इन दिनों जहां कोरोना महामारी ने परेशान कर रखा है और उसका प्रकोप अब भी जारी है, ऐसे में किसी ब्यूटी आउटलेट में जाना और वहां जाकर नए फ़ाउंडेशन या कंसीलर ट्राई करना, एक बहुत मुश्किल काम हो गया है। ख़ासतौर पर तब, जबकि महामारी के कारण अब भी कई मॉल्स और ब्यूटी आउटलेट्स, अब तक ओपन नहीं हुए हैं। ऐसे में हमारे पास अपने ब्यूटी प्रोडक्ट्स की ज़रूरतों को पूरा करने के लिए ऑनलाइन शॉपिंग के अलावा कोई और विकल्प नहीं रह गया है। वैसे यह भी सही है कि आप घर पर रहते हुए, अपनी सहूलियत को देखते हुए आराम से ख़रीददारी कर सकती हैं, लेकिन इसके बावजूद एक झिझक या डर मन में ये रहता है कि आपकी मेहनत की कमाई कहीं किसी गलत फ़ाउंडेशन या कंसीलर पर न बर्बाद हो जाये। आपको जो सही शेड्स चाहिए, अगर उसमें एक शेड हल्का या एक शेड डार्क आ जाये, तो जाहिर है कि वह प्रोडक्ट आपके लिए किसी काम का नहीं होगा।

लेकिन, आज जो हम आपको टिप्स बताने जा रहे हैं, इसके बाद आपको इस परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। आप जब भी फ़ाउंडेशन या कंसीलर की ऑनलाइन शॉपिंग करेंगी, कोई दिक़्क़त नहीं आएगी। आइये, जानते हैं क्या हैं वो टिप्स।

 

01 . बेसिक से शुरुआत करें

01 . बेसिक से शुरुआत करें

सही फ़ाउंडेशन या सही कंसीलर के चयन करते से पहले यह जरूर जान लें कि आपकी स्किन टाइप क्या है, इसके बार तय करें कि आप मैट फिनिश चाहते हैं, सैटन फिनिश चाहते हैं या फिर ग्लो फिनिश। दूसरी सामान्य बात जो जाननी जरूरी है, वह यह है कि आप किस तरह का कवरेज चाहेंगी। आप फुल, मीडियम या शीयर कोई भी कवरेज चुन सकती है। ये सब आप ऑनलाइन साइट्स के फ़िल्टर पर डाल सकती हैं। इससे आपको प्रोडक्ट खरीदने में आसानी होगी।

 

02 . प्रोडक्ट के पुन: इस्तेमाल करने के तरीके के बारे में सोचें

02 . प्रोडक्ट के पुन: इस्तेमाल करने के तरीके के बारे में सोचें

एक और बेहतरीन तरीका है, जब आप इस तरह के बेस मेकअप की ख़रीददारी ऑनलाइन कर रही हैं तो, आपको अपने अप्रोच में थोड़ा फ्लेक्सिबिलिटी लाएं। इस बात का खास ध्यान रखें कि जब हम ऑनलाइन प्रोडक्ट देखते हैं तो कंप्यूटर या मोबाइल की स्क्रीन और लाइटिंग की वजह से प्रोडक्ट के शेड्स में आपको बदलाव लग सकता है। यानी जो शेड दिख रहा है, वास्तव में शेड में फर्क नज़र आ सकता है। लेकिन कोई बात नहीं, अगर आपने गलत शेड खरीद भी लिया है, तब भी उसे पुन : इस्तेमाल यानी किसी और चीज में इस्तेमाल करने के भी कई तरीके हो सकते हैं। आप दो शेड्स को मिला कर, अपना एक नया कस्टम शेड्स बना सकती हैं या फिर उसे अपने किसी फ्रेंड को या परिवार के किसी सदस्य को दे सकती हैं। वैसे ही अगर, आपने अपने शेड से एक शेड डार्क शेड ले लिया है तो इसे हमेशा एक मॉइस्चराइजर के साथ मिक्स करके, फिर अपने लिए एक नया शेड तैयार कर सकती हैं, जो आपको हेल्दी और ब्यूटीफुल लुक देगा।

 

03 . अगर आप श्योर नहीं हैं तो लाइटर शेड्स लें

03 . अगर आप श्योर नहीं हैं तो लाइटर शेड्स लें

अगर आप दो शेड्स को लेकर कंफ्यूज़ हो गई हैं और तय नहीं कर पा रही हैं कि कौन सा खरीदना सही होगा। तो हमेशा लाइटर शेड चुनें, क्योंकि डार्क शेड को लाइट करने से बेहतर होगा लाइटर शेड का इस्तेमाल करना। साथ ही लाइटर शेड के कंसीलर, ब्राईटनिंग प्रोडक्ट के रूप में शानदार तरीके से काम करते हैं। आप लाइटर फ़ाउंडेशन में लिक्विड ब्रोंज़र की भी कुछ बूंद मिला सकती हैं, इससे आपका अपना कस्टम शेड बन जाएगा।

 

04 . रिव्यु ज़रूर पढ़ें

04 . रिव्यु ज़रूर पढ़ें

जब भी आप ऑनलाइन शॉपिंग करती हों, इस बात का ख़ास ख़याल रखें कि रिव्यु पढ़ना ज़रूरी है। रिव्यु ही आपको किसी भी प्रोडक्ट की असलियत बताते हैं कि जो भी कंपनी दावा कर रही हैं अपने प्रोडक्ट के बारे में, वाकई वह कितना अच्छा है। साथ ही उन वीडियोज़ पर भी ध्यान दें, जिसमें इन्फ्लुएंसर्स, मेकअप आर्टिस्ट्स और सेलिब्रिटीज़ ने वही शेड इस्तेमाल किया हो, जो आप चुन रही हैं, ताकि आपको इसका पूरा आइडिया रहे कि आप पर वह कैसा नज़र आएगा।