हममें से कई लोग सर्दी के मौसम का बेसब्री से इंतज़ार कर रहे होंगे, है न? नर्म-मुलायम रज़ाई में बैठे-बैठे गरम चाय की चुस्की के साथ ठंड के मौसम का मज़ा दुगुना हो जाता है। मौसम तो मैदार हो जाता है, लेकिन स्किन ड्राय हो जाती है जो बहुत इर्रिटेट करती है और ऐसे में मेकअप करना बहुत मुश्किल हो जाता है।

लेकिन अब इसकी फ़िक्र न करें, क्योंकि हमारे पास इसका एक अच्छा सोल्यूशन है। सही तरीके से मेकअप टिप्स और ट्रिक्स अपना कर आप अपनी ड्राई और फ्लेकी यानी पपड़ीदार स्किन को भी कोमल और मुलायम भी बना सकती हैं। आइये, जानते हैं इसके बारे में।

 

01. सोने से पहले स्किन की देखभाल

01. सोने से पहले स्किन की देखभाल

अगर आप अपनी ड्राई और परतदार स्किन को छुपाना चाहती हैं, तो बेहतर होगा कि मेकअप करने से एक रात पहले सोने से पहले आप अपनी स्किन पर मॉइस्चराइज़र की मोटी परत या फेशियल ऑयल लगा लें। नाइट क्रीम्स और फेशियल ऑयल्स की मोटी परत वाला फार्मूला आपकी ड्राई स्किन को मुलायम बना देगा और सुबह तक आपके चेहरे को काफी स्मूद भी बना देगा।

बीबी सलाह: Lakme Absolute Hydra Pro Overnight Gel

 

02. मेकअप लगाने से पहले मॉइस्चर करना

02. मेकअप लगाने से पहले मॉइस्चर करना

मेकअप करने से पहले अच्छी मात्रा में मोइश्चराइज़र लेकर फ़ेस पर लगाएं, इससे आपका मेकअप केकी नहीं लगेगा और नैचुरल भी लगेगा। इसके लिए सबसे पहले रेग्युलर विंटर मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करें, फिर बाद में थिकर फार्मूला अपनाएं, यानी जहां आपकी स्किन ड्राई और फ्लेकी नज़र आ रही हैं, वहां मॉइस्चर की मोटी परत लगाएं। अपने प्रोडक्ट से स्किन पर अच्छी तरह मसाज कर लें और फिर उसे अच्छी तरह से स्किन में फैलने के लिए छोड़ दें, इसके बाद अतिरिक्त मोइश्चराइज़र को ब्लोटिंग पेपर से हटा दें, ताकि आपका बेस मेकअप स्मूद हो।

बीबी सलाह: Dermalogica Intensive Moisture Balance

 

03. हाइड्रेटिंग प्राइमर कक इस्तेमाल

03. हाइड्रेटिंग प्राइमर कक इस्तेमाल

मेकअप करने से पहले प्राइमर लगाना एक महत्वपूर्ण स्टेप है, खासतौर से विंटर में आपके मेकअप रूटीन के लिए। यह आपके चेहरे के रूखेपन को कम करता है और आपके मेकअप और स्किन के बीच एक पतली सुरक्षा कवच का भी काम करता है। इसके बाद हाइड्रेटिंग फार्मूला अपनाएं, ताकि आपकी स्किन पर मेकअप अच्छी तरह सेट हो जाये और आपकी स्किन फ्लॉलेस नज़र आए।

बीबी सलाह: Lakme Absolute Blur Perfect Makeup Primer

 

04. क्रीम फार्मूला अपनाना

04. क्रीम फार्मूला अपनाना

ठंड का मौसम वह समय होता है, जब आपको पाउडर मेकअप प्रोडक्ट्स को कुछ दिनों के लिए बाय-बाय बोलना चाहिए और क्रीम बेस्ड प्रोडक्ट्स अपनाने चाहिए। खासतौर से तब जब आपकी स्किन ड्राई और फ्लेकी है। क्रीम बेस्ड प्रोडक्ट्स आपकी स्किन को ड्राई नहीं होने देता है या ड्राई पैच को नहीं उभरने देता है। इसलिए ठंड के मौसम में इसे अपनाना बेस्ट विकल्प है।

बीबी सलाह: Lakme Absolute 3D Cover Foundation

 

05. गीले मेकअप स्पॉन्ज के साथ मेकअप

05. गीले मेकअप स्पॉन्ज के साथ मेकअप

अगर आपकी स्किन ड्राई या परतदार है, तो बेहतर होगा कि आप ब्रश से मेकअप न करें, चूंकि ब्रश से मेकअप करने से आपकी स्किन पर सूखी परत और नज़र आने लगेगी। बेहतर है कि आप मेकअप (खासतौर से फॉउंडेशन), के लिए हल्के गीले स्पॉन्ज का इस्तेमाल करें। इसके साथ हल्के हाथों से थपथपाते हुए मेकअप करें। इससे आपका बेस मेकअप प्रोडक्ट्स अच्छी तरह से आपकी स्किन में मिल जाएगा, वो भी बिना किसी दाग या ड्राई स्पॉट्स छोड़े।