किसी भी दुल्हन के लिए उसका विवाह बहुत ही महत्वपूर्ण और प्रसन्नता से भरा समय होता है, लेकिन यदि आप उन संवेदनशील दुल्हनों में से एक हैं, जो शादी की रस्मों के बीच भावुक हो कर रो पड़ती हैं या फिर इस दौरान चलने वाली गतिविधियों की वजह से अच्छी तरह नींद नहीं ले पाती हैं तो आपका आइ मेकअप ऐसा होना चाहिए, जो आपको ऐसी स्थिति में भी ख़ूबसूरत दिखाए.

दुल्हन का आइ मेकअप बिल्कुल सही और पर्फ़ेक्ट होना चाहिए और यहां हम आपको ऐसा ही मेकअप करने के कुछ टिप्स दे रहे हैं...

Bridal eyemakeup tips

  1. स्मजप्रूफ़ और वॉटरप्रूफ़ मेकअप प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें. इन प्रोडक्ट्स को शादी के दिन से पहले लगा कर यह सुनिश्चित कर लें कि ये वाक़ई स्मज और वॉटरप्रूफ़ हैं या नहीं?
  2. अपनी शादी से एक रात पहले अपनी आंखों के आसपास ढेर सारी आइ क्रीम लगाएं, ताकि दूसरे दिन आपकी आंखों का निचला हिस्सा तरोताज़ा नज़र आए.
  3. अपनी आंखों के निचले हिस्से पर बर्फ़ यानी आइस मलें, ताकि मेकअप से पहले आपके चेहरे की त्वचा को आराम पहुंचे. इससे आपकी त्वचा के रोमछिद्र भी बंद हो जाएंगे और आपको पसीना भी नहीं आएगा, जिससे आपका मेकअप चेहरे पर लंबे समय तक टिका रहेगा.
  4. नक़ली पलकें यानी फ़ेक आइलैशेग़ लगाने से बचें, क्योंकि आपके आंसुओं से इन पर लगा गोंद धुल जाएगा और ये निकल भी सकती हैं. इसकी बजाय स्वाभाविक चीज़ों को उभार कर मेकअप करें, जैसे-नक़ली पलकों की जगह वॉटरप्रूफ़ मस्कारा का इस्तेमाल करें.
  5. अपनी आइब्रोज़ को बहुत अधिक आकार देने की बजाय आप उन्हें अपने नैसर्गिक आकार में ही तराशें. शादी के दिन आइब्रोज़ की थ्रेडिंग बिल्कुल न कराएं. यह काम कम से कम दो दिन पहले ही करा लें.
  6. मेकअप को लंबे समय तक टिकाए रखने के लिए मेकअप अप्लाइ करने से पहले प्राइमर की एक समान पर्त चेहरे पर लगाएं.
  7. विवाह के दिन से लगभग सप्ताहभर पहले ही इस ख़ास दिन के लिए आप दो-तीन लुक्स आज़मा कर यह तय कर लें कि आपका मेकअप कैसा नज़र आएगा. इससे आप इस बात को लेकर आश्वस्त रहेंगी कि आपका मेकअप आप पर कितना जंच रहा है और इसमें आप वैसी लग रही हैं कि नहीं, जैसा कि आप ख़ुद को देखना चाहती हैं.
  8. आपके पास उन प्रोडक्ट्स का एक टच-अप किट होना चाहिए, जिन्हें आपने मेकअप करते समय लगाया था. चूंकि विवाह की रस्में लंबी चलती हैं और वक़्त-वक़्त पर आपको टच-अप की ज़रूरत पड़ सकती है. अत: आप इस किट को किसी सुविधाजनक जगह पर रखें या फिर अपनी किसी क़रीबी दोस्त या कज़न के पास रखवा दें, ताकि आवश्यकता पड़ने पर आप इसका तुरंत इस्तेमाल कर सकें. इस किट में सूखे टिशू पेपर्स रखना न भूलें, ताकि जब भी आपकी आंखें नम हों, आप इनका इस्तेमाल कर सकें.
  9. अपने पूरे मेकअप शेड्यूल के लिए थोड़ा अतिरिक्त समय रखें. आख़िरी समय पर होने वाली गड़बड़ से बचने के लिए आपके पास कम से कम आधे घंटे का अतिरिक्त समय तो होना ही चाहिए.