क्या कई बार आपके साथ ऐसा होता है कि फ़ाउंडेशन स्टिक और कॉन्टूर स्टिक देख कर आपको लगता है कि अब किस जगह पर क्या लगाना है? आप मेकअप करना पसंद करती हैं, पर आपको यह नहीं पता होता कि अलग-अलग प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल किन अलग-अलग चीज़ों के लिए किया जाता है? चिंता न करें, क्योंकि केवल आप ही ऐसी नहीं हैं. कॉन्टूरिंग और हाइलाइटिंग पिछले कुछ समय में बहुत लोकप्रिय हुए हैं और मेकअप पसंद करने वाली हर महिला इसमें महारत हासिल करना चाहती है. पर हममें से बहुत से लोग अब भी इस बात को लेकर अब भी असमंजस में रहते हैं कि इनका इस्तेमाल कब, कहां और कैसे करें. पर अच्छी बात यह है कि हम यहां आपके इस असमंजस को दूर करने जा रहे हैं...

ये अलग कैसे हैं?

फ़ाउंडेशन, कॉन्टूर और हाइलाइटर ख़ूबसूरत मेकअप करने के तीन स्टेप्स हैं. जहां फ़ाउंडेशन मेकअप का बेस तैयार करता है और कॉन्टूरिंग से आप अपने चेहरे को तराशा हुआ दिखाती हैं और हाइलाइटर, जैसा कि नाम से ज़ाहिर है, आपके चेहरे की ऊंची जगहों को हाइलाइट करने का काम करता है. फ़ाउंडेशन आपके चेहरे पर मौजूद सभी ख़ामियों को छुपा देता है, जैसे- मुहांसे, पिग्मेंटेशन, लालिमा, डार्क स्पॉट्स वगैरह. यह चेहरे को एक समान रंगत देता है. कॉन्टूर स्टिक चेहरे के उन हिस्सों को, जहां स्वाभाविक रूप से छाया दिखाई देती है, उन्हें थोड़ा और गहरा बनाती है, जिससे आपकी चीकबोन्स, जॉलाइन, हेयरलाइन और नाक ये सभी तराशे हुए नज़र आते हैं. वहीं दूसरी ओर हाइलाइटर आपके चेहरे पर की गई कॉन्टूरिंग के प्रभाव को बढ़ाता है. यह आपके चेहरे के ऐसे हिस्सों को उभारता है, जहां स्वाभाविक रूप से प्रकाश (लाइट) पड़ता है, जैसे- चीकबोन्स का उठा हुआ हिस्सा और ब्रो बोन्स, माथा, नाक का ब्रिज और क्यूपिड्स बो.

इन्हें कैसे इस्तेमाल किया जाता है?

फ़ॉउंडेशन

कॉन्टूर स्टिक

हाइलाइटर

 

फ़ॉउंडेशन

फ़ॉउंडेशन

अपने चेहरे को अच्छी तरह मॉइस्चराइज़ करें. अब अपनी स्किन टोन से मिलता-जुलता लैक्मे ऐब्सलूट स्किन नैचुरल मूस फ़ाउंडेशन/ Lakme Absolute Skin Natural Mousse Foundation अपने हाथ के पिछले हिस्से पर लें. ब्रश या स्पॉन्ज की सहायता से चेहरे के बीचोंबीच से शुरुआत करते हुए फ़ाउंडेशन अप्लाइ करें. इसे बाहर की ओर ले जाते हुए ब्लेंड करें. जब फ़ाउंडेशन चेहरे में समाहित हो जाए, बेहतर फ़िनिश पाने के लिए लूज़ पाउडर अप्लाइ करें.

 

कॉन्टूर स्टिक

कॉन्टूर स्टिक

कॉन्टूरिंग में महारत पाने के लिए आपको अच्छी तरह मार्क करना और बहुत अच्छी तरह ब्लेंड करना सीखना होगा. इसके लिए लैक्मे करीन कपूर ख़ान ऐब्सलूट फ़ेस कॉन्टूर स्टिक/ Lakme Kareena Kapoor Khan Absolute Face Contour Stick लें और इसे गाल, जॉलाइन, हेयर लाइन के ख़ाली हिस्सों में और नाक के आजू-बाजू लगाकर अच्छी तरह ब्लेंड करें. ये आपके चेहरे के वो हिस्से हैं, जहां स्वाभाविक रूप से छाया पड़ती है. इन हिस्सों की कॉन्टूरिंग कर के आप इन्हें तराश हुआ बना देती हैं.

 

हाइलाइटर

हाइलाइटर

हाइलाइटर आपके मेकअप में ग़ज़ब का आकर्षण डाल देता है. अपने पसंदीदा शेड का पाउडर या लिक्विड हाइलाइटर का इस्तेमाल करते हुए शिमरी यानी चमकील या ड्यूइ यानी ओस जैसी चमक वाला लुक पा सकती हैं. इसके लिए लैक्मे ऐब्सलूट हाइलाइटर मून-लिट को ब्रश या फिर अपनी उंगली से चीकबोन्स, ब्रो बोन्स, क्यूपिड्स बो और नाक की टिप पर लगाएं और ब्लेंड करें और बस, आप पूरी तरह तैयार हैं!