उम्र के चौथे दशक में आपकी त्वचा कई सारे बदलावों से गुज़रती है, इसलिए शायद पहले के मेकअप ट्रिक्स आपके चेहरे पर उस तरह का परिणाम नहीं दिखाते जैसा कि आपको मिलता था. हालांकि इस दौरान में भी सही तकनीक और मेकअप एप्लिकेशन स्किल की मदद से आप अपने यूथफ़ुल ग्लो को बरक़रार रख सकती हैं. फ़ोर्टीज़ में पैर रख चुकी महिलाओं के लिए कुछ शानदार मेकअप टिप्स, जो ख़ूबसूरती से उनके नैचुरल फ़ीचर्स को उभाने में मदद करेंगे.
 

ब्लश लगाने का तरीक़ा सही हो

ब्लश लगाने का तरीक़ा सही हो

अधिकतर महिलाएं गालों के उभारों पर ब्लश लगाते समय सामान्य ग़लती करती हैं, जिससे आपकी त्वचा रूखी और उम्रदराज़ दिखती है. ब्लश को हमेशा चीकबोन्स के ऊपरी हिस्से से थोड़े से और ऊपर स्ट्रोक की तरफ़ लगाना चाहिए. अपने स्किन टोन से मिलता हुआ ब्लश शेड चुनें और फिर देखें कि कैसे यह ट्रिक आपको सालों जवां दिखाती है.

 

क्रीम-बेस्ड प्रॉडक्ट्स

क्रीम-बेस्ड प्रॉडक्ट्स

जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है आपकी त्वचा में कोलेजन और सीबम का प्रॉडक्शन धीमा हो जाता है. इसकी वजह से आपकी स्किन ड्राय होने लगती है और मेकअप उस तरह से सेट नहीं होता है जैसा कि उसे होना चाहिए. इसलिए अपने चेहरे को हाइड्रेटेड और उसकी को चमक बनाएं रखने के लिए आपको क्रीम-बेस्ड प्रॉडक्ट्स जैसे-क्रीम ब्लश और हाइलाइटर्स का इस्तेमाल करना चाहिए.

 

आंखों पर अधिक ध्यान दें

आंखों पर अधिक ध्यान दें

उम्र के चौथे दशक में महिलाओं के लिए क्रो फ़ीट (आंखों के आसपास ढेर सारी पतली लाइनें), फ़ाइन लाइन्स और रिंकल्स एक बड़ी समस्या होती है. हालांकि इसे छुपाने के लिए कंसीलर एक बेहतरीन कवर बैंड-ऐड होता है, लेकिन कुछ और भी नुस्ख़े हैं, जिन्हें आज़माकर आप बिल्कुल परफ़ेक्ट नज़र आ सकती हैं. अपनी लैशेस को कर्ल करें ताकि आपकी आंखें और उभारी हुई दिखें. आंखों को आकर्षण का केंद्र बनाने के लिए अपर लैश लाइन को आइलाइनर और मस्कारा से भरें.

 

फ़ाउडेंशन व कंसीलर का इस्तेमाल कम करें

फ़ाउडेंशन व कंसीलर का इस्तेमाल कम करें

अधिकतर महिलाएं फ़ाइन लाइन्स और रिंकल्स को छुपाने के लिए बहुत ज़्यादा फ़ाउंडेशन और कंसीलर लगाने की ग़लती करती हैं. एक बात ध्यान रखें कि बढ़ती उम्र में कम मेकअप का इस्तेमाल भी बहुत ज़्यादा लगता है. इसलिए ऐसे प्रॉडक्ट्स चुनें, जो लाइटवेट हों और स्किन को ड्राय ना करते हों. यह आपकी नैचुरल स्किन को निखारने में मदद करेंगे.

 

आइब्रोज़ को संवारना ना भूलें

आइब्रोज़ को संवारना ना भूलें

उम्र के साथ आइब्रोज़ भी कम होकर अपना आकार खोने लगती हैं. मोटी, घनी आइब्रोज़ आपके चेहरे की बनावट को बढ़िया बनाने के साथ युवा नज़र आने में मदद करती है. इसलिए अपनी आंखों और बेहतरीन दिखाने के लिए आपको अपनी आइब्रोज़ पर ध्यान देने की ज़रूरत होती है. उन्हें ग्रूम करें और अच्छी तरह से भरें.