जैसा कि हम सभी जानते हैं पूरी दुनिया कोविड 19 का सामना कर रही है. इससे बचाव ही सुरक्षित रहने का एक तरीक़ा है. इससे बचाव के तरीक़ों में मास्क पहनना भी शामिल है. अब इसे न्यू नॉर्मल बताया जा रहा है. पर चूंकि मास्क आपके चेहरे को ढंक लेता है, तो इसका यह मतलब नहीं है कि आप मेकअप करना छोड़ देंगी.

अगर आपने केवल इसलिए अपनी मेकअप रूटीन से ब्रेक लिया है कि आपको लगता है कि फ़ेसमास्क के चलते मेकअप ख़राब हो जाएगा, तो चिंता न करें. हम आपकी मदद के लिए हैं.

यहां बताई जा रही टिप्स से आपको काफ़ी मदद मिलेगी, मास्क के बावजूद मेकअप को लंबे समय तक टिकाए रखने में.

 

टिप #1 ज़रूरत से ज़्यादा मेकअप करने से बचें

5 टिप्स, जिनसे मॉस्क लगाने के बाद भी मेकअप को लंबे समय तक टिका रहता है

फ़ोटो साभार: @priyankachopra

जब मास्क लगाना हो तो सबसे पहली बात आपको यह ध्यान में रखनी चाहिए कि ज़रूरत से ज़्यादा मेकअप न लगाएं. कंसीलर के साथ फ़ुल कवरेज फ़ाउंडेशन का इस्तेमाल करने की जगह अच्छा होगा कि आप केवल आंखों के नीचे कंसीलर का इस्तेमाल स्पॉट करेक्शन के लिए करें. आप लाइट वेट सीसी क्रीम का इस्तेमाल कर सकती हैं. याद रखें, मेकअप की जितनी अधिक परतें होंगी, उसके ख़राब होने यानी फैलने की संभावना उतनी अधिक बढ़ जाएगी.

 

टिप #2 मैट फ़ॉर्मूला का इस्तेमाल करें

5 टिप्स, जिनसे मॉस्क लगाने के बाद भी मेकअप को लंबे समय तक टिका रहता है

हमें पता है आपको ग्लो बढ़ानेवाला फ़ॉर्मूला सबसे अधिक पसंद है, पर जब चेहरे को मास्क से ढंकना हो तो यह अच्छा ऑप्शन नहीं कहा जाएगा, क्योंकि यह आसानी से फैल जाता है. अगर आपको फ़ाउंडेशन लगाने की ज़रूरत महसूस ही हो तो मिनरल बेस्ड या मैट फ़िनिश फ़ाउंडेशन लगाएं. ये आपकी त्वचा में अच्छे से समा जाएंगे और ज़्यादा फैलेंगे भी नहीं.

 

टिप #3 आंखों को हाइलाइट करें

5 टिप्स, जिनसे मॉस्क लगाने के बाद भी मेकअप को लंबे समय तक टिका रहता है

फ़ोटो साभार: @banudesigns

चूंकि आपका चेहरा मास्क के नीचे ढंका रहनेवाला है ऐसे में होंठों को हाइलाइट करने पर ज़्यादा ध्यान देने का कोई मतलब नहीं रह जाता. पर आपकी आंखें तो मास्क के बाहर रहती हैं तो आप उनकी ख़ूबसूरती को निखारने पर ध्यान दे सकती हैं. ग्राफ़िक आइलाइन से लेकर कलरफ़ुल आई मेकअप लुक्स से आपका काम बन जाएगा. यानी बात साफ़ है आपको आंखों को हाइलाइट करने पर अधिक ध्यान देना होगा.

 

टिप #4 न्यूड लिक्विड लिपस्टिक लगाएं

5 टिप्स, जिनसे मॉस्क लगाने के बाद भी मेकअप को लंबे समय तक टिका रहता है

अगर आप उन लोगों में से हैं, जिन्हें लिपस्टिक से बेइंतहा प्यार है और उनका मेकअप लुक लिपस्टिक के बिना पूरा ही नहीं हो पाता, तो आपके लिए ख़ास टिप. तो आप ज़रूर लिपस्टिक लगाएं. हां डार्क और क्रीम-बेस्ड लिप कलर्स का इस्तेमाल न करें. आप न्यूट्रल कलर पर फ़ोकस रखें. ख़ासतौर पर लिक्विड मैट्स को वरीयता दें. इससे लिपस्टिक के फैलने की संभावना कम हो जाती है.

 

टिप #5 सेटिंग स्प्रे लगाएं

5 टिप्स, जिनसे मॉस्क लगाने के बाद भी मेकअप को लंबे समय तक टिका रहता है

आपने मेकअप और मास्क दोनों को ही लंबे समय तक लगाने का फ़ैसला किया है तो हम आपको सलाह देंगे कि मेकअप करने के बाद उसपर मेकअप सेटिंग स्प्रे का छिड़काव करें. ये स्प्रे मेकअप को सील कर देता है. इससे आपका मेकअप पसीने के साथ बहता नहीं.

मेन फ़ोटो साभार: @handesubasoglustudio और @neseaguiar