सबसे पहले इस बात को अच्छी तरह से समझ लें कि डार्क सर्कल्स बहुत ही आम बात है और यह किसी को भी हो सकते हैं। इसके होने के भी कई कारण होते हैं, जैसे आपके जेनेटिक्स की प्रॉब्लम या हो सकता है कि आप कम नींद ले रहे हों और भी कई। दाग-धब्बे उन स्किन टाइप लोगों के लिए समस्या है, जिन्हें मुंहासे आसानी से आ जाते हों। मुंहासे भी ब्लेमिशेस होने के प्रमुख कारणों में से एक है। लेकिन आप अपना मन छोटा मत कीजिये, क्योंकि हम आपके लिए इसका समाधान लेकर आये हैं। आपको आठ घंटे की नींद तो लेनी ही चाहिए, लेकिन इसके अलावा अगर आप कुछ जरूरी स्टेप्स अपनी जिंदगी में आजमाएंगी तो आसानी से इस प्रॉब्लम से निदान मिलेगा। यहाँ हम आपको स्टेप बाय स्टेप गाइड बताने जा रहे हैं, जिससे आप अपने डार्क सर्कल्स और दाग-धब्बों को आसानी से ठीक कर सकती हैं।

 

स्टेप 1 : अपनी आंखों पर बर्फ लगाएं

स्टेप 1 : अपनी आंखों पर बर्फ लगाएं

जब भी आप कंसीलर का इस्तेमाल कर रही हों तो उसके पहले अपनी अंडर आई के नीचे बर्फ लगाएं, इससे पफीनेस कम होती है। यह ट्रीटमेंट आपके ब्लड वेसल्स को संकुचित करता है और उस एरिया में जमा फ्ल्यूड को निकालने में मदद करता है। अगर आपके पास आइस पैक न हो तो आप एक चम्मच में पानी डाल कर फ्रिजर में रखें और बर्फ जमने पर उस स्पून को अपनी आँखों के पास मलें।

 

स्टेप 2 : कलर करेक्ट

स्टेप 2 : कलर करेक्ट

कलर करेक्टर्स आपके डार्क सर्कल्स और दाग-धब्बों पर बखूबी काम करता है। एक कलर करेक्टर कलर व्हील का रूल फॉलो करता है। यानी विपरीत कलर्स एक दूसरे को कैंसल करता है। जैसे ग्रीन रंग के कलर करेक्टर, आपकी स्किन की रेडनेस को कैंसल करती है, वहीं पीच व ओरेंज करेक्टर आपके आंखों के नीचे की डार्कनेस को दूर करती है, वह भी बहुत आसानी से।

 

स्टेप 3 : बेस को सेट करें

स्टेप 3 : बेस को सेट करें

जब आपने अपने दाग-धब्बों व डार्क सर्कल्स को एक कलर करेक्टर से कंसील कर लिया है, तो अब मीडियम टू फुल कवरेज फॉउंडेशन से अपनी पूरी स्किन को इवन टोन्ड लुक दीजिये। इसके लिए ब्यूटी स्पॉन्ज लें और से फॉउंडेशन को अच्छी तरह से ब्लेंड करें, जिससे कि एक अच्छी फिनिश चेहरे पर नजर आए। Lakmé 9to5 Primer + Matte Perfect Cover Foundation आपकी स्किन को मीडियम टू हाई कवरेज देती है और आपको फ्लॉ लेस लुक मिलता है।

 

स्टेप 4 : सील करें

स्टेप 4 : सील करें

कंसीलर किसी जादू से कम नहीं होते हैं, यह आपकी कई समस्याओं को सुलझा देते हैं। फॉउंडेशन लगाने के बाद आपको कंसीलर जैसे Lakmé 9to5 Primer +Matte Liquid Concealer इस्तेमाल करना चाहिए, उन्हें उन जगहों पर लगाएं, जहां के दाग-धब्बे आप छुपाना चाहती हैं। इसके लिए आपकी स्किन टोन से मिलता जुलता शेड लें। अंडर आई एरिया को हाई लाइट करने के लिए व अपने फेस को लिफ्टेड लुक देने के लिए आप एक ऐसे कंसीलर का इस्तेमाल करें, जो कि आपकी स्किन टोन से एक दो शेड्स हल्के हो। इस बात का ध्यान रखें कि आपको सही टोन को ध्यान में रह कर ही कंसीलर लेना है, जिससे कि आपका लुक खराब न नजर आये।

 

स्टेप 5: लॉक करें

स्टेप 5: लॉक करें

अब समय आ गया है कि चेहरे को पाउडर से सील किया जाये। इसके लिए ट्रांसलूसेंट पाउडर जैसे Lakmé 9to5 Naturale Finishing Powder का इस्तेमाल करें, यह आपके बेस को अच्छी तरह सेट करेगा, साथ ही इससे आपका मेकअप दिनभर टिका भी रहेगा। एलो वेरा और ग्रीन टी एक्सट्रैक्ट्स युक्त यह पाउडर आपकी स्किन को मुलायम बनाएगा और साथ ही फ्लॉलेस मैट बेस देगा, जो कि आपके लिए बिल्कुल परफेक्ट होगा।