हम सभी इस स्थित से एक ना एक बार गुज़रते हैं. शाम के पांच बज रहे होते हैं, आप अपने काम से थोड़ा ब्रेक लेकर कुछ फ्रेंड्स के साथ टी टाइम पर मिलने वाली हैं, और इसी बीच आप वॉशरूम जाकर आईने में अपना मेकअप भी चेक करती हैं और पाती हैं… अरे ये क्या हो गया?

यहां तक ​​कि अगर आप अपना पूरा दिन अपने डेस्क पर टाइपिंग करते हुए बिता रही हैं, तो भी मेकअप ख़राब होने की पूरी संभावना होती है. हालांकि मेकअप ख़राब हो गया है, तो आपको पूरा मेकअप फिर से करने की ज़रूरत महसूस होगी है ना? पर ऐसा करने की ज़रूरत नहीं है!

इसके लिए हम आपको कुछ ऐसे स्मार्ट तरीक़े बता रहे हैं, जिनकी वजह से आपको पूरा मेकअप फिर करने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी और आप अपने चेहरे पर लगे मेकअप को फ़िक्स कर सकती हैं. (हम जानते हैं कि हमने आपको यहां सरप्राइज़ कर दिया है, है कि नहीं?) लंबे दिन के बाद भी आप इन पांच आसान तरीक़ों से अपने मेकअप लुक को फिर से तरोताज़ा कर सकती हैं और हमपर भरोसा करें यह रात तक आपको बिल्कुल वैसा ही दिखने में मदद करेगा.

 

1. थोड़ा-सा फ़ाउंडेशन लगाएं

1. थोड़ा-सा फ़ाउंडेशन लगाएं

यह बिल्कुल सही है कि प्राइमर लगाना बिल्कुल आवश्यक होता है, लेकिन फिर भी, प्राइमर, फ़ाउंडेशन, टिंटेड मॉइस्चराइज़र, बीबी क्रीम या फिर सीसी क्रीम लगाने के कुछ घंटे बाद ही चेहरे से मिट जाते हैं. यदि आप किसी नमी वाली जगह पर रहती हैं, पसीना और प्रदूषण फ़ाउंडेशन लगाते समय ही ख़राब होने लगते हैं. असमान रंगत को ठीक करने के लिए, हल्के गीले स्पॉन्ज में थोड़ा-सा फ़ाउंडेशन लेकर उसे चेहरे पर थपथपाकर लगाएं. ध्यान रखें कि फ़ाउंडेशन लगाते समय आपका स्पॉन्ज गीला हो, इससे आपको बहुत कम फ़ाउंडेशन की ज़रूरत पड़ेगी और आप अच्छे तरीक़े से लगा भी सकेंगी.

 

2. कंसीलर लगाएं

2. कंसीलर लगाएं

फ़ाउंडेशन लगाने के बाद, अब वक़्त है चेहरे के दाग़-धब्बों व आंखों के नीचे काले घेरों को छुपाने का. कंसीलर का एक और कोट लगाएं. अपने स्किन से मैच करता हुआ कंसीलर चुनें. जब आप अपने अंडर आई सर्कल को कवर कर रही हों, तो अपनी स्किन से एक शेड हल्के कंसीलर का चुनाव करें. यह आपके सर्कल को पूरी तरह से कवर करके आपके उस एरिया को लाइटअप करने में मदद करेगा.

 

3. ब्लश और हाइलाइटर

3. ब्लश और हाइलाइटर

जैसे-जैसे दिन ख़त्म होता है, ब्लश और हाइलाइटर फ़ीका पड़ते जाते हैं. इसलिए, अपने लुक को तुरंत इन्हैंस करने के लिए चिक्स पर ब्लश लगाएं. अपने फ़ेस के हाई पॉइंट पर हाइलाइटर लगाएं और अच्छी तरह से ब्लेंड करें. अब एक ब्राइट कलर का ब्लश लें और इसे मेकअप ब्रश की मदद से अप्लाई करें. लगाने की शुरुआत चिक्स से करें और अपने कानों की तरफ़ ब्लेंड करें. ब्लश से पहले हाइलाइटर लगाने से आपके चेहरे को प्यारी-सी चमक-दमक मिलती, जो आपको और हमें पसंद आएगी.

 

4. आंखों को संवारें

4. आंखों को संवारें

यदि आप किसी ऐसी चीज़ की तलाश कर रही हैं, जो आपके लुक को तुरंत उभार सके, तो शर्तिया आइशैडो एक बेहतरीन विकल्प है. अपनी आंखों को रौशन करने के लिए बस थोड़ा-सा शैडो लगाएं. मेकअप ब्रश पर वाइट या फिर क्रीम कलर का शैडो लगाकर और आंखों के इनर कॉर्नर पर थपथपा कर लगाएं. इससे आपका चेहरा तुरंत रौशन हो जाएगा.

 

5. ब्राइट लिपस्टिक का चुनाव करें

5. ब्राइट लिपस्टिक का चुनाव करें

पॉप-कलर लिपस्टिक और ब्लश से ज़्यादा कोई भी चीज़ आपको फ्रेश नहीं फ़ील करा सकेगी. जब आपने फ़ेस को उभारने के लिए पिछले सारे स्टेप्स फ़ॉलो किए हैं, तो अब आपके लिप्स को भरने का समय है. आप बोल्डर कलर्स, जैसे-लाल, फ़ुशिया, मज़ेंटा और पर्पल का इस्तेमाल करें. ये आपके पूरे चेहरे को रौशन करने का काम करते हैं. 30 सेकेंड में अपने फ्रेश और ब्राइट कलर कॉम्प्लेक्शन के लिए बोल्ड लिपस्टिक के चुनाव के बारे में सोचें.