मेकअप विलासिता नहीं, बल्कि अच्छा नज़र आने के लिए एक ज़रूरत है और इसीलिए आप इस पर हज़ारों रुपयों का निवेश करती हैं. और तब क्या जब हम आपसे ये कहें कि आप अपनी पुरानी पसंदीदा लिपस्टिक और आइशैडो को नए जैसा या फिर उनका नया रूप बना कर दोबारा इस्तेमाल कर सकती हैं? तो यहां पाइए मेकअप प्रोडक्ट्स को रीसाइकल करने के कुछ आसान और किफ़ायती तरीक़े.

ध्यान दें: इसका यह क़तई अर्थ नहीं है कि आप पुराने और एक्स्पायर हो चुके मेकअप प्रोडक्ट्स को इस्तेमाल करें. इनमें से कुछ प्रोडक्ट्स तो सीधे ही कचरे के डब्बे में डाल दिए जाने चाहिए.
आइशैडो
 

आइशैडो

जी! आप एक्स्पायर आइशैडो का इस्तेमाल अपनी आइलिड पर बिल्कुल नहीं कर सकतीं, पर किसी ने ये तो नहीं कहा न कि आप इनका इस्तेमाल अपने नाख़ूनों को ख़ूबसूरत बनाने में भी नहीं कर सकतीं? पुराना आइशैडो लें और मेकअप ब्रश के पिछले हिस्से की सहायता से इसके पिग्मेंट्स को तोड़ें. इस पाउडर को एक बॉटल क्लीयर नेल पॉलिश या हल्के रंग की नेल पॉलिश में मिलाएं... बिल्कुल! अब आपके लिए एक नए रंग का नेल पेंट तैयार है. इसे नाख़ूनों पर लगाएं और ख़ूबसूरत नाख़ून पाएं.
 

फ़ेस ऑयल्स
 

फ़ेस ऑयल्स

जब फ़ेस ऑयल्स एक्स्पायर हो जाते हैं तो उन्हें चेहरे पर इस्तेमाल नहीं किया जा सकता, क्योंकि इससे रैशेज़ या मुहांसे हो सकते हैं. फ़ेस ऑयल की ऐसी बॉटल लें, उसमें थोड़ी शक्कर मिलाएं और इसका इस्तेमाल बॉडी स्क्रब की तरह करें.

पुरानी लिपस्टिक
 

पुरानी लिपस्टिक

सबसे दर्दनाक पल वो होता है, जब आपको पता चलता है कि आपकी पसंदीदा लिपस्टिक टूट गई है या फिर ख़त्म होनेवाली है... पर अब चिंता की कोई बात नहीं है! बची हुई लिपस्कि को निकालें और एक चम्मच में रखकर मोमबत्ती की आंच पर पिघलाएं. इस पिघली हुई लिपस्टिक को वैसलीन में मिलाएं और बस आपका नया-नवेला लिप बाम तैयार है!

ध्यान रखें: गर्म करने से सभी बैक्टीरिया नष्ट हो जाएंगे और लिप कलर की उम्र बढ़ जाएगी.

एक्स्पायर्ड मस्कारा
 

एक्स्पायर्ड मस्कारा

पुराने मस्कारा को फेंकने से पहले यह करें: उसकी स्पूली को निकालकर हल्के साबुन और गर्म पानी से धे लें. अब इससे अपनी आइब्रो के बालों को संवारें या फिर मसकारा लगाने के बाद उलझ गई पनी पलकों को सुलझाने का काम करें.

स्किन टोनर्स
 

स्किन टोनर्स

अमूमन स्किन टोनर्स में ऐल्कहॉल होता है. अत: जब इनकी एक्स्पायरी डेट निकल जाए तो आप इनसे कांच और आईने को चमकाने का काम कर सकती हैं. एक कपड़े पर टोनर स्प्रे करें और इसे कांच की सतह पर लगी धूल को साफ़ करें.