आंखों को ख़ूबसूरत दिखाने के लिए उनकी देखभाल ही काफ़ी नहीं, बल्कि उनको सजाना भी ज़रूरी हो जाता है! अगर आप आंखों का मेकअप ठीक से किया करते हैं तब आपका चेहरा मिनटों में दमकने लगता है! आंखों की सजावट यानी उसके सही मेकअप के लिए यहां हम आपको 5 मेकअप हैक्स के बारे में बता रहे हैं, जो हर महिला को पता होना ही चाहिए.
Mascara tips

1. इसे साफ़ रखें

एक साफ़ मस्कारा वॉन्ड का मतलब है लगाने में आसानी और ईवन यानी एक सामान फि़निश. इसलिए अपने मस्कारा वॉन्ड को हर दूसरे हफ़्ते धोइए, इसकी वजह से उसपर मस्कारा जमा नहीं होने पाता. साथ ही आपको क्लीनिंग के दौरान ट्यूब को स्कॉच टेप से कवर करके रखना चाहिए, ताकि प्रॉडक्ट कड़ा न होने पाए. यह सुनिश्चित करें कि वॉन्ड को दोबारा ट्यूब में डालने से पहले वह अच्छी तरह सूखा हुआ हो. वहीं मस्कारा लगाना शुरू करने से पहले एक्स्ट्रा प्रॉडक्ट को झटक दें, इससे आपकी लैशेस पर उतना ही प्रॉडक्ट लगता है, जितने की ज़रूरत होती है.

Mascara tricks

2. उसे गरम करें

दूसरी काम की सलाह मस्कारा को केकी होने से रोकने से जुड़ी है. अगर आप लगाने से पहले मस्कारा को हल्का गर्म कर लेते हैं तो वह केकी नहीं होता. अब गर्म करने का मतलब हल्का गर्म. इसके लिए ट्यूब को अपनी हथेलियों में लेकर रोल करें. आपके शरीर की गर्मी से मस्कारा गर्म हो जाएगा, जिसकी वजह से स्मूद और क्लम्प फ्री ऐप्लिकेशन के लिए तैयार भी.

Lakmé Eyeconic Curling Mascara

3. सही चुनाव करें

ऐसा मस्कारा ख़रीदें, जो आप पर सूट करे. वॉटर प्रूफ़ मस्कारा ख़रीदना बहुत ज़रूरी है, ताकि यह फैले ना. अपने मस्कारा के फ़िनिश से वाक़िफ़ होना बहुत ज़रूरी है. उदाहरण के लिए जिनकी लैशेज़ कम होती हैं, उन्हें वॉल्यूमाइज़िंग मस्कारा की ज़रूरत होती है. वहीं छोटी पलकों को कर्लिंग और लेंदनिंग विकल्पों की भी ज़रूरत होती है. इसकी वजह से सही शेप वाले ब्रश का चुनाव बहुत ज़रूरी हो जाता है. हमारे पसंदीदा मस्कारा हैं- लैक्मे आइकॉनिक कर्लिंग मस्कारा/ Lakme Eyeconic Curling Mascara और लैक्मे एब्सल्यूट फ़्लटर सीक्रेट्स ड्रमैटिक आईज़ मस्कारा/ Lakme Absolute Flutter Secrets Dramatic Eyes Mascara - Night Drama.

पहले में एक स्मार्ट कर्ल ब्रश और डी-पैन्थेनॉल मॉइस्चराइज़र है, जो ताज़ा-तरीन डे लुक के लिए बहुत ही सौम्यता से आपकी आइलैशेज़ पर वॉल्यूम ऐड कर देता है. वहीं दूसरा मस्कारा नाइट आउट्स के लिए बिल्कुल सही है, क्योंकि ईज़ी ऐप्लिकेटर आइलैशेज़ को पर्याप्त वॉल्यूम देता है और इतना ही नहीं यह स्मज रजिस्टेंट और वॉटरप्रूफ़ भी है.

 

Mascara hacks

4. ट्रिक ऐंड ट्रीट

अपनी आंखों को यहां बताए जा रहे 3 स्टेप्स से तैयार करें. सबसे पहले अपनी आइलैशेज़ पर मस्कारा का सिंगल कोट लगाएं. उसके बाद मेकअप ब्रश पर बेबी पाउडर लेकर पहले कोट पर हल्के से थपथपाएं, इस बात का ध्यान रखें कि पाउडर आपकी आंखों में उड़कर न जाए. और तीसरा स्टेप है मस्कारा का दूसरा और तीसरा अप्लाई करें. आपकी आइलैशेज़ फ़ुल और थिक नज़र आएंगी. 

तो ये हुई मस्कारा से जुड़ी 5 बातें, जिनका ध्यान रखकर आप ड्रमैटिक आंखें पा सकती हैं. याद रखें, अगर आप सुंदर दिखना चाहती हैं तो अपने आत्मविश्वास को बनाए रखें. आत्मविश्वास से बेहतर कोई दूसरा मेकअप नहीं! गुड लक!

5. सही तरीक़े से लगाएं

हमेशा यह सलाह दी जाती है कि मस्कारा को सूखने और सेट होने के लिए समय दें. अगर ज़्यादा मस्कारा लग गया हो तो आइलैश कॉम्ब का इस्तेमाल करके एक्स्ट्रा प्रॉडक्ट को हटा दें, ताकि अगला कोट सही से लग सके. ऐसे मस्कारा का चुनाव करें, जिससे आपके लैशेज़ बाहर की तरफ़ कर्ल किए जा सकें, ताकि आपको आइलैश कर्लर की ज़रूरत न पड़े. साथ ही अपने पारंपरिक ब्लैक मस्कारा की जगह टिंटेड मस्कारा भी आज़माकर देखें. पर्पल, मोव और टर्काइज़ ब्लू आपकी आंखों को ट्रेंडी और ब्राइट दिखाएंगी. साथ ही आपकी आंखों को बड़ा दिखाएगा. और एक बात का ख़्याल रखें कि अपने मस्कारा को हर 3 से 6 महीने में बदलती रहें ताकि आपकी आंखें किसी तरह के बैक्टीरियल इन्फ़ेक्शन से बची रहें.