हम सभी ने कभी न कभी ऐसे समय का सामना किया है, जब हमारी त्वचा पर दाग़ या मुहांसे मौजूद थे या फिर हमारी त्वचा फीकी, रूखी और बेजान नज़र आ रही थी. अत: हम इस समस्या को अच्छी तरह समझ सकते हैं. ऐसे में यूं लगता है, जैसे दुनिया बस ख़ात्मे की कगार पर है!

मौसम चाहे जो हो, दाग़दार, मुहांसों वाली त्वचा यानी ब्लॉची स्किन होना बहुत स्वाभाविक है. त्वचा पर दाग़-धब्बे या मुहांसे होने के अनगिनत कारण हो सकते हैं इसलिए यह बेहतर रहता है कि हम इन्हें अपने आप ठीक होने दें, बजाय इसके कि इन्हें किसी और तरीक़े से जल्दबाज़ी में ठीक करने की कोशिश की जाए.

पर हां, ये भी एक सच है कि दाग़दार त्वचा अच्छी नहीं दिखती है. अत: हम आपको चार जांचे-परखे तरीक़े बता रहे हैं, जिनका इस्तेमाल कर आप अपने पास मौजूद मेकअप प्रोडक्ट्स के ज़रिए ही दाग़-धब्बों को आसानी से छुपा सकती हैं.
•	1.  कलर करेक्टर का इस्तेमाल करें!
 

• 1. कलर करेक्टर का इस्तेमाल करें!

यदि आपकी त्वचा पर लाल और रूखा पैच है तो इसे फ़ाउंडेशन लगाने से पहले ही कलर करेक्ट करें. पर्पल या ब्लू करेक्टर लें और इसे उंगलियों की सहायता से समस्याग्रस्त हिस्से पर थपथपाते हुए लगाएं. ये रंग एक-दूसरे को अप्रभावी बना देंगे और आपको देंगे संतुलित स्किन टोन. इसके बाद अपना बेस मेकअप शुरू कर दें.

•	2. कंसील करें
 

• 2. कंसील करें

हे ईश्वर, हम सचमुच कंसीलर से बहुत प्यार करते हैं! ये वह जादुई ब्यूटी प्रोडक्ट है, जो हमारे चेहरे की हर ख़ामी को छुपा लेता है. ब्राइटनिंग कंसीलर लें और इसे अपने चेहरे के समस्याग्रस्त हिस्से पर लगाएं. अब अच्छी तरह ब्लेंड करें. हालांकि कंसीलर को बहुत ज़्यादा लगाने से बचें अन्यथा मेकअप के बाद आपके चेहरे पर सलवटें नज़र आएंगी.

•	3. पाउडर प्रोडक्ट्स न लगाएं!
 

• 3. पाउडर प्रोडक्ट्स न लगाएं!

जब आपकी त्वचा पर दाग़ या मुहांसे हों तो पाउडर वाले ब्यूटी प्रोडक्ट्स बिल्कुल भी न लगाएं. ये आपके समस्याग्रस्त हिस्से पर चिपक जाएंगे और उस हिस्से को और ज़्यादा ड्राइ और पैची दिखाएंगे. इसकी बजाय क्रीम और लिक्विड प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें.इसके अलावा जब आपकी त्वचा पर ऐसी समस्या हो, तब धूप में बाहर आने-जाने या गर्मी में रहने से बचें.

•	4. ब्लेंड कीजिए, ब्लेंड कीजिए और ब्लेंड कीजिए
 

• ब्लेंड कीजिए, ब्लेंड कीजिए और ब्लेंड कीजिए

ख़ूबसूरत, आकर्षक और पूरे चेहरे पर एक समान दिखने वाला मेकअप करने का एक ही मंत्र है- मेकअप को अच्छी तरह ब्लेंड कीजिए. आपकी त्वचा पर दाग़-धब्बे हों कि न हों, यदि आप मेकअप कर रही हैं और उसे अच्छी तरह ब्लेंड नहीं कर रही हैं तो आपका बेस केकी यानी पर्तदार/दानेदार हो जाएगा. जब आप फ़ाउंडेशन, कॉन्टूर और कंसीलर को आपस में ब्लेंड करने पर अच्छा-ख़ासा समय देंगी तो अपका मेकअप पर्फ़ेक्ट और शानदार नज़र आएगा. साथ ही यह ध्यान रखें कि आप समस्याग्रस्त हिस्से पर इन प्रोडक्ट्स को उंगली की सहायता से थपथपा कर लगाएं, रगड़ें नहीं. यदि आप इन्हें रगड़ कर लगाएंगी तो आपकी त्वचा पर जलन हो सकती है.