एक अनार को छीलकर उसके दाने निकाल लें। अब एक ब्लेंडर में ठंडा पानी डालें, फिर उसमें ये चुकंदर व अनार दोनों डाल कर जूस बना लें। फिर छान कर पी लें। थोड़ा सा मीठा करने के लिए शुगर डाल सकते हैं।

 

अदरक और नींबू टी

सेब जूस

यह चाय आपके सिरदर्द, अर्थराइटिस, इन्फ्लेमेशन इन सब तकलीफों में असरकारक होता है। यह आपको चक्कर आने से बचाता है और वेट लॉस में मदद करता है, साथ ही आपके इम्यून सिस्टम को भी मज़बूत करता है। इसके लिए आपको पानी गर्म करना है, उसमें कद्दूकस किए हुए अदरक और थोड़ा नींबू का रस डालें और फिर उसे छान कर पी लें।

 

नारियल पानी पुदीने के पत्ते के साथ

सेब जूस

सर्दियों के मौसम में अगर आपको जरूरत से ज्यादा ड्राइनेस हो रही है तो यह जूस आपको शरीर को ड्राई होने से बचाएगी। नारियल पानी में थोड़े मिंट या पुदीना के पत्ते डालें और इसे पिएं। यह आपको कई बीमारियों से बचाएगी, आपकी बॉडी में जो खोया हुआ इलेक्ट्रोलाइट हैं, उसे भी लौटाती है। इसके लिए आप एक कप में नारियल पानी लें। इसमें पुदीना के पत्ते और दो चम्मच नीम्बू का रस मिलाकर पी लें।

 

हल्दी चाय

सेब जूस

हल्दी की चाय आपको दर्द व इंफ्लेमेशन से बचाती है, आपकी इम्युनिटी को बूस्ट करती है और कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी घटाती है। इसके लिए आप तीन-चार कप पानी उबाल लें। उसमें दो चम्मच हल्दी मिला लें और दस मिनट तक कम आंच पर उबलने दें। इसके बाद इसे एक कप में छान लें। स्वाद बढ़ाने केलिए आप इसमें थोड़ा नींबू, चीनी और दूध मिला सकते हैं।

 

सेब जूस

सेब जूस

सेब का जूस भी विटामिन ए, विटामिन के, विटामिन ई से भरपूर होता है, यह आपकी बॉडी को एनर्जी देता है और हाइड्रेशन देता है, अध्ययन से यह बात पता चली है कि यह जूस आपको दिल की बीमारी, अस्थमा, वेट लॉस और स्किन को इम्प्रूव करने में मदद करती है। इसे बनाने के लिए आप सेब को छील लें और छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। इसके बीज को निकाल कर, इसके टुकड़ों को ब्लेंडर में डाल कर पीस लें। आप चाहें तो ब्लेंडर में आधा कप पानी मिला लें। स्मूद होने तक ब्लेंड करें। जरूरत के अनुसार पानी मिला लें।

Suman Sharma

Written by

Author at BeBeautiful
949 views

Shop This Story

Looking for something else