सारी तैयारियां उस ख़ास दिन के लिए की जाती हैं- विवाह का दिन. इस दिन के लिए आपके कामों की सूची में ढेरों काम होते हैं, पर इस बीच आप जिस सबसे महत्वपूर्ण बात को भूल जाती हैं, वो है सोने से पहले उस भारी-भरकम और वॉटरप्रूफ़ मेकअप को हटाना, जो आपने शादी के दिन के लिए लगाया था. हम समझ सकते हैं कि आप सारे रिवाज़ों को पूरा करते-करते बहुत थक गई हैं, पर अपनी त्वचा को ब्राइडल मेकअप की भारी पर्तों के बीच घुटने न दें.

विवाह के लिए किया जाने वाला मेकअप सामान्य मेकअप की तुलना में बहुत भारी होता है. इसमें वॉटरप्रूफ़ मेकअप प्रोडक्ट्स की कई-कई पर्तें होती हैं. यदि आप चाहती हैं कि आपकी त्वचा हनीमून तक ग्लो करती रहे, दमकती रहे तो हम आपको अपनी त्वचा की थोड़ी ज़्यादा देखभाल की सलाह देंगे. इसके लिए बहुत ज़रूरी है कि आप कुछ मेकअप रिमूविंग प्रोडक्ट्स अपने ब्यूटी किट में शामिल कर लें.

यहां हम आपको ब्राइडल मेकअप को हटाने के कुछ आसान तरीक़े बता रहे हैं...

ऑलिव ऑइल या नारियल का तेल

वैसलीन प्योर स्किन जेली

वॉटरप्रूफ़ मेकअप रिमूवर

बेबी ऑइल

कोल्ड क्रीम

ऑलिव ऑइल या नारियल का तेल
 

ऑलिव ऑइल या नारियल का तेल

चूंकि आपका ब्राइडल मेकअप हैवी और वॉटरप्रूफ़ है, इसे हटाने के लिए ऑइल यानी तेल पर आधारित रिमूवर की ज़रूरत होगी. कोई भी अच्छी गुणवत्ता वाला तेल यह काम कर देगा! थोड़ा-सा नारियल का तेल या फिर ऑलिव ऑइल इसके लिए कारगर होगा. थोड़ा-सा तेल अपनी हथेली पर लें और इससे अपने चेहरे की सौम्यता से तब तक मालिश करें, जब तक कि मेकअप ढील नहीं पड़ जाता. इसके बाद फ़ोमिंग क्लेंज़र, जैसे- लैक्मे ऐब्सलूट स्किन ग्लॉस फ़ेशियल फ़ोम/ Lakmé Absolute Skin Gloss Facial का इस्तेमाल करते हुए चेहरे को धो लें. यह सौम्यता से आपके चेहरे पर लगे मेकअप को साफ़ कर देगा.

वैसलीन प्योर स्किन जेली
 

वैसलीन प्योर स्किन जेली

भारी-भरकम ब्राइडल मेकअप को हटाने का एक और अच्छा विकल्प है वैसलीन प्योर स्किन जेली/ Vaseline Pure Skin Jelly. इसकी थोड़ी-सी मात्रा हाथों में लेकर इससे अपने चेहरे की मालिश करें. तब तक मालिश करती रहें, जब तक कि आपको मेकअप हटता हुआ न महसूस होने लगे. इसके बाद एक सॉफ़्ट कॉटन पैड का इस्तेमाल करते हुए मेकअप को पोंछ लें. अब फ़ेशियल क्लेंज़र का इस्तेमाल करते हुए चेहरा धो लें.

वॉटरप्रूफ़ मेकअप रिमूवर
 

वॉटरप्रूफ़ मेकअप रिमूवर

अपने किट में एक अच्छे मेकअप रिमूवर की बॉटल रखें, जैसे- लैक्मे ऐब्सलूट बाइ-फ़ेज़्ड मेकअप रिमूवर/  Lakmé Absolute Bi-Phased Make-up Remover, ताकि सोने से पहले ही आप अपने चेहरे पर लगा ब्राइडल मेकअप हटा सकें. एक कॉटन बॉल में यह मेकअप रिमूवर लगाएं और अपने चेहरे पर लगे मेकअप को सौम्यता से, लेकिन पूरी तरह हटा दें.

बेबी ऑइल
 

बेबी ऑइल

बेबी ऑइल चेहरे पर बहुत सौम्य होते हैं और आप इनका इस्तेमाल चेहरे पर लगे हैवी मेकअप को ढीला करने के लिए कर सकती हैं. हाथों में बेबी ऑइल लेकर इससे चेहरे की मालिश करें और कॉटन बॉल या फिर किसी नर्म-मुलायम कपड़े से चेहरा पोंछ लें. बचे हुए मेकअप को निकालने के लिए किसी फ़ोमिंग क्लेंज़र से चेहरा धो लें.

कोल्ड क्रीम
 

कोल्ड क्रीम

हां, आपने सही पढ़ा! आप अच्छी कोल्ड क्रीम्स, जैसे- पॉन्ड्स मॉइस्चराइज़िंग कोल्ड क्रीम/ Pond’s Moisturising Cold Cream का इस्तेमाल कर के भी हैवी मेकअप को ढीला कर सकती हैं. इसके लिए अपने पूरे चेहरे पर कोल्ड क्रीम की एक पतली पर्त लगाएं और इसे एक-दो मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें. अब चेहरे की मालिश करें और जब आपका महसूस हो कि अब मेकअप निकल गया है, टिशू पेपर या नर्म-मुलायम कपड़े की सहायता से चेहरे को पोंछ लें. अब क्लेंज़र का इस्तेमाल कर चेहरा धो लें.