फ़ेस पाउडर्स क्विक फ़िक्स प्रोडक्ट हैं: वो तुरंत आपका मेकअप सेट कर देते हैं, ज़रा से टचअप से फ़ौरन आपको तरोताज़ दिखा सकते हैं और चेहरे पर आने वाले अतिरिक्त तेल को झटपट सोख लेते हैं. किसी भी लड़की के बैग में झांकिए तो आपको कम से कम एक तरह का मेकअप पाउडर ज़रूर मिल जाएगा.

अब तो अलग अलग उद्देश्य के लिए अलग अलग फेस पाउडर्स आने लगे हैं इसिलए उन्हें लेकर कन्फ़्यूज़ होना स्वाभाविक है. एचडी, फ़िनिशिंग, ट्रांस्लूसेंट, टिंटेड, कॉम्पैक्ट... उफ़! अब भला आप पाउडर्स की इतनी लंबी लिस्ट में से आप फेस पाउडर्स को अलग अलग कैसे कर पाएंगी? आसानी से, क्योंकि हम आपको इनके बारे में ही बता रहे हैं.

 

सेटिंग पाउडर

सेटिंग पाउडर

जैसा कि नाम से ही पता चल रहा है, सेटिंग पाउडर का इस्तेमाल कंसीलर और फ़ाउंडेशन को लगाने के बाद त्वचा के टेक्स्चर को एक समान बनाने और बारीक़ रेखाओं को हल्का करते हुए आपकी त्वचा को मैट फ़िनिश देने के लिए किया जाता है. यह पाउडर टिंटेड और ट्रांस्लूसेंट दोनों ही तरह का आता है. इनमें से आपको क्या इस्तेमाल करना है यह आप पर निर्भर करता है. तैलीय यानी ऑइली त्वचा वाली या फिर लिक्विड फ़ाउंडेशन का इस्तेमाल करने वाली महिलाएं सामान्य तौर पर बेदाग फ़िनिश पाने के लिए इस तरह का पाउडर चुनती हैं.

 

फ़िनिशिंग पाउडर

फ़िनिशिंग पाउडर

फ़िनिशिंग पाउडर अक्सर ट्रांस्लूसेंट नहीं होते और ये अलग अलग रंगत की त्वचा के लिए अलग अलग शेड्स में भी आते हैं. ये सेटिंग पाउडर की तुलना में महीन और नाज़ुक कंसिस्टेंसी के होते हैं. यह कहना तो कठिन है कि आपके लिए कौन सा पाउडर अच्छा होगा अत: हम आपको सलाह देंगे कि आप दोनों को ट्राइ कर के देखें और ख़ुद तय करें कि आपको क्या पसंद आता है.

 

प्रेस्ड पाउडर

प्रेस्ड पाउडर

यह पाउडर सामान्यत: कॉम्पैक्ट फ़ॉर्म में आता है और लिक्विड फ़ाउंडेशन लगाने के बाद इस्तेमाल किया जाता है, ताकि एक समान फ़िनिश मिले. दिन के समय यह टचअप के लिए पर्फ़ेक्ट रहता है, लेकिन इससे आपको बहुत ज़्यादा कवरेज नहीं मिलेगा. यदि आप कवरेज के लिए इसमें से काफ़ी सारा प्रोडक्ट लेकर इस्तेमाल करने के बारे में सोच रही हैं तो हम बता दें कि यह केकी नज़र आएगा. यह इसलिए होता है कि प्रेस्ड पाउडर में इस्तेमाल किए जाने वाले इन्ग्रीडिएंट्स फ़ाउंडेशन को सेमी सॉलिड फ़ॉर्म में बदल देते हैं.

 

लूज़ पाउडर

लूज़ पाउडर

लूज़ पाउडर लगाना थोड़ा ट्रिकी हो सकता है, क्योंकि इसकी कंसिस्टेंसी बहुत महीन होती है. हालांकि इसका हल्का यानी लाइट-वेट कवरेज फ़ॉर्मूला फ़ाउंडेशन लगाने के बाद इस्तेमाल करने के लिए भी सही है और मेकअप में हुई गलतियों को ठीक करने के लिए भी सही है. यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप यह पाउडर बहुत ज़्यादा न लगा लें इसे अपने चेहरे पर सॉफ़्ट पाउडर ब्रश की सहायता से हल्क-सा ही लगाएं.