लिपस्टिक के शोख़ रंग यानी ब्राइट कलर्स किसे अच्छे नहीं लगते? शोख़ रंग आपका मूड अच्छा कर देते हैं, आपके बोरिंग आउटफ़िट्स को दिलचस्प बना देते हैं. पर होंठों पर ऐसे रंगों का इस्तेमाल आसान भी नहीं होता...

ब्राइट कलर्स के साथ कई तरह की समस्याएं होती हैं, जैसे- पपड़ीदार होंठ, होंठों से ख़ून आना, रंग का असमान रूप से लगना, फैल जाना, ज़रूरत से अधिक लगाया हुआ नज़र आना... ये सभी ऐसी वास्तविक समस्याएं हैं, जिन्हें नज़रअंदाज़ नहीं किया जा सकता. पर ब्राइट कलर की लिपस्टिक्स की ऐसी दुर्घटनाओं को कुछ छोटी-छोटी बातों का ध्यान रख कर रोका जा सकता है. यहां हम आपको ऐसे रंगों के इस्तेमाल का सही तरीक़ा बता रहे हैं, ताकि आप जब भी इन्हें लगाएं पूरे आत्मविश्वास के साथ लगाएं.

एक्स्फ़ॉलिएट और मॉइस्चराइज़ करें
 

एक्स्फ़ॉलिएट और मॉइस्चराइज़ करें

यदि आप चाहती हैं कि लिपस्टिक बेदाग़ नज़र आए तो ये दो स्टेप्स कभी-भी मिस न करें-होठों को एक्स्फ़ॉलिएट करना और होंठों को मॉइस्चराइज़ करना. होंठों को एक्स्फ़ॉलिएट करने से यहां मौजूद मृत कोशिकाएं यानी डेड सेल्स हट जाती हैं और लिपस्टिक बहुत आसानी से लग जाती है. वहीं होंठों को मॉइस्चराइज़ करने से होंठ रूखे और पपड़ीदार नहीं होते, नर्म-मुलायम बने रहते हैं. इससे लिपस्टिक आपके होंठों पर अच्छी तरह लगती है.

लिपस्टिक लगाने से पहले बेस अप्लाइ करें

लिपस्टिक लगाने से पहले होंठों पर बेस अप्लाइ करने से होंठों में रंग भरने के लिए जैसे कोई साफ़ स्लेट उपलब्ध हो जाती है. जिससे होंठों पर लिपस्टिक आसानी से लगती है, उसके रंग उभरे हुए नज़र आते हैं और यह लंबे समय तक टिकी रहती है. बेस के लिए आप अपने प्राइमर, कंसीलर या फ़ाउंडेशन का इस्तेमाल कर सकती हैं

लिपस्टिक का सही शेड चुनें
 

लिपस्टिक का सही शेड चुनें

हो सकता है कि आप लिपस्टिक का वह शेड लगाने के लिए मचल रही हों, जो कल रात आपकी बेस्ट फ्रेंड ने लगाया था, पर एक कड़वी सच्चाई यह है कि हर शेड हर स्किन टोन पर अच्छा नहीं लगता. हर स्किन टोन अलग होती है और हम किसी भी शेड को सही या ग़लत शेड नहीं कह सकते. लेकिन आपका लुक वॉश्ड आउट या फिर ज़रूरत से ज़्यादा लिपस्टिक वाला दिखाई दे, जो बिल्कुल भी अच्छा न लगे, इससे बेहतर होगा कि आप कुछ ट्रिक्स के ज़रिए अपनी रंगत पर जंचने वाले ब्राइट कलर्स का पता लगाइए. पिंक और ब्लू अंडरटोन वाले ब्राइट कलर्स गोरी रंगत पर अच्छे दिखते हैं. यदि आपकी रंगत मध्यम या सांवली है तो वॉर्म पिंक और ऑरेंज कलर्स आपकी रंगत पर अच्छे लगेंगे. अत: रंगों का चुनाव सावधानी से करें.

लिप लाइनर का इस्तेमाल करें
 

लिप लाइनर का इस्तेमाल करें

अपनी लिपस्टिक के शेड से मिलते-जुलते रंग का लिप लाइनर लगाने से लिपस्टिक बहुत सलीके से लगती है और उसके रंग जल्दी हल्के भी नहीं पड़ते. इससे आपके होंठ बड़े, भरे हुए और सुपरिभाषित नज़र आते हैं.

होंठों को ब्लॉट करें

यदि आप यह सुनिश्चित करना चाहती हैं कि आपके होंठों पर लगा रंग पूरे दिन लगा रहे तो आपको इसे पर्तों में लगाना होगा. इसके लिए पहले लिपस्टिक लगाएं फिर अतिरिक्त कलर को टिशू पेपर पर ब्लॉट करें. फिर लिपस्टिक लगाएं, फिर ब्लॉट करें. इस प्रक्रिया को तब तक दोहराएं, जब तक कि आपको अपना मनचाहा शेड नहीं मिल जाता. जब आप लिपस्टिक लगा लें तो अपने होंठों को गोल घुमाएं और उसके बीच अपनी अनामिका उंगली डाल कर बाहर निकाल लें. इससे आपकी लिपस्टिक आपके दांतों पर बिल्कुल नहीं लगेगी.

अपने बाक़ी के मेकअप को कम से कम रखें
 

अपने बाक़ी के मेकअप को कम से कम रखें

यह मेकअप का बुनियादी मंत्र है- केवल एक ही फ़ीचर को हाइलाइट करें. यदि आपको ब्राइट लिप कलर्स लगाना पसंद है तो आपका बाक़ी का मेकअप इसे संतुलित करने के लिए न्यूड ही होना चाहिए. सुनिश्चित करें कि आपके लुक का स्टार आपके होंठ ही हों, आपका बाक़ी का मेकअप इसका पूरक या इसे बेहतर दिखाता हुआ हो.