मैनिक्योर करना भला किसे पसंद नहीं है? मुझे भी है। मैनिक्योर करने के बाद अपने खूबसूरत हाथों को देखने की खुशी अलग ही होती है। लेकिन सबसे ज़्यादा खराब तब लगता है, जब नेल पॉलिश निकलने लगती है और नाखून पीले और कमजोर लगने लगते हैं।

क्या आप जानते हैं कि नाखून पीले क्यों पड़ते हैं? यदि आप हमेशा डार्क शेड्स और पिग्मेंटेड शेड्स लगाती हैं, तो ये आपके नाखूनों को टिंटेड बना देते हैं और यदि आप कुछ दिनों में नेल पेंट नहीं निकालती हैं, तो दाग और ज़्यादा खराब लगने लगते हैं।

अब सवाल ये उठता है कि आप इस सिचुएशन को कैसे अवॉइड करें? एक तरीका यह है कि आप नाखूनों पर डार्क शेड्स की जगह न्यूड या पेस्टल्स शेड्स लगाएं। कहने का मतलब ये है कि पीले नाखूनों को सफ़ेद बनाने के लिए उपाय ढूँढने में कोई हर्ज़ नहीं है। यदि आपको लगता है कि सफ़ेद नाखून पाना असंभव है, तो हम आपका यह भ्रम तोड़ने वाले हैं।

हमारे पास है कुछ बेहतरीन उपाय, जो आप यक़ीनन पसंद करेंगी। इस घरेलू उपाय से आप पा सकेंगी शाइनी, व्हाइट और दाग-धब्बे रहित नाखून। जानना चाहते हैं कि क्या है वो उपाय?

 

नाखूनों को व्हाइट बनाने का उपाय

नाखूनों को व्हाइट बनाने का उपाय

यदि आपके पास मैनिक्योर के लिए समय नहीं है, तो इसे क्लीन और ब्राइट बनाने का उपाय है- टूथपेस्ट। जी हां, आपने सही पढ़ा। एक व्हाइटनिंग टूथपेस्ट, खासतौर पर वो, जिसमें बेकिंग सोडा हो, आपके नाखूनों को मिनटों में सफ़ेद कर देंगे।

अपने नाखूनों से नेल पॉलिश निकालें और इस पर टूथपेस्ट लगाकर 10-15 मिनट तक रखें। अब टूथब्रश या नेल ब्रश की मदद से धीरे-धीरे नाखूनों को स्क्रब करें। इसके लिए गुनगुना पानी यूज़ करें। अब आपके नाखून ज़्यादा ब्राइट और व्हाइट नज़र आएंगे।

यदि आपके नाखून ज़्यादा पीले हैं, तो इस प्रक्रिया को कुछ दिनों में फिर से दोहराएं। इसके बाद आपके नाखूनों के लिए फिक्र करने की ज़रूरत नहीं है, अब आप बगैर मैनिक्योर के भी बाहर आराम से खुशी-खुशी घूम सकते हैं।

इमेज कर्ट्सी: Pinterest