नए साल में आपके सौंदर्य के लक्ष्य भी तो नए होने चाहिए, है ना!

नए साल के कई-कई सारे रिज़ॉल्यूशन्स में यदि आपने मेकअप ड्रॉर को डीटॉक्स करना शामिल नहीं किया है तो हम आपको इसकी याद दिला रहे हैं. आख़िर ढेर सारे मेकअप प्रोडक्ट्स से लदी आपकी ड्रॉर को भी तो साज-संभाल की ज़रूरत होगी, है ना?

यदि आप इस बात को लेकर असमंजस में हैं कि इसकी शुरुआत कैसे की जाए तो सारी चिंता हम पर छोड़ दें.  क्योंकि हमने आपके लिए एक ऐसी स्टेप बाइ स्टेप गाइड बनाई है, जिसका पालन करने के बाद आपका मेकअप ड्रॉर बिल्कुल नया सा नज़र आएगा.

 

पहला स्टेप: ड्रॉर को ख़ाली करें

पहला स्टेप: ड्रॉर को ख़ाली करें

मेकअप ड्रॉर को डीटॉक्स करने का मूल मंत्र हैं शुरू से शुरुआत करना. अत: सबसे पहले आपको अपनी पूरी ड्रॉर को ख़ाली करना होगा. ये सुनिश्चित कर लें कि ड्रॉर का हर एक प्रोडक्ट निकाल कर ज़मीन पर रख दिया जाए.

 

दूसरा स्टेप: हर चीज़ को व्यवस्थित करें

दूसरा स्टेप: हर चीज़ को व्यवस्थित करें

अब एक सूती यानी कॉटन का कपड़ा या दुपट्टा लें और इसे ज़मीन पर बिछा लें. इस पर सारे मेकअप प्रोडक्ट्स रखें. इससे यह तय हो जाएगा कि आपका कोई भी प्रोडक्ट कहीं छुपा हुआ नहीं है, सारे प्रोडक्ट्स आंखों के सामने नज़र आ रहे हैं.

अब हर प्रोडक्ट को उसकी श्रेणी के हिसाब से व्यवस्थित करें. लिपस्टिक्स को एक साथ रखें, लिपलाइनर्स को एक साथ और चेहरे पर इस्तेमाल होने वाले सभी प्रोडक्ट्स को उनकी कैटेगरी के हिसाब से अलग-अलग रखें. इससे आपको यह भी पता चल जाएगा कि किस कैटेगरी के आपके पास कितने मेकअप प्रोडक्ट्स हैं.

 

तीसरा स्टेप: टूटे और एक्सपायरी डेट बीत चुके प्रोडक्ट्स को अलग करें

तीसरा स्टेप: टूटे और एक्सपायरी डेट बीत चुके प्रोडक्ट्स को अलग करें

अब आपको अच्छी तरह पता चल जाएगा कि आपके मेकअप ड्रॉर में क्या-क्या रखा हुआ था. अब ऐसे प्रोडक्ट्स को अलग करना शुरू कीजिए जो टूटे हुए हों या फिर जिनकी एक्स्पायरी डेट निकल चुकी हो.

हो सकता है कि आपके हाथ वो महंगा सा आइशैडो पैलेट आ जाए, जिसे आपने दो साल पहले लिया था और आप उसे बिल्कुल भी फेंकना न चाहें. लेकिन अपने दिल पर पत्थर रख कर ऐसा कर डालिए!

या फिर वो लिपस्टिक, जो आपको बहुत पसंद है, लेकिन सालभर से आपने लगाई ही नहीं. यदि उसकी एक्स्पायरी डेट निकल चुकी है तो उसे तुरंत फेंक दें.

 

चौथा स्टेप: अब सामान को दोबारा व्यवस्थित करें

चौथा स्टेप: अब सामान को दोबारा व्यवस्थित करें

अब सबसे पहले ख़ुद को शाबाशी दें कि आपने आख़िरकार हर उस मेकअप प्रोडक्ट से छुटकारा पा लिया, जिसने आपकी मेकअप ड्रॉर की जगह को बेवजह ही घेर रखा था.

और अब समय आ गया है कि आप अपने ड्रॉर को दोबारा व्यवस्थित करें. हां, यदि आप नहीं चाहतीं कि आपका मेकअप ड्रॉर एक-दो दिन बाद ही फिर से अव्यवस्थित हो जाए तो रोज़ाना इस्तेमाल में आने वाले ज़रूरी प्रोडक्ट्स को ड्रेसिंग टेबल पर रखें. बाक़ी सभी चीज़ों को ड्रॉर में रख दें.

 

पांचवां स्टेप: प्रोडक्ट्स को वापस स्टोर करें

पांचवां स्टेप: प्रोडक्ट्स को वापस स्टोर करें

मेकअप ब्रशेज़ को यूं ही ड्रॉर में न रखें, बल्कि उन्हें पाउच में डाल कर रखें. आख़िर आप ये तो बिल्कुल नहीं चाहेंगी कि आपके मेकअप ब्रशेज़ पर धूल और कीटाणु जम जाएं और फिर ये वहां से मेकअप के दौरान आपके चेहरे पर आ बैठें.

इसी तरह, जिन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल आप कम करती हैं, उन्हें ड्रॉर में पीछे की ओर रखें और इस्तेमाल में आने वाले प्रोडक्ट्स को आगे की ओर, ताकि आप रोज़ाना आसानी से मेकअप कर सकें.