क्या आपको भी लगता है कि काश कोई मैच-मेकिंग साइट ऐसी भी होती, जो आपके लिए सही फ़ाउंडेशन का चुनाव करने में मदद करती? ये बात बिल्कुल सच है कि फ़ाउंडेशन मेकअप का सबसे महत्वपूर्ण प्रोडक्ट है, लेकिन सही फ़ाउंडेशन का चुनाव बच्चों का खेल नहीं है. यदि आपको भी इस बात की सच्चाई का अनुभव है तो हमें आपकी समस्या का अंदाज़ा है और हम इसके समाधान के लिए यहां आपको बड़े काम के टिप्स सुझा रहे हैं.

पहली बात सबसे पहले, आप फ़ाउंडेशन तब तक ऑनलाइन नहीं ख़रीद सकतीं, जब तक कि आप इसके उस शेड के बारे में पूरी तरह आश्वस्त न हों और उसे इस्तेमाल कर के देख न चुकी हों. ऑनलाइन उपलब्ध फ़ाउंडेशन के नमूने आपको ग़लत नतीजे पर पहुंचा सकते हैं. अत: हम आपको सलाह देंगे कि आप स्टोर का रुख़ करें और पहले फ़ाउंडेशन के कुछ शेड्स आज़ाम कर यह देखें कि कौन-सा शेड आपकी रंगत को निखार देता है. यह बात याद रखें कि स्टोर में पहुंचने के बाद भी ऐसा नहीं किया जा सकता कि आपने अपनी रंगत से मिलता-जुलता फ़ाउंडेशन उठाया और स्टोर से बाहर निकल आईं. जब आप फ़ाउंडेशन लगाती हैं तो वो आपकी त्वचा पर मौजूद प्राकृतिक ऑइल के साथ मिलता है और हवा से मिल कर ऑक्स्डिाइज़ होता है. अत: जब आप फ़ाउंडेशन का चुनाव करें तो इस प्रक्रिया को थोड़ा समय दें, ताकि आपका निवेश ज़ाया न होने पाए.

आइए, कुछ और ज़रूरी बातें जानें, जो फ़ाउंडेशन ख़रीदते समय आपको ध्यान में रखनी चाहिए.

01 01

# टिप 1: स्टोर की लाइटिंग से सावधान रहें

फ़ाउंडेशन लगाने के बाद उसे नैसर्गिक प्रकाश यानी नैचुरल लाइट में देखें. इससे आपको यह तय करने में आसानी होगी कि फ़ाउंडेशन आप पर जंच रहा है या आपकी त्वचा को फीका दिखा रहा है या फिर उसे बनावटी दिखा रहा है.

# टिप 2: इसे अपनी जॉ-लाइन पर लगा कर परखें

फ़ाउंडेशन को परखने के लिए इसे हमेशा अपने जबड़े यानी जॉ-लाइन पर लगा कर देखें. यह वो जगह है, जहां आपकी त्वचा के अंडरटोन्स अच्छी तरह दिखाई देते हैं और आप तुरंत इस बात का फ़ैसला लेने में सक्षम हो पाती हैं कि फ़ाउंडेशन आपकी त्वचा पर जंच रहा है या नहीं.

03 03

# टिप 3: सबसे पहले इस बात को समझें कि आपके अंडरटोन्स कैसे हैं. अमूमन इन्हें वॉर्म, न्यूट्रल और कूल में बांटा गया है. इसके बारे में आप और जानकारी इकट्ठा कर सकती हैं.

# टिप 4:  इसे अपने स्किन टाइप से भी मैच करें

यदि आपकी त्वचा ऑइली है तो ऑइल-फ्री, लाइटवेट और मैट-फ़िनिश फ़ाउंडेशन चुनें. ड्राइ स्किन के लिए थोड़े गाढ़ा और हाइड्रेटिंग फ़ॉमूर्ला वाला और संवेदनशील यानी सेंसिटिव त्वचा के लिए हल्के फ़ॉर्मूला वाला, हाइपो-ऐलर्जेनिक फ़ाउंडेशन चुनें.

05 05

# टिप 5: फ़िनिश भी बहुत महत्वपूर्ण है

बाज़ार में फ़ाउंडेशन के बहुत सारे फ़िनिश उपलब्ध हैं अत: यह पहले ही तय कर लें कि आप किस तरह का लुक अपनाना चाहती हैं.  फिर इसी के हिसाब से अपना फ़ाउंडेशन चुनें. यह जानना भी दिलचस्प और ज़रूरी है कि बाज़ार में आपके लिए  मैट, सेमी-मैट, ड्यूइ या इलूमनेटिंग और शीर फ़िनिश के फ़ाउंडेशन्स चुनाव के अवसर उपलब्ध हैं.

फ़ोटो: पिन्टरेस्ट और जिफ़ि