उम्र का बढ़ना एक सच्चाई है, पर कुछ लोगों को इस हक़ीक़त का सामना दूसरों की तुलना में थोड़ा जल्दी करना पड़ जाता है. आपने कभी सोचा है, ऐसा क्यों होता है? दूसरे तमाम कारणों के साथ ही हमारी लाइफ़स्टाइल, खानपान और स्किनकेयर रूटीन भी इसके लिए ज़िम्मेदार होती हैं कि हमारी त्वचा कैसी दिखेगी. इसीलिए यह बहुत ज़रूरी है कि हम उम्रदराज़ दिखना शुरू होने से पहले ही कुछ ख़ास स्किनकेयर रूल्स को फ़ॉलो करें और बढ़ती उम्र के निशां को रोक लें.

हम आपको मिड ट्वेंटीज़ से इन रूल्स को फ़ॉलो करने की सलाह दे रहे हैं. अगर आप उस उम्र को पार कर चुकी हों तो आपको तुरंत इन रूल्स को फ़ॉलो करना शुरू कर देना चाहिए.

 

अपने चेहरे को बार-बार छूना बंद कर दें

अपने चेहरे को बार-बार छूना बंद कर दें

अपने चेहरे को ज़रूरत न होने पर बार-बार हाथ न लगाएं. हाथों को चेहरे से दूर रखने से न केवल ऐक्ने में कभी आती है, बल्कि समय से पहले त्वचा उम्रदराज़ नहीं दिखती. अपनी आंखों के आसपास के हिस्से को बार-बार हाथ लगाना, आंखों को मसलना बंद करें, क्योंकि यह हिस्सा बहुत ही नाज़ुक होता है. अगर आप बार-बार यहां हाथ लगाती हैं तो बारीक़ रेखाएं और झुर्रियां जल्दी आने लगती हैं.

 

सीधे सूरज के संपर्क में न आएं

सीधे सूरज के संपर्क में न आएं

सूरज की यूवी रेज़ के संपर्क में आने से आपकी त्वचा का सेल्युलर स्ट्रक्चर आसानी से नष्ट हो सकता है, इसलिए बिना सनस्क्रीन लगाए लंबे समय तक सूरज की किरणों के संपर्क में न रहें. त्वचा को सबसे अधिक नुक़सान सूरज के संपर्क में आने से होता है. अगर आप बीच आदि जगहों पर जा रही हों तो अपनी त्वचा को ढंककर रखें और ओवरसाइज़्ड हैट भी लगाएं.

 

ज़्यादा से ज़्यादा ऐंटीऑक्सिडेंट्स का सेवन करें

ज़्यादा से ज़्यादा ऐंटीऑक्सिडेंट्स का सेवन करें

ऐंटीऑक्सिडेंट त्वचा को फ्रीरैडिकल्स से होनेवाले नुक़सान और त्वचा को उम्रदराज़ दिखने से रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. ऐंटीऑक्सिडेंट्स पाने का सबसे प्राकृतिक तरीक़ा है खानपान द्वारा. ऐंटीऑक्सिडेंट समृद्ध फ़ूड्स, जैसे-बेरीज़, डार्क चॉकलेट्स, एप्पल, गाजर, लाल अंगूर और प्लम. ख़ूब सारा पानी पिएं और सात से आठ घंटों की भरपूर नींद लें. इससे आपकी त्वचा सेहतमंद बनी रहेगी.

 

ऐंटी-एजिंग क्रीम लगाना शुरू करें

ऐंटी-एजिंग क्रीम लगाना शुरू करें

पर्यावरण की ख़स्ताहाल स्थिति को देखते हुए आपको जल्द से जल्द अपने स्किनकेयर रूटीन में ऐंटी-एजिंग क्रीम शामिल कर लेना चाहिए. बेहतर नतीजे के लिए किसी अच्छी नाइट-क्रीम को अपने ब्यूटी किट में शामिल करें. जब आपकी त्वचा आराम कर रही होती है, तब इसके इन्ग्रीडिएंट्स बेहतर ढंक से काम करते हैं और बेहतरीन नतीजा देते हैं. अपने गले, हाथों और कंधों को मॉइस्चराइज़ करना न भूलें, क्योंकि एजिंग के निशां सबसे पहले वहीं दिखना शुरू होते हैं.

 

ड्रिंकिंग और स्मोकिंग पर लगाम लगाएं

ड्रिंकिंग और स्मोकिंग पर लगाम लगाएं

देर रात तक चलनेवाली पार्टीज़ और अल्कोहल आपकी सोशल लाइफ़ का हिस्सा हैं और उनसे दूर रह पाना आपके लिए संभव नहीं है. पर उनका दीर्घकालीन प्रभाव काफ़ी घातक होनेवाला है, ख़ासकर आपकी त्वचा की सेहत के लिए. बेहतर यही होगा कि शराब और स्मोकिंग से तौबा कर लें. अगर पूरी तरह से छोड़ना संभव न हो तो कम से कम करें. आपकी त्वचा ही नहीं, शरीर भी आपको शुक्रिया कहेगा!