सर्दियां आते ही आप अपने घर, खानपान, वॉर्डरोब और स्किन केयर रूटीन में कई तरह के बदलाव करती हैं. तो फिर आपके मेकअप का रूटीन सालभर एक जैसा कैसे रह सकता है? हर मौसम के हिसाब से आपकी त्वचा अलग तरह की प्रतिक्रिया देती है इसलिए यह बहुत ज़रूरी है कि आप इन सर्दियों के अनुरूप अपने मेकअप प्रोडक्ट्स में बदलाव करें, ताकि आपका फ़ाउंडेशन पीला न नज़र आने लगे या फिर आपके चेहरे की महीन लकीरों में फंसा हुआ न दिखाई दे.

यहां हम आपको अपने मेकअप रूटीन को सर्दियों के अनुरूप बनाने के मंत्र सिखा रहे हैं.

मॉइस्चराइज़िग ज़्यादा करें

क्रीमी टेक्स्चर के प्रोडक्ट्स चुनें

फ़ेस पाउडर्स का इस्तेमाल न करें

अपनी पलकों पर प्यार बरसाएं

मॉइस्चराइज़िग ज़्यादा करें
 

मॉइस्चराइज़िग ज़्यादा करें

हम सभी जानते हैं कि चेहरे पर मॉइस्चराइज़र लगाए बिना मेकअप की शुरुआत नहीं की जानी चाहिए. मॉइस्चराइज़र की यह पर्त आपकी त्वचा को सुरक्षित रखती है. और सर्दियों के सख़्त मौसम में यदि आप बिना मॉइस्चराइज़र लगाए मेकअप करेंगी तो आपकी त्वचा को नुक़सान पहुंच सकता है. अत: बहुत ज़रूरी है कि आप त्वचा को गहराई से मॉइस्चराइज़ करने वाले मॉइस्चराइज़र का चुनाव करें, जैसे- लैक्मे पीच मिल्क सॉफ़्ट क्रीम मॉइस्चराइज़र/  Lakme Peach Milk Soft Creme Moisturizer. इसमें मुलायम विप्ड क्रीम फ़ॉर्मूला का इस्तेमाल किया गया है, जो आपकी त्वचा को भीतर से पोषण देता है और लंबे समय तक नर्म बनाए रखता है.

क्रीमी टेक्स्चर के प्रोडक्ट्स चुनें
 

क्रीमी टेक्स्चर के प्रोडक्ट्स चुनें

यह बात तो बिन कहे ही समझ में आने वाली है कि सर्दियों में क्रीमी टेक्स्चर वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल बेहतर होता है. अपने पाउडर या मैट फ़ाउंडेशन, मैट लिपस्टिक और ब्लश आदि को क्रीमी टेक्स्चर वाले इन्हीं प्रोडक्टस से बदल दें. क्रीमी टेक्स्चर वाले प्रोडक्ट्स आपके चेहरे पर अच्छी तरह ब्लेंड होंगे और स्वाभाविक नज़र आएंगे. हम आपको लैक्मे 9टू5 वेटलेस मूस फ़ाउंडेशन चुनने की सलाह देंगे, क्योंकि ये बहुत ही आसानी से चेहरे पर ब्लेंड हो जाता है और चेहरे की कमियों को छुपाते हुए चिकनी फ़िनिश देता है.

फ़ेस पाउडर्स का इस्तेमाल न करें
 

फ़ेस पाउडर्स का इस्तेमाल न करें

हमें पता है कि आपको मैट लुक अच्छा लगता है और आप इसे पाने के लिए जल्दी-जल्दी टचअप भी करती हैं. लेकिन आप अपनी त्वचा को चाहे जितना मॉइस्चराइज़ करें, सर्दियों के मौसम में ये पाउडर आपके चेहरे की त्वचा पर मौजूद बारीक़ लाइन्स में फंस जाते हैं या फिर आपकी स्किन टोन को उससे बिल्कुल अलग दिखाते हैं, जैसी कि वह वास्तव में है. इस मौसम में फ़ेस पाउडर्स का इस्तेमाल न करना ही समझदारी है, क्योंकि ये आपके चेहरे के रूखे हिस्सों को और ज़्यादा हाइलाइट करेंगे. यदि आपकी त्वचा में चिपचिपाहट या ऑइल महसूस हो तो ब्लॉटिंग पेपर की सहायता से उसे सोख लें.

अपनी पलकों पर प्यार बरसाएं
 

अपनी पलकों पर प्यार बरसाएं

सर्दियों का असर केवल आपकी त्वचा पर ही नहीं पड़ता, बल्कि आपकी पलकों पर भी पड़ता है. उन्हें भरा-भरा और घना दिखाने के लिए उनकी कंडिशनिंग करना भी ज़रूरी है. अपनी पलकों पर थोड़ी-सी वैसलीन ओरिजिनल प्योर स्किन जेली/  Vaseline Original Pure Skin Jelly लगाएं. मस्कारा लगाने से पहले अपनी उंगलियों में थोड़ी-सी वैसलीन जेली लगाएं और इसे पलकों पर मलें. अब मस्कारा के कोट्स लगाकर आइ मेकअप को पूरा कर लें.