क्वारंटीन में जहां सभी सलोन बंद हैं, वहां जरूरी हो जाता है कि कुछ टिप्स ऐसे सीख लें जो हम घर बैठे आज़मा सकें। हम यहां बात कर रहे हैं मैनिक्योर की। फ़िलहाल की जैसी स्थिति है, आप इस लॉकडाउन में अपने नाखूनों की देख-रेख के लिए पार्लर पर निर्भर नहीं हो सकते हैं और मुश्किल ये है कि हम नेल से जुड़ी तकनीक के बारे में ज़्यादा जानते भी नहीं है। ऐसे में लंबे समय तक मैनिक्योर का टिक पाना थोड़ा मुश्किल होता है और न ही आप जेल नेल पॉलिश पर निर्भर रह सकते हैं, क्योंकि एक बार लगाने के बाद इसे हटाना बहुत मुश्किल होता है। इसलिए हम आपके लिए लेकर आए हैं मैनिक्योर से संबन्धित कुछ टिप्स, जिन्हें आप घर बैठे आज़मा सकती है और ये दो हफ़्ते तक टिका भी रहेगा।

 

01. नाखूनों को बढ़ाएं और मज़बूत बनाएं

01. नाखूनों को बढ़ाएं और मज़बूत बनाएं

कमज़ोर और नाज़ुक नाखून जल्दी टूट जाते हैं, जिसके कारण नेल पॉलिश टिक नहीं पाती। इसके लिए अपने नाखूनों पर क्यूटिकल ऑइल लगाएं और नाखूनों को बढ़ाते समय उन पर स्ट्रेंथनिंग बेस कोट लगाएं, जो आपके नाखूनों को मज़बूती दे। इससे आपके नाखून हेल्दी रहेंगे और नेल पॉलिश भी जल्दी से नहीं निकलेगी।

 

02. नाखूनों को काटें नहीं, उन्हें फाइल करें

02. नाखूनों को काटें नहीं, उन्हें फाइल करें

नाखूनों को अगर आप छोटे करना चाहती हैं, तो उन्हें नेल कटर या क्लिपर से न काटें, बल्कि फायलर से किनारों को राउंड शेप देती जाएं। इससे आपकी नेल पॉलिश भी टिकी रहेगी और नाखूनों को शेप भी मिलेगा।

 

03. नेल पोलिश का पतला कोट लगाएं

03. नेल पोलिश का पतला कोट लगाएं

क्या आप अपने मैनिक्योर की लाइफ बढ़ाने के लिए नाखूनों पर कई सारे कोट्स लगा लेती हैं। लेकिन क्या आप जानती हैं कि ज़्यादा कोट्स लगाने से नाखून पर लगी नेलपॉलिश थिक हो जाती है और उसे सूखने में टाइम लगता है। इसके अलावा इसके फैलने की संभावना भी रहती है। सही तरीका है कि आप नेल पॉलिश की 2 पतली परत लगाएं, जिसे एक जैसी फिनिश मिले और मैनिक्योर ज़्यादा समय तक टिका भी रहे। ध्यान रहे कि नेल पॉलिश हमेशा अच्छी खरीदें, ताकि वह जल्दी से निकले न।

बीबी सलाह: Lakmé 9 to 5 Primer + Gloss Nail Color​

 

04. वुड स्टिक्स यूज़ करें

04. वुड स्टिक्स यूज़ करें

सलोन में मैनिक्योर करवाते समय आपने ध्यान दिया होगा कि नेल टेकनीशियन नेल्स क्लीन करते समय एक लंबी और तिरछी वुड स्टिक यूज़ करते हैं। यह ब्यूटी शोप्स मेंऔर सुपर मार्केट में आसानी से उपलब्ध है और महंगी भी नहीं है। अपने लिए कुछ वुडन स्टिक्स खरीदें, इससे मैनिक्योर करने में कोई गलती नहीं होगी।

 

05. क्लियर नेल पेंट लगाएं

05. क्लियर नेल पेंट लगाएं

सबसे पहले एक बेस कोट लगाएं, इसके बाद अपनी पसंद का नेल कलर लगाएं, फिर टॉप कोट लगाएं और अंत में क्लियर नेल पेंट लगाएं। इससे आपका मैनिक्योर 2 हफ़्ते तक टिका रहेगा। ध्यान रहे कि जब तक एक लेयर पूरी तरह सूख न जाये, दूसरी न लगाएं।