हम हमेशा से ही आपको बालों और त्वचा की सेहत के लिए नारियल का तेल लगाने की सलाह देते आए हैं, पर क्या आपको पता है कि कच्चा नारियल खाना भी आपकी त्वचा के लिए अच्छा है? रोज़ाना नारियल खाना थोड़ा उबाऊ हो सकता है. इसीलिए तो हमने आपके लिए खोज निकाली हैं तीन स्वादिष्ट नारियल स्मूदीज़ बनाने की विधियां, जो न सिर्फ़ आपको, बल्कि आपकी त्वचा को भी बेहद पसंद आएंगी. और आपकी त्वचा खिली-निखरी नज़र आएगी.

नारियल-हल्दी स्मूदी
 

नारियल-हल्दी स्मूदी

ये नाम सुनकर आपको शायद बहुत मज़ा न आया हो, पर हमारा भरोसा कीजिए यह स्मूदी स्वादिष्ट भी है पोषक तत्वों से भरपूर भी. हल्दी में ऐंटी-एजिंग करक्यूमिन होता है, जो फ्री रेडिकल्स को आपकी त्वचा पर कोई नुक़सान नहीं पहुंचाने देता और इस तरह आपकी त्वचा पर उम्र के निशान जल्दी नहीं आते. नारियल यानी कोकोनट में मौजूद विटामिन E त्वचा का लचीलापन बनाए रखता है और आपकी त्वचा को स्वस्थ बनाए रखता है. आप अतिरक्ति स्वाद के लिए इसमें केला या पाइनैप्पल भी मिला सकती हैं. केला झुर्रियां और फ़ाइन लाइन्स को रोकने में सहायक है.

कैसे बनाएं?

एक कप कोकोनट मिल्क, ½ कप कटा हुआ पाइनैप्पल, ½ कप कटा हुआ केला और एक टीस्पून पिसी हुई हल्दी... इन्हें ब्लेंडर में डालकर चिकना होने तक ब्लेंड करें. इसे ग्लास में डालें और एक ऐसी स्वादिष्ट स्मूदी तैयार है, जो आपकी त्वचा को जवां बनाए रखेगी.

नारियल पानी-कीवी स्मूदी
 

नारियल पानी-कीवी स्मूदी

क्या आपकी त्वचा रूखी है और आप इसे भीतर से ठीक करना चाहती हैं? हमारे पास आपके लिए एक रामबाण चीज़ है. नारियल पानी यानी कोकोनट वॉटर और कीवी से बनी स्मूदी ऐसे पोषक तत्वों से भरपूर है, जो आपको सेहतमंद और चमकभरी त्वचा देंगे. नारियल पानी त्वचा को हाइड्रेट करता है अत: आपकी त्वचा को भीतर से पोषण मिलेगा. कीवी में प्रचुर मात्रा में कोलैजन होता है, जो आपकी त्वचा को रूखी यानी ड्राइ होने से बचाता है और इसे कोमल बनाए रखता है.

कैसे बनाएं?

एक कप नारियल पानी में 1 कप कीवी और ½ कप कटा हुआ केला मिलाएं और ब्लेंड करके स्मूदी बना लें. यह स्मूदी आपकी रूखी त्वचा को पोषण देगी.

नारियल की हरी समूदी
 

नारियल की हरी समूदी

हम जानते हैं कि स्मूदीज़ हमारी सेहत और त्वचा के लिए बहुत अच्छी होती हैं और यदि आपका लक्ष्य साफ़-सुथरी, मुहांसो से मुक्त त्वचा पाना है तो हम आपको सलाह देंगे कि इस स्मूदी को अपने नाश्ते में शामिल कर लें. क्यों? क्योंकि यह समूदी हरे और सेहतभरे इन्ग्रीडिएंट्स से भरी है, जैसे- पालक, जो आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है; खीरा, जो आपकी त्वचा को शांति का एहसास देता है और जलन आदि से निजात दिलाता है. और नारियल में तो ऐंटीबैक्टीरियल गुण होते ही हैं, जो मुहांसे होने से रोकते हैं और आपको साफ़-सुथरी त्वचा मिलती है.

कैसे बनाएं?

एक ब्लेंडर में 2 कप पालक, ½ कप कटा हुआ खीरा, ¼ कप नारियल के टुकड़े और 1 टेबलस्पून नारियल का तेल डालें. इसे अच्छी तरह ब्लेंड करें. नारियल के गुणों से भरपूर यह स्मूदी आपको मुहांसों से रहित, सेहत से भरपूर त्वचा देगी.

इनमें से आप किसी भी स्मूदी को अपने नाश्ते का हिस्सा बना कर ग्लोइंग स्किन पा सकती हैं!