यदि आप मेकअप करने के साथ-साथ मेकअप प्रोडक्ट्स इकट्ठा करने की भी शौक़ीन हैं और आप अपने वैनिटी किट में आए दिन प्रोडक्ट्स भरती रहती हैं तो हमें पता है कि आपका वैनिटी किट कैसा दिखता होगा. किट के अंदर मेकअप प्रोडक्ट्स फट जाते होंगे या फिर किट को खोलते ही सब कुछ बाहर निकल आता होगा. यदि आप बहुत लंबे समय से यह नहीं जानती हैं कि आख़िर आपकी वैनिटी किट में क्या-क्या रखा हुआ है तो अब समय आ गया है कि आपकोअपनी किट को साफ़ कर लेना चाहिए. इससे आपका पूरा जीवन ही जैसे व्यवस्थित हो जाएगा.

यदि आपको मेकअप करना पसंद है और आप अक्सर अपने मेकअप बैग का इस्तेमाल करती हैं तो यह बहुत ज़रूरी है कि अब आप इसे अच्छी तरह साफ़ करें. यहां हम आपको वैनिटी किट को साफ़ करने के जो तरीक़े बता रहे हैं, हमें पता है कि वे बेहद कारगर हैं...

कॉस्मेटिक बैग से शुरुआत करें
 

कॉस्मेटिक बैग से शुरुआत करें

पहला काम पहले की तर्ज़ पर अपने बैग को ख़ाली करने की शुरुआत करें, ताकि इसे अच्छी तरह साफ़ किया जा सके. अपने मेकअप बैग के अंदरूनी हिस्से को पलट कर बाहर की ओर निकालें और फिर इसे अच्छी तरह साफ़ करें. यदि बैग पर लिखे निर्देश आपको इजाज़त देते हों तो आप साबुन और पानी का इस्तेमाल कर अपने बग को धो भी सकती हैं. यदि आप इसे धोना न चाहें तो ऐंटीबैक्टीरियल वाइप्स से पोंछ कर भी इसे साफ़ कर सकती हैं.

ब्रशेस को अच्छी तरह साफ़ करें
 

ब्रशेस को अच्छी तरह साफ़ करें

मेकअप ब्रशेस को तो नियमित अंतराल पर साफ़ करते रहना बहुत ही महत्वपूर्ण है अन्यथा आपको मुहांसे और स्किन इन्फ़ेक्शन्स हो सकते हैं. ब्रशेस की सफ़ाई के लिए बेबी शैम्पूज़ बहुत ही कारगर और सौम्य प्रोडक्ट हैं. आपको बस शैम्पू से बने साबुननुमा पानी में अपने ब्रशेस को कुछ मिनटों के लिए डुबोना है और फिर हर ब्रश को सौम्यता से मलना है, ताकि उन पर लगा प्रोडक्ट हट जाए. फिर इन्हें अच्छी तरह पानी से धोएं और सूखने दें.

एक्स्पायर्ड प्रोडक्ट्स को फेंक दें
 

एक्स्पायर्ड प्रोडक्ट्स को फेंक दें

हम सभी की आदत होती है कि हम मेकअप प्रोडक्ट्स को लंबे समय तक स्टोर कर के रखते हैं, फिर चाहे उसकी एक्स्पायरी डेट निकल चुकी हो या हम उसे बिल्कुल भी इस्तेमाल में न लाते हों. पर अब हमारी बात सुनिए लिक्विड जेल या क्रीम फ़ॉर्मूला वाले सभी प्रोडक्ट्स छह माह के बाद फेंक दिए जाने चाहिए. याद रखिए कि वेट (गीले) फ़ार्मूला वाले प्रोडक्ट्स पाउडर फ़ॉर्मूला वाले प्रोडक्ट्स की तुलना में जल्दी ख़राब हो जाते हैं, क्योंकि गीलेपन की वजह से इनमें बैक्टीरिया पनपने लगते हैं.

बहुपयोगी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें
 

बहुपयोगी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें

यदि आपका बैग बहुत सारे मेकअप प्रोडक्ट्स की वजह से भरा-भरा और बिखरा-बिखरा नज़र आता है तो बहुपयोगी यानी मल्टिपर्पज़ प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें. कुछ समय में आपको ख़ुद ही एहसास हो जाएगा कि मल्टिपर्पज़ प्रोडक्ट्स में निवेश करना समझदारी है. इससे आपके मेकअप बैग में काफ़ी जगह भी बचेगी और और ये आपकी जेब के लिए बहुत किफ़ायती भी साबित होंगे.

इस वासंती मौसम के ट्रेंड्स के अनुसार नए प्रोडक्ट्स ख़रीदें
 

इस वासंती मौसम के ट्रेंड्स के अनुसार नए प्रोडक्ट्स ख़रीदें

अब जबकि आपने बैग को साफ़ कर लिया है, ब्रशेस को साफ़ कर लिया है और वो सभी चीज़ें हटा दी हैं, जो आपको नहीं चाहिए थीं . तो अब अपने वैनिटी किट को वसंत के इस मौसम के अनुकूल प्रोडक्ट्स से भरने का वक़्त आ गया है. बेस मेकअप के लिए हल्के यानी लाइटवेट प्रोडक्ट्स ख़रीदें और इस मौसम के अनुसार शोख़ रंगों के प्रोडक्ट्स को अपने बैग में जगह दें.