एक शानदार मैनीक्योर आपकी स्टाइल में चार चाँद लगा सकता है और आपके पूरे लुक को शानदार बना सकता है। जैसा कि हमने देखा है कि ग्लॉसी नेल्स यानी चमकदार नाखून सुंदर लगते हैं, लेकिन मैट पॉलिश भी हमारे दिल को ख़ास भाता है । वे बहुत स्मार्ट दिखते हैं और आपके मैनीक्योर को और खास बना देते हैं। लेकिन अगर आपके हाथ पर मैट नेल पेंट नहीं है, तो चिंता न करें, हम आपको एक नहीं, बल्कि पांच तरीके सिखा रहे हैं, जिनसे आप किसी भी नेल पेंट को मैट में बदल सकते हैं। जी हाँ, हम सच कह रहे हैं, यकीन ना आये तो इसे पढ़िए।

 

1.मैनीक्योर

1.मैनीक्योर

जैसे आपकी लिपस्टिक के कलेक्शन में एक अच्छा क्लियर लिप ग्लॉस आपके होंठों को खास बना देता है और आपकी बाकी सारी लिपस्टिक्स में उसका खास स्थान होता है। तो यह बेहद जरूरी है कि आप एक क्लियर मैट टॉप कोट अपनी नेल्स पर अप्लाई करें, एक रेग्यूलर नेल पॉलिश भी आपको मैट फिनिश दे सकती है। क्लियर टॉप कोट सिर्फ आपको मैट टेक्चर नहीं देगा, बल्कि इससे आपके मैनीक्योर को और ज्यादा दिनों तक बरक़रार रखने में मदद भी मिलेगी।

 

2 . टैल्क के साथ मिक्स करें

2 . टैल्क के साथ मिक्स करें

Image courtesy: @MichelleSkinner पाउडर का इस्तेमाल फ़ेस को खूबसूरत फिनिश देने के लिए सदियों से किया जा रहा है। इसलिए यदि आप अपनी पसंदीदा पॉलिश को मैट बनाना चाहते हैं, तो इसे थोड़े-से टेल्कम पाउडर के साथ मिला कर देखें। आप इसकी जगह कॉर्नस्टार्च और बेकिंग पाउडर का भी उपयोग कर सकते हैं। ध्यान रखें कि आप इसे पूरी बोतल में न मिलाएं। थोड़ी-सी नेल पॉलिश लें और इसमें थोड़ा-सा पाउडर मिलाएं। एक बाउल में थोड़ी-सी नेल पॉलिश और पाउडर डालें और दोनों को एक साथ मिलाने के लिए टूथपिक का उपयोग करें। फ्लालेस मैट फ़िनिश के लिए ब्रश के साथ अप्लाय करें। BB picks: Pond’s Magic Freshness Talcum Powder Acacia Honey

 

3 . नेल पॉलिश को बफ करें

3 . नेल पॉलिश को बफ करें

अगर आपको लगता है कि पाउडर मिलाना एक भरी काम है, तो फिर पॉलिश के बफिंग आइडिया पर जाएँ, यह भी आपको मैट फिनिश देगा। जब आपका मैनीक्योर पूरी तरह से ड्राई हो जाये, इसके बाद अपने नाखून को हल्का सा बफ करें। ध्यान रखें कि आपको सबसे टॉप कोट को बफ नहीं करना है, बल्कि वहां के पूरे बफ करना है, ताकि एक समान लुक आ सके।

 

4. पाउडर ब्लश का प्रयोग करें

4. पाउडर ब्लश का प्रयोग करें

प्यारे पेस्टल पिंक और रेड मैट कलर्स के लिए आपको पाउडर ब्लश का प्रयोग करना चाहिए। इसके लिए आप सफ़ेद नेल लैकर(नेल्स को शाइनी और ग्लॉसी लुक देने वाला नेल प्रोडक्ट) को एक शीशे के बर्तन में लें और उसमें थोड़ा पाउडर किया हुआ ब्लश और थोड़ा टैल्कम पाउडर मिला दें। इसे टूथपिक से मिला लें और इसे अपने नेल्स पर लगाएं। इससे भी मैट मैनीक्योर का खूबसूरत शेड नजर आएगा और यह एक यूनिक डिज़ाइन होगा, जिसे आपने क्रिएट किया होगा।

BB picks: Lakme Face Sheer Blusher, Lakme True Wear Color Crush Nail Colour - Shade 10

 

5 . स्टीम दें

5 . स्टीम दें

अपनी नेल पॉलिश को हवा में सूखने देने की बजाय, आपको एक फेशियल स्टीमर का उपयोग करना चाहिए, इसकी स्टीम से अपने नेल्स को ड्राई करने की कोशिश करें। इस बात का खास ध्यान रखें कि स्टीमर की जो गर्माहट और इंटेंसिटी होती है, वह आपकी स्किन को डैमेज न करें। अपने नेल्स को स्टीम देने से आपकी नेल पॉलिश जो चमक रही है, उसमें एक सॉफ्ट मैट फिनिश आ जायेगा