हम सभी के साथ अक्सर ऐसा होता है कि हम अच्छा ख़ासा मेकअप करके ऑफिस पहुंचते  हैं और कुछ घंटों के बाद मेकअप हल्का पड़ने लग जाता है. या फिर शाम को जब आप ऑफिस से निकलकर किसी फ्रेंड से मिलने की तैयारी में होते हैं और जैसे ही आईना देखते हैं तो पता चलता है कि मेकअप तो चेहरे से गायब हो चुका है.

और कभी-कभी आप को लगता होगा कि आप सुबह से अपनी सीट पर बैठकर सिर्फ टाइपिंग का काम कर रही हैं और कहीं बाहर निकली ही नहीं, तो मेकअप ढलने का कोई चांस ही नहीं है, फिर भी मेकअप डल हो गया है. और आप फिर से पूरा मेकअप करने की तैयारी में जुट जाती हैं. है न?  

तो चलिए, हम आपको बताते  हैं 5 आसान तरीक़े, जिससे आप  पूरा दिन ऑफिस में बिताने के बाद भी शाम को  रिफ्रेश लग सकती है.

refresh makeup in 5 simple steps

थोड़ा-सा फाउंडेशन करे कमाल

यह सही है कि मेकअप में सबसे पहले प्राइमर लगाना बहुत ज़रूरी है. लेकिन इसके बावजूद प्राइमर, फॉउंडेशन, मॉस्चराइज़र या बीबी क्रीम मेकअप करने के कुछ घंटों बाद ही ढलने लग जाता है. यदि आप नमी वाली जगह में रहते हैं, तो पसीना और प्रदूषण कुछ समय बाद ही आपके मेकअप का बुरा हाल कर देगा.  इस परेशानी से बचने के लिए आप एक गीले स्पॉन्ज पर थोड़ा-सा फाउंडेशन लें और फेस पर थपथपा लें.  स्पॉन्ज को गीला करके लगाने से प्रोडक्ट कम यूज़ होगा और आपको मिलेगी फ्लॉलेस स्किन.

refresh makeup in 5 simple steps

कंसीलर लगाएं 

 फाउंडेशन लगाने के बाद अब बारी आती है चेहरे के दाग़-धब्बों और डार्क सर्कल्स को कवर करने की. इसके लिए लगाएं कंसीलर. कंसीलर लगाने के लिए कलर का चुनाव बहुत ज़रूरी है. यदि आप सर्कल्स कवर करना चाहती हैं, कंसीलर का शेड आपकी स्किन के शेड से एक शेड लाइट होना चाहिए, तभी यह डार्क सर्कल्स को कवर कर पायेगा.

refresh makeup in 5 simple steps

ब्लश और हाईलाइटर

जैसे-जैसे दिन गुज़रता है ब्लश और हाईलाइटर भी हल्का पड़ जाता है. इसलिए मेकअप रिफ्रेश करने के लिए ब्लश को फिर से चीक्स पर अप्लाई करें. लेकिन इसके पहले आप फेस के हाई पॉइंट्स पर हाईलाइटर लगाकर ब्लेंड करें. अब एक ब्राइट ब्लश को मेकअप ब्रश की मदद से गालों  पर लगाएं. इसे चीक्स के ऊपरी भाग पर लगाते हुए ब्रश को कानों की ओर ले जाएं. ब्लश के पहले हाईलाइटर लगाने से आपके चेहरे पर ग्लो आ जायेगा.

refresh makeup in 5 simple steps

निखारें अपनी आंखों को

यदि चाहती हैं कि ऐसा कोई उपाय हो, जिससे आपका चेहरा खिल उठे, तो आईशैडो सबसे  बढ़िया तरीक़ा है. आईशैडो से आपकी आंखों की ख़ूबसूरती बढ़ जाएगी. अब ब्रश पर व्हाइट या क्रीम शैडो  लगाएं और अपनी आंखों के इनर कॉर्नर पर लगाएं. यह आपके चेहरे को तुरंत निखार देगा.

refresh makeup in 5 simple steps

 ब्राइट लिपस्टिक से बदलें चेहरे की रंगत

पॉप कलर्ड लिपस्टिक और थोड़ा-सा ब्लश इससे ज़्यादा फ्रेशनेस और क्या हो सकती है. ब्लश तो आप लगा ही चुके हैं, अब बारी है लिपस्टिक की. बोल्ड कलर जैसे रेड, फूशिया, मजेंटा और पर्पल कलर आपके चेहरे की रंगत निखार देंगे. आपकी एक बोल्ड लिपस्टिक आपका लुक बदल सकती है.