बात जब मेकअप की आती है, तो हम सब यही सोचते हैं कि प्राइमर, फाउंडेशन, कंसीलर, पाउडर और बस आपका काम हो गया. लेकिन क्या आप जानते हैं कि जिस लुक को आप हासिल करने की कोशिश कर रही हैं, उसके आधार पर आपको अपने बेस मेकअप प्रोडक्ट्स को लेयर करने के तरीके को बदलने की जरूरत है? जी हां, ये सच है. अट्रैक्टिव ड्यूई लुक पाने का मतलब ये नहीं कि सिर्फ ढेर सारा हाईलाइटर पोत लें. अट्रैक्टिव लुक की शुरुआत होती है बेस से. किसी भी लुक को परफेक्टली रिक्रिएट करने के लिए आपका बेस सही और कम्प्लीट होना चाहिए. इसे कैसे करना है, आइए हम बताते हैं.

 

हर रोज़ के लिए मिनिमल मेकअप

हर रोज़ के लिए मिनिमल मेकअप

आपको भले ही मेकअप से कितना भी प्यार क्यों न हो, लेकिन अगर आप रोज़ मेकअप करती हैं तो पूरे मेकअप लगे चेहरे से ज़रूर बोर हो जाएंगी. आई मेकअप से प्ले करना अब भी फ़न है, क्योंकि इसमें आप रोज़ कुछ न कुछ अलग ट्राई कर सकती हैं. लेकिन बेस मेकअप के साथ ऐसा नहीं है. तो, रोज़ मेकअप करने वालों के लिए, कंसीलर और पाउडर का उपयोग करना बेस्ट होगा.

  • Lakmé Absolute Mattreal Mousse Concealer जैसे लाइट वेट कंसीलर के ऐसे शेड का इस्तेमाल करें जो आपकी स्किन टोन के सबसे क्लोज़ हो.
  • इसे सीधे उन स्पॉट्स यानी दाग-धब्बों पर लगाएं जिन्हें आप छुपाना चाहती हैं और अपनी आंखों के नीचे भी.
  • टैप करते हुए इसे उन जगहों पर ब्लेंड करें जहां आप चाहती हैं.
  • ये होने के बाद अपना कंसीलर सेट करें और  Lakmé 9to5 Primer + Matte Powder Foundation Compact के साथ कुछ एक्स्ट्रा कवरेज ऐड करें.
  • ये बेस मेकअप रूटीन मुश्किल से आपका पांच मिनट लेता है.

 

कैज़ुअल डे के लिए लाइट और फ़्लॉलेस कवरेज

कैज़ुअल डे के लिए लाइट और फ़्लॉलेस कवरेज

दोस्तों के साथ कैज़ुअल ब्रंच हो या एक हाउस पार्टी, जिसके लिए आप बहुत ज़्यादा ड्रेस अप नहीं होना चाहतीं? ये वो बेस मेकअप है जिसकी आपको ज़रूरत है. लाइट से मीडियम कवरेज वाली बीबी क्रीम और कंसीलर से आपका काम बन जाएगा.

  • Pond’s BB+ Cream Instant Spot Coverage + Light Make-Up Glow Natural अपने पूरे चेहरे पर लगाएं और साफ उंगलियों या हल्के गीले सपॉन्ज से ब्लेंड करें.
  • अगर आपकी बीबी क्रीम दाग-धब्बे या डार्क स्पॉट्स को पूरी तरह छुपा नहीं पा रही और स्पॉट्स दिखाई दे रहे हैं, तो Lakmé 9to5 Primer + Matte Liquid Concealer का वो शेड यूज़ करें जो आपकी स्किन टोन के सबसे क़रीब हो.

 

डेट नाइट्स के लिए सटल ग्लैम

डेट नाइट्स के लिए सटल ग्लैम

फैंसी डेट या कॉकटेल इवेंट के लिए आपको ज़रूरत होगी मीडियम से फुल कवरेज, हाइलाइटिंग, कॉन्टूरिंग और भी न जाने क्या-क्या? ऐसे ओकेज़न के लिए फाउंडेशन, एक लाइट कंसीलर और पाउडर एकदम सही है.

  • अपने पसंदीदा फाउंडेशन को पूरे चेहरे पर लगाएं. अगर डे टाइम इवेंट है तो Lakmé Absolute Argan Oil Serum Foundation SPF 45 जैसे एसपीएफ़ वाले फ़ाउंडेशन का उपयोग करें.
  • एक बार जब ये ब्लेंड हो जाए, तो ऐसे कंसीलर का उपयोग करें जो आपकी स्किन टोन से लगभग एक या दो शेडलाइट हो और अपनी आंखों के नीचे दो छोटी धारियां बनाएं.
  • इसे इन्वर्टेड ट्राइऐंगल के आकार में ब्लेंड करें और अपने टेम्पल्स पर ऊपर की ओर ब्लेंड करें. यह आपके चेहरे को एक लिफ्ट देगा और डायमेंशन ऐड करेगा.
  • एक्स्ट्रा लिफ़्ट और डेफ़िनेशन के लिए कंसीलर को पाउडर के लाइट शेड के साथ सेट करें.

 

ऑफ़िस यानी वर्क के लिए नेचुरल और लॉन्ग-लास्टिंग मेकअप

ऑफ़िस यानी वर्क के लिए नेचुरल और लॉन्ग-लास्टिंग मेकअप

काम के लिए ऐसे प्रोडक्ट्स चाहिए होते हैं जिसे बार-बार टच अप की ज़रूरत न हो. हालांकि, इसके लिए आपको ज्यादा कवरेज की भी ज़रूरत नहीं है. क्योंकि आप दिनभर मेकअप में रहेंगी तो इसे लाइट और लगाने में आसान और ऐसा होना चाहिए कि आपकी त्वचा सांस ले सके. वैसे भी जब आप काम के लिए तैयार हो रही होंगी तो आपके पास ढेर सारे प्रोडक्ट्स यूज़ करने का समय भी नहीं होगा. एक फाउंडेशन और पाउडर काफ़ी होगा. आप इसी फाउंडेशन का इस्तेमाल कंसीलर की तरह भी कर सकती हैं.

  • Lakmé 9To5 Primer + Matte Perfect Cover Foundation जैसे लंबे समय तक चलने वाले फाउंडेशन को पर्याप्त मात्रा में अपने चेहरे पर लगाएं और ब्लेंड करें.
  • अपनी आंखों के नीचे भी उसी फ़ाउंडेशन की थोड़ी-सी मात्रा यूज़ करें और अपनी आंखों के चारों ओर ब्लेंड करें.
  • जब आप इसे पूरी तरह से ब्लेंड कर लें, तो अपने मेकअप को कॉम्पैक्ट पाउडर से लॉक करें और लिपस्टिक, आईलाइनर और मस्कारा के साथ लुक को कम्प्लीट करें.

 

ज़रूरी इवेंट्स के लिए फुल ग्लैम

ज़रूरी इवेंट्स के लिए फुल ग्लैम

फुल ग्लैम लुक के लिए आप आमतौर पर हैवी आई मेकअप करती हैं. और जब आंखों का मेकअप हेवी होता है, तो बाकी मेकअप को भी फ़्लॉलेस होना चाहिए ताकि सब एक साथ बेस्ट और परफेक्ट लगे. अगर आंखें बोल्ड हैं और मेकअप हल्का है, तो यह किसी भी ऐसे इम्पर्फ़ेक्शन की तरफ़ ध्यान आकर्षित कर सकता है जिसे कवर न किया गया हो. आपको अपनी स्किन टोन के लिए एक कलर करेक्टर, एक लाइट कंसीलर, एक फुल कवरेज फाउंडेशन और पाउडर कीआवश्यकता होगी.

  • अपनी आंखों के नीचे और डार्क स्पॉट्स के पीच या ऑरेंज कलर करेक्टर का इस्तेमाल करें. इसे केवल डार्क हिस्सों में ही ब्लेंड करें, इसे कंसीलर की तरह बाहर न खींचें.
  • इसके बाद अपनी आंखों के नीचे, चीकबोन, नोज़ ब्रिज और चिन के सेंटर पर Lakmé Absolute White Intense Liquid Concealer SPF 25 जैसा एक फुल कवरेज कंसीलर लगाएं.
  • इसे ब्लेंड करें, लेकिन इसे फैलाएं नहीं. इसे थोड़ा अपारदर्शी यानी ओपेक रखें क्योंकि हम इसे बैलेन्स करने के लिए ऊपर से फाउंडेशन लगाएंगे.
  • अगर आपके पास डार्क कंसीलर है तो क्रीम कॉन्टूर के लिए उसे यूज़ करें.
  • ये सब होने के बाद अपने फाउंडेशन को पूरे चेहरे पर लगाएं और इसे अपने कंसीलर से ब्लेंड करें.
  • एंड में कंसीलर को सेट करने के लिए स्किन पर पाउडर लगाएं.

इस रिवर्स फाउंडेशन तकनीक को किसी और ने नहीं बल्कि JLo के मेकअप आर्टिस्ट स्कॉट बार्न्स ने मशहूर किया था. सिंगर को नेचुरल ग्लैम लेकिन फ़्लॉलेस स्किन देने के लिए वो अपने बेस प्रोडक्ट्स को इस क्रम में रखते थे- करेक्टर>कंसीलर>फ़ाउंडेशन>पाउडर.