स्किन के बड़े पोर्स को छुपाना हो तो ऐसे करें मेकअप

Written by Suman SharmaNov 30, 2023
स्किन के बड़े पोर्स को छुपाना हो तो ऐसे करें मेकअप

आप चाहे कितने ही टोनर्स, क्रीम्स या घरेलू उपाय कर लें, लेकिन स्किन के बड़े पोर्स को सिकोड़ने का कोई उपाय नहीं है। सामान्यत: हर किसी की स्किन पर पोर्स होते हैं, लेकिन उनके साइज़ का बड़ा या छोटा होना निर्भर करता है आपके जेनेटिक्स या स्किन टाइप पर। इन्हें छोटा करना बहुत मुश्किल है, लेकिन आप इसे अपने मेकअप स्किल्स से हल्का कर सकते हैं। सही प्रॉडक्ट्स और टेक्निक के कोम्बिनेशन से आप अपनी स्किन को स्मूद बना सकते हैं और पोर्स को छुपा सकते हैं। यदि आप भी स्मूद स्किन चाहते हैं तो जानें यह मेकअप टेक्निक, जिससे आप बड़े पोर्स को छुपा सकती हैं। प्रो टिप - यदि आप मेकअप करने के मामले में नए हैं, तो सबसे पहले अपनी स्किन को क्लींज़ और मॉइश्चराइज़ कर लें, ताकि यह ड्राय ना लगे। क्योंकि अक्सर लोग इसे न लगाने की गलती कर बैठते हैं और पोर्स ज्यादा उभरकर दिखाई देने लगते हैं।

 

1. सबसे पहले जेल प्राइमर लगाएं

4. लूज़ पाउडर से करें सेट

प्राइमर से न सिर्फ आपका मेकअप ज़्यादा देर तक टिका राहत है, बल्कि यह स्किन टेक्सचर को स्मूद करने का पहला कदम है। जेल फॉर्मूलेशन के साथ सिलिकोन बेस्ड प्राइमर्स इस काम के लिए परफेक्ट है। ये खुले पोर्स, लाइंस और रिंकल्स को भरते हैं, जिससे स्किन पर क्रीज़ दिखाई ना दे। एक मैटिफ़ाइंग फॉर्मूला, जैसे- Lakmé Absolute Undercover Gel Primer ऑयल को कंट्रोल करने के साथ आपकी स्किन को पोषण भी देता है।

 

2. मैट फाउंडेशन लगाएं

4. लूज़ पाउडर से करें सेट

पोर्स न दिखे और आपका मेकअप लंबे समय तक टिका रहे, इसके लिए आपको फाउंडेशन अच्छी तरह से लगाना चाहिए। आप Lakmé Perfecting Liquid Foundation लगाएं, ताकि यह स्किन पर एकसार दिखे और फैले नहीं, साथ ही यह आपके पोर्स को भी ढंक दे। फाउंडेशन को उंगलियों से डॉट्स के रूप में लगाएं और गीले मेकअप स्पॉन्ज से ब्लेन्ड करते हुए पोर्स को भरें, ताकि स्किन को एक स्मूद फिनिश मिले। अब जरूरत के अनुसार धीरे-धीरे थोड़ा और प्रोडक्ट लगा लें, ताकि ऐसा ना लगे कि आपने बहुत सारा मेकअप थोपा हुआ है।

 

3. फिनिशिंग टच के लिए स्टिक कन्सीलर यूज़ करें

4. लूज़ पाउडर से करें सेट

जहां प्राइमर और फाउंडेशन की लेयर आपकी स्किन को स्मूद फिनिश देगा, वहीं स्किन के कुछ हिस्से ऐसे भी हैं, जिस पर आपको ज्यादा मेहनत करने की ज़रूरत होगी। गाढ़ा कन्सीलर, जैसे- Lakmé Absolute White Intense SPF 20 Concealer Stick फाउंडेशन पर लगाकर फिनिशिंग टच देने के लिए परफेक्ट रहेगा। खुले पोर्स को छुपाने के लिए प्रोडक्ट को उस हिस्से पर लगाकर उंगलियों से ब्लेन्ड करें।

 

4. लूज़ पाउडर से करें सेट

4. लूज़ पाउडर से करें सेट

आपने अब तक चेहरे पर जितनी भी लेयर्स लगाई है, उसे अब सेट करने की ज़रूरत है। स्प्रे से सेटिंग करने की बजाय आप लूज़ पाउडर लगाएं। इसके लिए ट्रांसलुसेंट फॉर्मूला लगाएं, जो स्किन में आसानी से ब्लेन्ड हो जाए। हमारा पसंदीदा है Lakmé 9 to 5 Naturale Finishing Powder जो ऑयल फ्री फिनिश देता है। पोर्स पर पाउडर की हल्की-सी डस्टिंग करें। थोड़ी देर के बाद एक्स्ट्रा पाउडर को ब्रश से झाड लें। मेन इमेज कर्टसी : @janhvikapoor

Suman Sharma

Written by

Author at BeBeautiful
1561 views

Shop This Story

Looking for something else