आप मेकअप करना पसंद करती हैं? क्या आप धैर्य और सावधानी के साथ मेकअप प्रोडक्ट्स लगाकर किसी गुड़िया की तरह मेकअप करती हैं? क्या रोज़ना आपके पास इतना समय होता है कि आप अपने चेहरे पर आकर्षक मेकअप कर सकें?

हम जानते हैं कि हमारे आख़िरी सवाल ने आपका दिल तोड़ दिया और उस उत्साह को भी कम कर दिया, जो उसके पहले के दो सवालों का जवाब देते वक़्त आपके ज़हन में था.

तो सभी व्यस्त महिलाओं अब तो आप समझ ही गई होंगी कि हम आपका कितना ख़्याल रखते हैं! क्योंकि हमने ख़ासतौर पर आपके लिए चार ब्यूटी प्रोडक्ट्स की क्यूरेटेड लिस्ट बनाई है, जिन्हें अप्लाइ करते ही आपकी सुंदरता में फ़ौरन चार चांद लग जाएंगे और आपका मेकअप के मामले में आपका काम आसान हो जाएगा.

इसके अलावा ये सभी पूरी तरह ट्रैवल-फ़्रेंडली हैं और इनके साथ आप मल्टी-टास्क भी कर सकती हैं. बस, आप इन प्रोडक्ट्स को अपने हैंडबैग में जगह दे दीजिए और ये आपको कभी-भी, कहीं-भी ख़ूबसूरत मेकअप वाला लुक दे देंगे.
# फ़ाउंडेशन
 

# फ़ाउंडेशन

फ़ाउंडेशन मेकअप के लिए सबसे ज़रूरी प्रोडक्ट है, विशेष रूप से तब, जब आपकी त्वचा पर्फ़ेक्ट न हो. लेकिन यहां सच्चाई से रूबरू होना भी ज़रूरी है: यदि आप सोने में 10 अतिरिक्त मिनट गुज़ारना चाहती हैं तो सुबह-सुबह आपके पास इतना ज़्यादा समय नहीं होगा कि आप हैवी फ़ुल कवरेज फ़ाउंडेशन को ब्लेंड कर सकें.

तो फिर ऐसे प्रोडक्ट का चुनाव कीजिए जो आपके चेहरे के दाग़-धब्बों को छुपाने के साथ-साथ मेकअप के लिए एक अच्छा बेस भी दे, वो भी कम समय और कम प्रयास के साथ. बीबी क्रीम/ BB Cream या सीसी क्रीम/ CC Cream का चुनाव आपके लिए बेहतरीन होगा, क्योंकि ये त्वचा पर बहुत ही हल्की होती हैं और इनके बहुत ज़्यादा फैलने का भी ख़तरा नहीं होता. लैक्मे 9टू5 कॉम्प्लेक्शन केयर सीसी क्रीम  Lakme 9 to 5 Complexion Care CC Cream , लैक्मे फ़ेस मैजिक स्किन टिंट्स सूफ़्ले Lakme Face Magic Skin Tints Soufflé; या लैक्मे ऐब्सलूट आर्गन ऑयल सीरम फ़ाउंडेशन/ Lakme Absolute Argan Oil Serum Foundation में से अपने लिए उपयुक्त शेड चुनें. ये सभी बाज़ार में उपलब्ध इस रेंज के प्रोडक्ट्स में से बेहतरीन प्रोडक्ट्स हैं!

# कॉम्पैक्ट पाउडर्स
 

# कॉम्पैक्ट पाउडर्स

हर उस महिला के बैग में कॉम्पैक्ट पाउडर्स ज़रूर होने चाहिए, जो अपने घर से किसी भी काम से बाहर निकल रही हो. पसीने, नमी और बार-बार अपने चेहरे को पोंछने की वजह से आपका बेस मकअप पुंछ जाता है. ऐसे में ज़ाहिर है कि आपको समय-समय पर टचअप की ज़रूरत पड़ती रहेगी. आपके बैग में ट्रैवल साइज़ कॉम्पैक्ट पाउडर रहगा तो यह काम कितना आसान हो जाएगा!

कॉम्पैक्ट पाउडर न सिर्फ़ आपकी त्वचा को चिकनी-सी चमक देता है, बल्कि यह आपके फ़ाउंडेशन को सेट करने में भी मददगार होता है, जिससे फ़ाउंडेशन लंबे समय तक टिका रहता है. यह उन खुले रोमछिद्रों को भरने का काम काम भी करता है, जो गर्मी और धूप वाले दिनों में लंबे समय तक बाहर रहने का नतीजा होते हैं.

आप लैक्मे सन एक्स्पर्ट अल्ट्रा मैट एसपीएफ़ 40पीए+++ कॉम्पैक्ट/Lakme Sun Expert Ultra Matte SPF 40 Pa+++ Compact चुनें, क्योंकि यह एसपीएफ़ के साथ आता आता है और आपके चेहरे की सूर्य की नुक़सानदेह यूवी किरणों से सुरक्षा करता है!

# मस्कारा
 

# मस्कारा

मस्कारा एक ऐसा ब्यूटी प्रोडक्ट है, जिसके बिना कोई मेकअप प्रेमी महिला रह ही नहीं सकती. ये तुरंत ही आपकी पलकों को घना और ख़ूबसूरत दिखाकर आपकी आंखों को जैसे नई परिभाषा दे डालता है. अत: मस्कारा को अपने बैग में रखना बिल्कुल न भूलें, क्योंकि न जाने कब आपको अपनी आंखों को ख़ूबसूरत दिखाने की और टचअप की ज़रूरत आन पड़े.
साथ ही यदि आप मुड़ी हुई यानी कर्ली पलकें पाने का सपना देख रही हैं तो लैक्मे आइकॉनिक कर्लिंग मस्कारा Lakme Eyeconic Curling Mascara आपके लिए बेहतरीन रहेगा. वहीं दूसरी ओर यदि आप पलकों को लंबा दिखाना चाहती हैं तो लैक्मे ऐब्सलूट फ़्लटर सीक्रेट ड्रमेटिक आइज़ मस्काराLakme Absolute Flutter Secrets Dramatic Eyes Mascar का चुनाव अच्छा विकल्प है.

# लिपस्टिक
 

# लिपस्टिक

यदि आप लिपस्टिक लगाना बहुत पसंद करती हैं और एक शेड से आपका काम ही नहीं चलता तो अपने हाथ उठाइए! क्योंकि हम भी इसी श्रेणी में आते हैं...

अपने साथ हमेशा दो-तीन शेड्स की लिपस्टिक रखें. बहुत संभव है कि हर तीन-चार घंटे में आपको लिपस्टिक के टचअप की ज़रूत पड़े या फिर उसे दोबारा ही लगाना पड़े. हो सकता है कि आपके मूड और अचानक आए किसी ख़ास अवसर की वजह से कुछ समय बाद आप एक अलग शेड की लिपस्टिक लगाना चाहें. यह कह पाना संभव नहीं है कि कब आपको इसके अलग शेड की आवश्यकता महसूस हो इसलिए आप अपने हैंडबैग में लिपस्टिक के दो-तीन शेड्स ज़रूर रखें.

अब आप अपने लिए अपने पसंदीदा शेड्स लैक्मे करीना कपूर ख़ान ऐब्सलूट पाउट डिफ़ाइनर कलेक्शन/Lakme Kareena Kapoor Khan Absolute Pout Definer Collection से चुन सकती हैं और उन्हें यात्रा के दौरान अपने ब्यूटी किट या हैंड बैग में रख सकती हैं.

साथ ही अपनी लिपस्टिक को ब्लश की तरह इस्तेमाल करना न भूलें. (सचमुच, यह बड़े काम का सीक्रेट है!)