जिस तरह हम त्यौहारों के आगमन से ठीक पहले अपनी अल्मारियों की सफ़ाई करते हैं, अपने कपड़ों, बैग्स और जूतों को साफ़ करते हैं, अक्सर मेकअप बैग की साफ़-सफ़ाई करने को नज़रअंदाज़ कर जाते हैं. हमें पता है कि आपके कामों की लंबी-सी सूची में हम एक और काम जोड़ने जा रहे हैं. पर यह एक ज़रूरी काम है, ताकि आप ख़राब हो चुके मेकअप प्रोडक्ट्स को बैग से हटा दें. हम आपको बता रहे हैं कि इसकी शुरुआत कैसे करें, ताकि इस काम को आसानी से अंजाम दिया जा सके.
सही तरीक़े से रखें
 

सही तरीक़े से रखें

क्या आपको अपने मेकअप मैग में आइ पेंसिल या लिप लाइनर ढूंढ़ने में वक़्त ज़ाया करना पड़ता है? अपने किट को अलग-अलग खानों में बांटें. हर सेक्शन चेहरे के अलग-अलग हिस्से के लिए आरक्षित हो, जैसे-आंखें, होंठ और बचा हुआ चेहरा. आदर्श रूप में आपको हर टूल और हर मेकअप प्रोडक्ट को अलग-अलग ज़िप बैग में रखना चाहिए.

काम का टिप: बहुत से पॉकेट्स और ज़िप्स वाला मेकअप बैग ख़रीदें! साथ ही, कम समय में प्रोडक्ट्स को ढूंढ़ने के लिए अच्छा होगा कि आप पारदर्शी बैग/बॉक्स ख़रीदें.
 
इकट्ठा करना ज़रूरी नहीं

आपको एक साथ पांच तरह के अलग-अलग नैचुरल शेड्स की लिपस्टिक्स या फिर ढेर सारे पिंक ब्लशेज़ की ज़रूरत कभी नहीं पड़ेगी. जिन चीज़ों की आपको आवश्यकता नहीं है, उन्हें किसी और को देने या फिर फेंकने का हुनर सीखिए. साथ ही, अलग-अलग प्रोडक्ट्स ख़रीदने की बजाय आइ शैडो क्वॉड्स या ब्लश प्लैटर ख़रीदें. ये सस्ते भी आएंगे और स्टोर करने में आसान भी होंगे.

बहुपयोगी प्रोडक्ट्स ख़रीदें
 

बहुपयोगी प्रोडक्ट्स ख़रीदें

यदि आप केवल एक ही मेकअप बैग रखने वालों में से हैं तो ऐसे प्रोडक्ट्स ख़रीदें, जो कम-से-कम दो कामों के लिए इस्तेमाल होता हो. टिन्ट्स होंठों और गालों दोनों के लिए काम करते हैं. क्रीम ब्लशेज लिपस्टिक की तरह भी उपयोग में लाए जा सकते हैं और ब्राउन व ब्लैक आइशैडोज़ को आइब्रोज़ भरने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है.

लिस्ट बनाएं
 

लिस्ट बनाएं

जब आपके पास सीमित बजट हो और बावजूद इसके आप बेइंतहां मादक नज़र आना चाहती हों तो उन प्रोडक्ट्स की सूची बनाएं, जिनकी ज़रूरत आपको रोज़ाना पड़ेगी. याद रखें कि बहुपयोगी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल बहुत किफ़ायती होता है. अपनी लिस्ट में मौजूद प्रोडक्ट्स को सेल के दौरान ख़रीदकर भी आप बहुत सारे पैसे बचा सकती हैं.

इन्हें तुरंत फेंक दें

यदि आपके पास ऐसे ब्यूटी प्रोडक्ट्स हैं, जिनकी एक्स्पायरी डेट निकल चुकी है तो उन्हें तुरंत फेंक दें! क्योंकि ऐसे प्रोडक्ट्स को इस्तेमाल करने से आपको त्वचा संबंधी कई परेशानियां हो सकती हैं, जैसे-मुहांसे, चेहरे पर चकत्ते या जलन होना वगैरह.