मेकअप करने से चेहरे की कमियां छुप जाती हैं, जिससे आपकी स्किन फ्लॉलेस लगती है। सोने से पहले मेकअप को उतारना कितना ज़रूरी है ये तो आप जानते ही होंगे। जी हां , अगर आप चाहते हैं कि आपकी स्किन क्लीयर हो और इस पर एक्ने या अन्य स्किन प्रॉब्लम्स ना हों, तो सोने से पहले इसे जरूर हटाएं और वो भी सही तरीके से। अब आप सोच रहे होंगे कि मेकअप हटाने का भी कोई तरीका होता है? तो यह सच है कि अगर आप मेकअप हटाने के लिए सही तरीका नहीं अपनाते या फिर गलत प्रोडक्ट यूज करते हैं तो इससे आपकी स्किन डैमेज हो सकती है।

जिस तरह मेकअप को गलत तरीके से लगाने या गलत प्रोडक्ट यूज करने से स्किन हेल्दी नहीं रहती, ठीक उसी तरह से गलत तरीके से मेकअप निकालने या हटाने से स्किन डैमेज हो सकती है। तो ध्यान रखें कि मेकअप हटाते समय आपसे ये 5 गलतियां ना हों।

 

गलती #1: स्किन को रगड़ना

स्किन को रगड़ना

वॉटरप्रूफ मेकअप को हटाना थोड़ा मुश्किल होता है। ऐसे में हम में से कई लोग स्किन को रगड़-रगड़कर मेकअप हटाने की कोशिश करते हैं। यह आपकी स्किन को डैमेज कर सकता है, खासतौर पर सेंसिटिव एरिया, जैसे- आंखें। बेहतर होगा कि आप वॉटरप्रूफ मेकअप रिमूवर, जैसे- Lakmé 9To5 Naturale Gel Makeup Remover यूज करें। इसका अनोखा जेल फार्मूला जो कि एलो वेरा युक्त है, आपके वॉटर प्रूफ मेकअप को आसानी से हटा देता है।

 

गलती #2: सिर्फ क्लींज़िंग वाइप्स यूज करना

सिर्फ क्लींज़िंग वाइप्स यूज करना

दिनभर मेकअप लगाए रहने के बाद आप जल्द-से जल्द इससे छुटकारा पाना चाहती हैं और चेहरे को मेकअप रिमूवर की जगह, क्लींज़िंग वाइप्स से क्लीन कर लेती हैं। लेकिन आपको पता होना चाहिए कि क्लींज़िंग वाइप्स मेकअप को पूरी तरह से नहीं निकाल पाता। साथ ही इसमें चेहरे पर लगी धूल एक जगह से दूसरी जगह पर लगने का भी डर रहता है। यदि आप बहुत थके हुए है और चेहरे को क्लीन्ज़र या पानी से धोने की भी हिम्मत नहीं है तो मिस्लर वॉटर साथ में रखें। The Ponds Vitamin Micellar Water Brightening Rose एल्कोहल फ्री है और चेहरे से पूरा मेकअप निकाल देता है। इसके बाद आपको चेहरे को धोने की भी ज़रूरत नहीं पड़ेगी।

 

गलती #3: गलत फार्मूला चुनना

गलत फार्मूला चुनना

आप किस तरह का मेकअप रिमूवल यूज़ करते हैं, इस पर भी बहुत कुछ निर्भर करता है। यदि रिमूवल में ड्राइंग इंग्रेडिएंट्स हों तो यह सेंसिटिव और ड्राय स्किन को इर्रिटेट कर सकता है। इसलिए रिमूवल ऐसा यूज करें, जिसमें मॉइश्चराइजिंग इंग्रेडिएंट्स हों, ताकि आपकी स्किन बैलेंस्ड रहे । The Lakme Absolute Argan Oil Radiance Rinse Off Cleansing Oil एक लाइटवेट क्लींज़िंग फार्मूला है, जो वॉटर प्रूफ मेकअप को पूरी तरह से निकाल देता है और आपकी स्किन पर ग्लो भी लाता है।

 

गलती #4: खुद का मेकअप रिमूवर बनाना

खुद का मेकअप रिमूवर बनाना

माना, आपको घर पर खुद से मेकअप रिमूवर बनाना और नेचुरल चीजें यूज़ करना पसंद है, लेकिन ऑनलाइन देखकर इसे बनाने की कोशिश करना बिल्कुल ठीक नहीं है, खासतौर पर जब बात आपकी स्किन की हो। कुछ इंग्रेडिएंट्स आपकी स्किन को नुकसान पहुंचा सकते हैं, जिनके बारे में शायद आप जानते भी ना हों। हो सकता है कि यह इतना असरकारक ना हो और मेकअप निकालने के लिए आपको स्किन को रगड़ना पड़ रहा हो।

 

गलती #5: गर्दन को नज़रअंदाज़ करना

गर्दन को नज़रअंदाज़ करना

हम अक्सर अपनी गर्दन को नज़रंदाज़ कर देते हैं, जबकि यही वो जगह है, जहां उम्र बढ़ने के संकेत सबसे पहले नज़र आते हैं। आपकी गर्दन पर धूल-मिट्टी जमती है और मेकअप के कण भी आसानी से जम जाते हैं। इसलिए, ध्यान रहे कि मेकअप हटाते समय गर्दन पर भी पूरा ध्यान दें।