जानें, एक्सपायर्ड मेकअप प्रोडक्ट्स को कैसे करें दोबारा इस्तेमाल

एक लड़की होकर आपको मेकअप का शौक़ न हो, ये हम नहीं मान सकते। और एक बार अगर आप ब्यूटी शॉप में घुस गए तो महंगे प्रोडक्ट्स खरीद कर ही बाहर निकलेंगी। ज़ाहिर है, खुद को खूबसूरत और स्टाइलिश दिखाने के लिए थोड़ा मेकअप तो ज़रूरी है। लेकिन कई बार हम अपने मेकअप प्रोडक्ट्स का पूरा इस्तेमाल नहीं कर पाते और नतीजा यह होता है कि प्रोडक्ट्स रखे-रखे एक्सपायर हो जाते हैं। वैसे भी स्किन केयर प्रोडक्ट्स की तुलना में मेकअप प्रोडक्ट्स की शेल्फ लाइफ छोटी होती है और एक्सपायरी डेट के बाद मेकअप प्रोडक्ट्स को यूज़ करना स्किन के लिए हानिकारक हो सकता है। कहने का मतलब है कि जब से लॉकडाउन शुरू हुआ है, हम में से अधिकतर लोगों ने मेकअप यूज़ नहीं किया होगा, यानि अब मेकअप प्रोडक्टस वैनिटी में रखे-रखे ही एक्सपायर होने की कगार पर होंगे।

ख़ैर, इन मेकअप प्रोडक्ट्स को फेंकने की बजाय आप इन्हें एक नई जिंदगी दे सकते हैं। चौंक गए? जी हां, हम सही कह रहे हैं। हम आपको बता रहे हैं कि कैसे इन्हें फेंकने कआप इनका किस तरह अन्य रूप में फिर से इस्तेमाल कर सकती हैं। जी हां, आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसी ट्रिक्स, जिनके चलते आप अपने पुराने मेकअप को फिर से इस्तेमाल में ला सकती हैं।

hacks to repurpose expired makeup

आई शैडोज़

आई शैडोज़ पैलेट्स कई शेड्स में आते हैं और इन्हें फेंकने का मन तो आपका बिलकुल नहीं करेगा। लेकिन एक रास्ता है, वो ये कि इसे नेल पेंट के रूप में इस्तेमाल करें। पैलेट से शेड निकालें, इसे क्रश करें और क्लियर पॉलिश में मिला लें, इससे आपको मिलेगा एक अनोखा कलर। इस तरह आप कई तरह के शेड्स की नेल पॉलिश तैयार कर सकती हैं. आप चाहें तो दो शेड्स को एक साथ भी मिक्स कर सकती हैं।

hacks to repurpose expired makeup

मसकारा

मेकअप प्रोडक्ट्स में सबसे कम लाइफ होती है मसकारा की (लगभग 6 महीना)। 6 महीने के बाद यह गाढ़ा हो जाता है और इस्तेमाल के लायक नहीं रहता। इसे यूज़ करना सेफ भी नहीं है, क्योंकि एक्सपायरी डेट के बाद यूज़ करने से आई इन्फेक्शन हो सकता है।

मसकारा भले ही हमारे काम का न हो, लेकिन वैंड (मसकरा ब्रश) को तो हम इस्तेमाल कर ही सकते हैं। वैंड को साबुन के पानी से धो लें और साफ करके इसे आई ब्रोज़ को शेप देने में यूज़ करें। इस पर हल्का-सा हेयर स्प्रे करें और ब्रोज़ के उन बालों पर लगाएं, जो आसानी से मैनेज नहीं हो पाते। इसके अलावा इसे लिप्स को एक्सफोलिएट करने में भी काम में लिया जा सकता है।

hacks to repurpose expired makeup

लिप बाम

हम समझ सकते हैं कि आपको कैसा लगेगा जब आपकी लिप बाम की ट्यूब खत्म भी नहीं हुई और इसकी एक्सपायर डेट आ जाये। लेकिन आप इसे फेंकें नहीं। हम आपको बताते हैं कि आप कैसे इसे काम में ला सकते हैं। इसे नाखूनों के क्यूटिकल्स पर लगाएं या अपनी एड़ियों पर लगाएं, जिससे वो नर्म और मुलायम रहेंगी। इससे शूज़ पहनने पर स्किन पर छाले भी नहीं पड़ेंगे।

hacks to repurpose expired makeup

लिपस्टिक्स

एक्सपायरी लिपस्टिक को इस्तेमाल करने की सलाह तो हम आपको नहीं देंगे, लेकिन आपके फेवरेट लिप कलर, जो सूख गया है, उसका सही इस्तेमाल हम आपको ज़रूर बताएंगे। आपकी पसंदीदा एक्सपायर्ड लिपस्टिक को एक गरम स्पून में रखकर पिघला लें और इसमे वैसलिन पेट्रोलियम जेली मिलाएं। अब इसे एक खाली ट्यूब या डिब्बी में निकाल लें और टिंटेड लिप बाम के रूप में इस्तेमाल करें।