तो आपने ग़लत शेड या ग़लत टेक्स्चर का फ़ाउंडेशन ख़रीद लिया है? स्टोर की उन लाइट्स के चलते, जहां आप शेड को सही तरीक़े से जज नहीं कर पाईं. पर फ़ाउंडेशन एक ऐसा प्रोडक्ट है, जो बिल्कुल सही शेड या टेक्स्चर का ना हो तो आपके चेहरे पर अच्छा दिख ही नहीं सकता. पर अब क्या किया जाए, जबकि आपके पास ग़लत फ़ाउंडेशन है?

आप इस ग़लत शेड के फ़ाउंडेशन को यूं ही ज़ाया करने की बजाय इसका कुछ इस्तेमाल तो कर ही सकती हैं. यहां हम बता रहे हैं कि कैसे...

अगर फ़ाउंडेशन बहुत हल्का है

यदि फ़ाउंडेशन बहुत गहरा है

अगर फ़ाउंडेशन चिपचिपा है

यदि फ़ाउंडेशन बहुत रूखा है

यदि आपकी स्किन कॉम्बिनेशन स्किन है

अगर फ़ाउंडेशन बहुत हल्का है
 

अगर फ़ाउंडेशन बहुत हल्का है

आमतौर पर सभी से ये ग़लती हो जाती है कि वे अपनी रंगत से हल्के शेड का फ़ाउंडेशन ख़रीद लेते हैं. यदि आपके पास भी ऐसा ही फ़ाउंडेशन है तो उसे हाइलाइटिंग कंसीलर की तरह इस्तेमाल करें! यह इस प्रोडक्ट के इस्तेमाल का सबसे बेहतरीन तरीक़ा है. आप इस फ़ाउंडेशन को आइशैडो प्राइमर की तरह भी इस्तेमाल कर सकती हैं. यह आपके आइशैडो के लिए ख़ाली कैन्वस उपलब्ध कराएगा और आइशैडो उभरकर नज़र आएगा.

यदि फ़ाउंडेशन बहुत गहरा है
 

यदि फ़ाउंडेशन बहुत गहरा है

ब्यूटी स्टोर्स में लगी लाइट्स आपको गुमराह कर सकती हैं. वहां की चमकीली लाइट्स में कई बार हम ऐसा शेड चुन लेते हैं, जो घर आने पर हमारे चेहरे पर बहुत गहरे रंग का नज़र आने लगता है. इस डार्क फ़ाउंडेशन को आप कॉन्टूर की तरह या ब्रॉन्ज़र की तरह इस्तेमाल कर के अपने पैसे वसूल कर सकती हैं. आप इसे अपनी आंखों की क्रीज़ पर भी इस्तेमाल कर सकती हैं. इससे आंखें गहरी नज़र आएंगी और उन्हें ख़ूबसूरत परिभाषा भी मिलेगी.

अगर फ़ाउंडेशन चिपचिपा है
 

अगर फ़ाउंडेशन चिपचिपा है

मौसम के अनुसार हमारी त्वचा भी बदलती रहती है. हो सकता है कि जो फ़ाउंडेशन आपने ख़रीदा है, वो रूखे यानी ठंड के दिनों में आपके चेहरे पर काम कर जाए, पर बाद में यह चिपचिपा हो जाए. उस समय आप यह तरीक़ा आज़मा सकती हैं- सबसे पहले चेहरे पर मैटिफ़ाइंग प्राइमर लगाएं और फिर इसे अपने पसंदीदा ‌ट्रैन्स्लूसेंट या कॉम्पैक्ट पाउडर से सेट करें. अब फ़ाउंडेशन को थपथपाते हुए लगाएं और ब्लेंड करें. त्वचा पर मौजूद पाउडर फ़ाउंडेशन में मौजूद ऑइल को अवशोषित कर लेगा और आपका चेहरा लंबे समय तक तरोताज़ा नज़र आएगा.

यदि फ़ाउंडेशन बहुत रूखा है
 

यदि फ़ाउंडेशन बहुत रूखा है

ऐसे फ़ाउंडेशन से ज़्यादा ख़राब कुछ भी नहीं हो सकता, जो आपकी त्वचा को रूखा बना दे. ऐसे फ़ाउंडेशन न सिर्फ़ आपके मेकअप को बुरा बना देते हैं, बल्कि त्वचा पर चुभते हैं और असहज महसूस कराते हैं. यदि फ़ाउंडेशन आपकी त्वचा पर रूखा है तो इसे लगाने से पहले इसमें अपने पसंदीदा मॉइस्चराइज़र की कुछ बूंदे मिला लें. यदि आप और ज़्यादा नमी चाहती हैं तो इसमें एक या दो बूंद फ़ेशियल ऑइल मिला लें. कुछ तेल, जैसे- आर्गन ऑइल और जोजोबा ऑइल फ़ाउंडेशन में मिलाए जा सकते हैं.

चेहरे पर हेल्दी लुक पाने के लिए लैक्मे आर्गन ऑइल कलेक्शन का इस्तेमाल करें.

यदि आपकी स्किन कॉम्बिनेशन स्किन है
 

यदि आपकी स्किन कॉम्बिनेशन स्किन है

क्या चेहरे पर लगाने के बाद फ़ाउंडेशन चेहरे के कुछ हिस्सों पर ड्राइ और कुछ हिस्सों पर ऑइली महसूस होता है? तो चेहरे के अलग-अलग हिस्सों पर अलग-अलग फ़ाउंडेशन का इस्तेमाल करें. यदि आपका टी-ज़ोन जल्दी से ऑइली हो जाता है तो चेहरे की इस जगह पर मैट फ़ाउंडेशन लगाएं. और वे हिस्से, जो ड्राइ हो जाते हैं, वहां ड्यूइ फ़ाउंडेशन लगाएं. अब इन्हें अच्छी तरह ब्लेंड कर लें. जो हिस्सा ऑइली हो जाता है, वहां चिपचिपाहट को दूर करने के लिए उस जगह पर पाउडर फ़ाउंडेशन की पर्त लगाएं. इस तरह फ़ाउंडेशन लगा कर आप कॉम्बिनेशन स्किन को मेकअप के लिए तैयार कर सकती हैं.