मेकअप एक्स्पर्ट्स कहते हैं कि फ़ाउंडेशन यूं लगाया जाना चाहिए, जैसे कि यह आपकी दूसरी त्वचा हो और यदि यह इस तरह नहीं लग पा रहा है तो ज़रूर आप कहीं न कहीं, कुछ न कुछ ग़लत कर रही हैं. जहां अपने लिए फ़ाउंडेशन का सही शेड ढूंढ़ लेना ऐसा है, जैसे आपने आधा मैदान मार लिया हो, वहीं जब बात इसे अप्लाइ करने की हो तो बहुत कम ही लोग इसे किसी एक्स्पर्ट की तरह यानी बिल्कुल सही तरीक़े से लगा पाते हैं. यही वजह है कि आज हम फ़ाउंडेशन अप्लाइ करने के सही और बुनियादी तरीक़े के बारे में बात कर रहे हैं, ताकि आप केवल 3 स्टेप्स में बिल्कुल सही तरीक़े से फ़ाउंडेशन लगा सकें.

स्टेप 1: बीच से करें शुरुआत

स्टेप 2: थपथपा कर लगाएं, पेंट न करें

स्टेप 3: सेट करना न भूलें

स्टेप 1: बीच से करें शुरुआत
 

स्टेप 1: बीच से करें शुरुआत

क्लेंज़िंग, टोनिंग और मॉइस्चराइज़िंग रूटीन को अपना कर चेहरे को मेकअप के लिए तैयार करें. मटर के दाने के आकार का प्राइमर लेकर अपने चेहरे पर अप्लाइ करें. अब थोड़ा-सा फ़ाउंडेशन अपने हाथ के पिछले हिस्से पर लें और अपने चेहरे पर बिल्कुल बीच से इसे लगाने की शुरुआत करें. इसे बाहर की ओर ब्लेंड करें. चेहरे के ऐसे हिस्सों पर इसे बहुत एहतियात से लगाएं, जहां परछाईं पड़ती हो, जैसे मुंह. जॉलाइन और गर्दन पर फ़ाउंडेशन लगाना बिल्कुल न भूलें, ताकि आपकी रंगत एक समान नज़र आए.  

स्टेप 2: थपथपा कर लगाएं, पेंट न करें
 

स्टेप 2: थपथपा कर लगाएं, पेंट न करें

फ़ाउंडेशन को लगाने के तीन तरीक़े हैं- मेकअप ब्रश, स्पॉन्ज या आपकी उंगलियां. आप इनमें से चाहे जो भी तरीक़ा आज़माएं, लेकिन अपनी त्वचा पर फ़ाउंडेशन को हमेशा थपथपाते हुए लगाएं, रगड़ कर नहीं. फ़ाउंडेशन को ब्लेंड करना बहुत महत्वपूर्ण है, लेकिन याद रखें कि आप यह काम अपनी त्वचा पर कर रही हैं. अत: इसे सौम्यता से करें. त्वचा पर हर ब्यूटी प्रोडक्ट बहुत ही जेंटली लगाया जाना चाहिए.

स्टेप 3: सेट करना न भूलें
 

स्टेप 3: सेट करना न भूलें

यदि फ़ाउंडेशन को अच्छी तरह सेट न किया जाए तो यह पैची नज़र आता है इसलिए फ़ाउंडेशन को सेट करने के लिए सेटिंग पाउडर या ट्रान्सलूसंट पाउडर का इस्तेमाल करें. इसे चेहरे पर बहुत सौम्यता से लगाएं. यह फ़ाउंडेशन को अपनी जगह टिकाए रखने में मददगार होगा और इसे अप्लाइ करने के बाद आपकी त्वचा कोमल, चिकनी व ख़ूबसूरत नज़र आएगी. यदि आपकी त्वचा ऑइली है तब तो सेटिंग पाउडर लगाने से आपको दोहरा फ़ायदा होगा. यह चेहरे पर आया अतिरिक्त ऑइल सोख लेगा और सुनिश्चित करेगा कि आपका मेकअप चेहरे पर लंबे समय तक टिका रहे.