लॉकडाउन में अपनाएं ये 5 सेल्फ-केयर ऐक्टिविटीज़

Written by Suman SharmaNov 30, 2023
लॉकडाउन में अपनाएं ये 5 सेल्फ-केयर ऐक्टिविटीज़

महामारी ने हमारी ज़िंदगी को घरों में क़ैद कर दिया है, एक साल के बाद फिर से हम लॉकडाउन की ज़िंदगी जी रहे हैं। हालांकि, इस लॉकडाउन ने हमें बहुत मामलों में आत्मनिर्भर बना दिया है। माना कि आप इन हालातों में दूसरों की मदद के लिए हमेशा आगे रहते हैं, लेकिन खुद की परवाह भी तो ज़रूरी है। सेल्फ-केयर में आपको अपनी शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक सेहत का भी ध्यान रखना है।

यदि आप न्यूज चैनल्स देखकर बहुत ज्यादा नेगेटिव हो गए हैं, तो इस सब से ब्रेक लें और कुछ सेल्फ-केयर एक्टिविटीज़ में खुद को व्यस्त रखें। हम आपको बता रहे हैं कुछ सेल्फ-केयर आइडियाज़, जिससे आपको होगा फ़ील गुड।

 

01.नींद पूरी लें

05. अपने घर को साफ व व्यवस्थित रखें

कुछ लोगों की आदत होती है कि वो अक्सर सोने से पहले बिस्तर पर लेटे हुए इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप और न्यूज़ आदि देखते हैं, लेकिन इससे आपकी नींद पर असर हो सकता है। माना कि आपको खबरों से अपडेट रहना जरूरी है, लेकिन इसके लिए एक निश्चित समय रखें। इसके अलावा अपना स्क्रीन टाइम भी काम करें। सोने से एक घंटे पहले मोबाईल, टी वी और लैपटॉप से खुद को दूर रखें। अच्छी नींद के लिए मेडिटेशन करें

 

02. वर्क आउट करें

05. अपने घर को साफ व व्यवस्थित रखें

बगैर किसी एक्टिविटी के घर के अंदर रहना शरीर और दिमाग दोनों की सेहत के लिए ठीक नहीं है। एक्सरसाइज़ करने से एंडोरफिन्स हार्मोन( ऐसा हार्मोन जो आपको अच्छा महसूस कराता है) रिलीज़ होता है, जो कि आपकी बॉडी को हेल्दी रखता है, जिससे बीमारी से बचाव होता है। आपको घंटों तक वर्कआउट करने की जरूरत नहीं है। रोज़ाना नियमित रूप से 25 -30 मिनट की एक्सरसाइज़ आपकी सेहत को ठीक रखने के लिए काफी है।

 

03. स्किन को करें पैम्पर

05. अपने घर को साफ व व्यवस्थित रखें

किसी भी औरत के लिए स्किन को पैम्पर करना सेल्फ-केयर का एक सबसे बढ़िया तरीका है। यदि आप घर पर ही फेशियल करके खुद को रिलैक्स महसूस करती हैं तो आइस जरूर करें और शीट मास्क फेस पर लगाएं। इसमें सिर्फ 5 मिनट लगता है और आपका मूड भी बढ़िया हो जाता है। आप चाहें तो नहाते समय स्क्रब और एसेंशियल ऑयल्स का आनंद लें और खुद को मानसिक रूप से शांत रखें।

 

04. म्यूजिक सुनें

05. अपने घर को साफ व व्यवस्थित रखें

थोड़ा समय ऐसा निकालें, जब आप टीवी बंद कर दें और एक अच्छा म्यूज़िक सुने। यह मूड के साथ डिप्रेशन और एंज़ायटी को भी दूर करता है। जो गीत आपको पसंद है, उसकी प्ले लिस्ट बनाएं, जो आपको खुशी दे, जिससे आपकी अच्छी यादें जुड़ी हों और जो कुछ समय के लिए आपको नेगेटिविटी से दूर रख सके।

 

05. अपने घर को साफ व व्यवस्थित रखें

05. अपने घर को साफ व व्यवस्थित रखें

अव्यवस्थित चीजें और गंदगी तनाव देती है। यदि आपका घर अव्यवस्थित है और बिखरा हुआ है तो यह आपको तनाव दे सकता है। इससे आपकी नींद और कॉर्टिसोल (स्ट्रेस हार्मोन) प्रभावित होता है। तो अपने घर को साफ और व्यवस्थित करें और फिर देखें कि आप कितना अच्छा महसूस करेंगी, साथ ही आपको लगेगा कि आपने कोई उपलब्धि हासिल कर ली है।

Suman Sharma

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