मेकअप 101: 5 ईज़ी स्टेप्स में पाएं फ्लॉलेस बेस

Written by Suman SharmaNov 30, 2023
मेकअप 101: 5 ईज़ी स्टेप्स में पाएं फ्लॉलेस बेस

मेकअप करते समय आप जो भी गलतियां कर सकती हैं, उनमें सबसे बुरा है बेस को खराब करना। अपने फाउंडेशन को सही तरीके से मिलाना और सेट करना एक कला है, और फ्लॉलेस स्किन पाने के लिए समय और धैर्य लगता है। सही मेकअप और टूल्स से आप ऐसा कर सकती हैं- फ्लॉलेस बेस पाने का कोई शॉर्टकट नहीं है। तो, पेन और पेपर तैयार रखें और नोट्स लेना शुरू करें, क्योंकि हम आपको इंस्टा-रेडी लुक पाने के लिए फ्लॉलेस बेस के 5 ईज़ी स्टेप्स बताने जा रहे हैं।

 

स्टेप # 1: क्लींज़, टोन और मॉइश्चराइज़ करें

स्टेप #5: सेटिंग पाउडर से सेट करें

हेल्दी, हाइड्रेटेड स्किन पाने का गोल्डन रूल है स्किन को क्लींज़, टोन और मॉइश्चराइज़ करना। ड्राई और डीहाइड्रेटेड स्किन आपके मेकअप को बेजान और असमान बना देगी। इसलिए, अपने बेस को परफेक्ट बनाने के लिए, आपको सबसे पहले CTM (क्लींज़, टोन और मॉइश्चराइज़) रूटीन का पालन करके शुरुआत करनी होगी। अशुद्धियों और गंदगी को हटाने के लिए अपनी स्किन को माइल्ड, सोप-फ्री क्लींजर जैसे Simple Kind To Skin Moisturising Facial Wash से साफ करना शुरू करें। Lakmé Absolute Pore Fix Toner अप्लाई करें, ये यह आपकी स्किन को और साफ करने में मदद करता है और आपके छिद्रों को टाइट करता है। अपनी स्किन को हाइड्रेट और मॉइश्चराइज़ करने के लिए Ponds Light Moisturiser Non-Oily Fresh Feel With Vitamin E + Glycerine जैसे लाइट मॉइश्चराइज़र का इस्तेमाल करें। नियमित रूप से इस दिनचर्या का पालन करने से आपको सॉफ्ट और फ्लॉलेस स्किन पाने में मदद मिलेगी, क्योंकि फ्लॉलेस मेकअप के लिए पहले स्किन को फ्लॉलेस बनाना ज़रूरी है।

 

स्टेप #2: प्राइमर लगाएं

स्टेप #5: सेटिंग पाउडर से सेट करें

अपनी स्किन को मेकअप के लिए तैयार करने के बाद, आपको अपने चेहरे पर प्राइमर की लेयर लगानी होगी। इसके लिए आप Lakmé Absolute Undercover Gel Primer. जैसे जेल-बेस्ड प्राइमर का उपयोग करें। विटामिन ई से भरपूर ये प्राइमर आपकी स्किन को स्मूद बनाता है और दाग-धब्बों को छुपाता है, जिससे आपको फाउंडेशन लगाने के लिए क्लीन स्किन मिल जाती है। यह आपके मेकअप को भी लंबे समय तक बनाए रखता है, इसलिए इस स्टेप को कभी न छोड़ें!

 

स्टेप #3: फाउंडेशन लगाएं

स्टेप #5: सेटिंग पाउडर से सेट करें

अब अपना फाउंडेशन लगाएं। इसके लिए Lakmé 9 to 5 Primer + Matte Perfect Cover Foundation जैसा फुल कवरेज फाउंडेशन लें और इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। फिर फ़ाउंडेशन ब्रश या गीले ब्यूटी स्पंज का उपयोग करके फ़ाउंडेशन को बाहर की तरफ- अपने कानों की ओर ब्लेंड करें। ये आपको फ्लॉलेस बेस बनाने में मदद करेगा। यह लैक्मे फ़ाउंडेशन 16 रंगों में आता है और सभी भारतीय स्किन की रंगत निखारता है, इसलिए आपको अपना परफेक्ट मैच खोजने के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है।

 

स्टेप #4: कंसीलर लगाना न भूलें

स्टेप #5: सेटिंग पाउडर से सेट करें

क्या अब भी आपकी स्किन पर जिद्दी दाग-धब्बे दिखाई दे रहे हैं? तो आपको Lakmé Absolute White Intense Concealer Stick. जैसा बेहतरीन कंसीलर चाहिए। यह कंसीलर तीन रंगों में आता है और इसमें एसपीएफ़ 20 होता है, जो सभी तरह के दाग-धब्बों, काले घेरों को छुपाने में मदद करता है और स्किन को सूर्य की हानिकारक किरणों से होनेवाले नुकसान से भी बचाता है। इसे सिर्फ उन जगहों पर लगाएं जहां आपको एक्स्ट्रा कवरेज की ज़रूरत है, जैसे आंखों के नीचे और चेहरे के दाग-धब्बों पर।

 

स्टेप #5: सेटिंग पाउडर से सेट करें

स्टेप #5: सेटिंग पाउडर से सेट करें

आखिरी स्टेप के लिए आपको सिर्फ ट्रांसलूसेंट सेटिंग पाउडर की एक पतली लेयर लगाने की ज़रूरत है। मेकअप बेस की उम्र को बढ़ाने में पाउडर बहुत मदद करता है, क्योंकि ये बेस को सेट करने में मदद करता है और एक्स्ट्रा मेकअप को सोख लेता है, जिससे आपको एक नैचुरल फिनिश मिलती है। इस स्टेप के लिए Lakmé 9to5 Naturale Finishing Powder का इस्तेमाल करें। यह लाइटवेट फिनिशिंग पाउडर एलोवेरा और ग्रीन टी के गुणों से भरपूर है जो चेहरे पर से एक्स्ट्रा ऑयल सोख लेता है। एक बड़ा ब्रश लें, उसे टब में घुमाएं और अपना बेस सेट करने के लिए इसे अपने चेहरे पर धीरे से थपथपाएं।

Suman Sharma

Written by

Author at BeBeautiful
1082 views

Shop This Story

Looking for something else