और आख़िरकार आपके सपनों का वो दिन आ ही गया, जिसके साथ जाने के सपने आप न जाने कब से देख रही थीं! आप सुबह ख़ुशी-ख़ुशी उठीं और चेहरा धोते ही आपने देखा कि आपके चेहरे पर तीन-तीन बिन बुलाए मेहमान यानी मुहांसे आपके गालों को अपना घर माने बैठे हुए हैं. अब आप क्या करेंगी? यही बात तो मेकअप आर्टिस्ट सिमी गोराया बता रही हैं, कि मुहांसों को मेकअप के ज़रिए चतुराई से कैसे कंसील किया जा सकता है यानी छुपाया जा सकता है...

Makeup artist Simmy Goraya

स्टेप 1: सही फ़ेस वॉश चुनें

यदि आपकी त्वचा पर मुहांसे होते हैं तो सबसे पहली चीज़ जो सुबह उठते ही आपको करनी चाहिए, वो है सही फ़ेस वॉश से चेहरा धोना. यह सुनिश्चित करें कि जिस फ़ेस वॉश से आप चेहरा धो रही हैं, उसमें मुहांसों को हटाने में कारगर इन्ग्रीडिएंट्स मौजूद हों.

स्टेप 2: त्वचा को मॉइस्चराइज़र लगा कर तैयार करें

इस बात का ध्यान रखें कि आप मॉइस्चराइज़र लगाना कभी न भूलें, फिर चाहे आपकी त्वचा मुहांसों के लिए संवेदनशील ही क्यों न हो. यहां भी यह सुनिश्चित करें कि मॉइस्चराइज़र में मौजूद इन्ग्रीडिएंट्स मुहांसों को बढ़ाने वाले न हों.

स्टेप 3: प्राइमर का इस्तेमाल करें

यह स्टेप इसलिए बेहद ज़रूरी है, ताकि मेकअप आपकी त्वचा पर बहुत ही आसानी से लग जाए. हल्का यानी लाइट प्राइमर इस्तेमाल करें, जो आपको मेकअप के लिए एक समान बेस दे सके और आपकी त्वचा पर बहुत भारी भी न नज़र आए.

स्टेप 1: सही फ़ेस वॉश चुनें
 

स्टेप 1: सही फ़ेस वॉश चुनें

स्टेप 4: कंसील से कवर करें

यदि आपकी त्वचा पर ज़िद्दी दाग़ और मुहांसे हैं तो कंसीलर का इस्तेमाल बहुत ज़रूरी है और यह बहुत ही प्रभावी साबित होगा. दाग़-धब्बों और मुहांसो वाली इन जगहों पर कंसीलर लगा कर आप इन्हें कवर कर सकती हैं. साथ ही आंखों के निचले यानी अंडर आइ हिस्से में भी कंसीलर लगाएं.

स्टेप 5: सीसी क्रीम लगाएं

सीसी क्रीम कलर करेक्शन का काम करती है और लाल पैचेस व डार्क स्पॉट्स आदि को कवर करते हुए आपकी त्वचा की रंगत को एक समान बनाती है.

स्टेप 6: कॉम्पैक्ट लगा कर मेकअप को सेट करें

अब सेटिंग पाउडर को पूरे चेहरे पर थपथपाते हुए लगाएं, ताकि आपने जो बेस मेकअप किया है वो अच्छी तरह सेट हो जाए. इससे आपके चेहरे को मैट फ़िनिश मिलेगा और आपने जो क्रीमी बेस मेकअप अप्लाइ किया था, उस पर किसी तरह धूल-गंदगी नहीं जमेगी. हमारी सलाह है कि आप कॉम्पैक्ट को अपने साथ अपने बैग में भी रखें, ताकि जब कभी-भी त्वचा तैलीय यानी ऑइली नज़र आए आप इसका इस्तेमाल कर तुरंत ही अपनी त्वचा को तेल रहित मैट फ़िनिश दे सकें.