तो आप त्वचा की देखभाल के रूटीन का पालन कर रही हैं, सही डायट ले रही हैं, ख़ूब पानी पी रही हैं, लेकिन फिर भी मुहांसे आपका पीछा नहीं छोड़ रहे हैं? फिर इसका कारण आपका मेकअप भी हो सकता है! बहुत संभव है कि आप मेकअप से जुड़ी कुछ ऐसी गलतियां कर रही हों, जो इन ब्रेकआउट्स का कारण बन रही हैं. हम आपको बता रहे हैं कि क्या हैं वे गलतियां और आप उन्हें कैसे सही कर सकती हैं. इस बारे में जानने और इन गलतियों से बचने के लिए आगे पढ़ें...

बहुत ज़्यादा मेकअप लगाना

उंगलियों का इस्तेमाल करते हुए मेकअप करना

गंदे मेकअप ब्रशेस का इस्तेमाल करना

 मेकअप हटाए बिना सो जाना

बहुत ज़्यादा मेकअप लगाना
 

बहुत ज़्यादा मेकअप लगाना

हम समझ सकते हैं कि आपको सुंदर दिखना पसंद है और इसके लिए आप हर उस चीज़ को आज़माना चाहती हैं, जो सुंदरता में इज़ाफ़ा करे. पर यह ध्यान रखना ज़रूरी है कि हर टेक्स्चर आपकी स्किन टाइप के लिए नहीं बना है अत: इस बात को ले कर सावधान रहें कि आप अपनी त्वचा पर क्या लगाने जा रही हैं. जहां कंसीलर और फ़ाउंडेशन का इस्तेमाल ज़रूरी है, वहीं इसे कितनी मात्रा में लगाया जाना है इस बात का ख़्याल रखना भी बहुत ज़रूरी है. ख़ासतौर पर तब तो और भी, जबकि आपको मुहांसों की समस्या हो. ज़रूरत से अधिक मेकअप प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से यह समस्या बढ़ सकती है.

उंगलियों का इस्तेमाल करते हुए मेकअप करना
 

उंगलियों का इस्तेमाल करते हुए मेकअप करना

मेकअप अप्लाइ करने के लिए अपनी उंगलियों का इस्तेमाल आसान और तेज़ तरीक़ा लग सकता है. लेकिन आपकी उंगलियों पर आपके शरीर के अन्य भागों की तुलना में सबसे अधिक कीटाणु होते हैं और उंगलियों से मेकअप लगाने पर वे तुरंत ही आपकी त्वचा तक पहुंच जाते हैं. इसीलिए मेकअप लगाने के लिए मेकअप ब्रशेस या स्पॉन्ज का इस्तेमाल करें. इनसे मेकअप प्रोडक्ट आसानी से भी लगेंगे और एक समान ढंग से भी लगेंगे.

गंदे मेकअप ब्रशेस का इस्तेमाल करना
 

गंदे मेकअप ब्रशेस का इस्तेमाल करना

मेकअप लगाने के लिए आप उंगलियों का इस्तेमाल बंद भी कर दें, पर अगर आप उन्हें गंदे ब्रशेस या स्पॉन्ज की सहायता से लगाएंगी तो स्थितियां और भी बदतर हो जाएंगी. अत: बहुत ज़रूरी है कि आप अपने मेकअप ब्रशेस को नियमित अंतराल पर अच्छी तरह साफ़ करती रहें, जिससे उन पर जमा धूल और कीटाणु हट जाएं. क्योंकि यदि ये नहीं हटे तो मुहांसों की आपकी समस्या का बढ़ना तय है.

मेकअप हटाए बिना सो जाना
 

मेकअप हटाए बिना सो जाना

अपने चेहरे पर आप जितने लंबे समय तक मेकअप लगाए रखना चाहें, लगा सकती हैं. लेकिन सोने जाने से पहले मेकअप हटाना बहुत ज़रूरी है. सोने जाने से पहले अपके चेहरे से मेकअप इस तरह हटाएं कि उसका नामोनिशान पूरी तरह मिट जाए. ऐसा करने के बाद जब आप सोएंगी तो आपकी त्वचा को सांस लेने का और ख़ुद की मरम्मत करने का पूरा मौक़ा मिलेगा. यदि आप सफ़र कर रही हैं या बहुत थकी हुई हैं और उठ कर मेकअप साफ़ करने की ज़रा भी हिम्मत नहीं बची है तो सिम्पल काइंड टू स्किन माइसेलर क्लेंज़िंग वॉटर/  Simple Kind To Skin Micellar Cleansing Water का इस्तेमाल करते हुए चेहरे को साफ़ कर लें.